बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

चिंता: अभिजीत बनर्जी बोले- भारत के लिए आर्थिक तौर पर यह काफी मुश्किल दौर, अर्थव्यवस्था 2019 के स्तर से नीचे

पीटीआई, अहमदाबाद Published by: Jeet Kumar Updated Sun, 05 Dec 2021 02:13 AM IST

सार

अभिजीत बनर्जी ने छात्रों से कहा अपने करियर के रास्ते चुनने में परिवार या समाज के दबाव के आगे नहीं झुकें। उन्होंने कहा कि जीवन में जो करना चाहते हैं उसे करने के लिए साहस रखें।
नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी
नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता जाहिर की। उन्होंने एक दीक्षांत समारोह के मौके पर ऑनलाइन संबोधन में कहा कि भारत के लोग काफी मुश्किल दौर में हैं। अर्थव्यवस्था अभी भी 2019 के स्तर से नीचे है।
विज्ञापन


अहमदाबाद विश्वविद्यालय के 11वें वार्षिक दीक्षांत समारोह के दौरान ऑनलाइन संबोधन में उन्होंने हाल ही में पश्चिम बंगाल की यात्रा पर अपनी टिप्पणियों को साझा किया। अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने कहा कि लोगों की छोटी आकांक्षाएं अब और भी छोटी हो गई हैं।


अभिजीत बनर्जी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप ऐसी जगह पर हैं जहां आप वापस दे सकते हैं। समाज को वास्तव में इसकी आवश्यकता है। हम भारत में अत्यधिक मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। 
जीवन में जो करना चाहते हैं उसे करने के लिए साहस रखें
उन्होंने बंगाल की यात्रा को याद करते हुए कहा कि उन्होंनें बंगाल के ग्रामीण इलाकों में समय बिताया। वहां लोगों की छोटी आकांक्षाएं भी खत्म हो गई हैं। उन्होंने छात्रों से कहा कि अपने करियर के रास्ते चुनने में परिवार या समाज के दबाव के आगे नहीं झुकें। उन्होंने कहा कि जीवन में जो करना चाहते हैं उसे करने के लिए साहस रखें।

 तिहाड़ जेल में दस दिनों तक रखा गया
अभिजीत बनर्जी ने दिल्ली में पढ़ने के दौरान की एक घटना का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जब मैं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से हार्वर्ड जाने वाला था, मैं एक छात्र प्रदर्शन में शामिल हुआ था और फिर मुझे तिहाड़ जेल ले जाया गया और वहां दस दिनों तक रखा गया। जब मैं बाहर आया, तो बहुत से बुजुर्गों ने मुझसे कहा कि मैंने अपना बर्बाद कर दिया है करियर, और हार्वर्ड या अमेरिका आपको कभी घुसने नहीं देंगे। 

बता दें कि अभिजीत का जन्म कोलकाता में हुआ था और उन्होंने प्रेसिडेंसी कॉलेज से पढ़ाई की थी। इसके बाद अभिजीत बनर्जी ने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में मास्टर्स की डिग्री हासिल की थी। फिलहाल वे मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अर्थशास्त्र के फोर्ड फाउंडेशन इंटरनेशनल प्रोफेसर हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00