Polkadot Price India INR: पोल्काडॉट क्वाइन में आई मामूली तेजी, जानें आज कितनी है कीमत

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: कुमार संभव Updated Sat, 30 Oct 2021 06:05 PM IST

सार

Cryptocurrency Polkadot Price: आज पोल्काडॉट (Polkadot) की कीमत 43.31 डॉलर (3,457.55 रुपये) है। इसका मौजूदा बाजार पूंजीकरण 44,837,303,965 डॉलर है।
पोल्काडॉट प्राइस टुडे
पोल्काडॉट प्राइस टुडे - फोटो : https://www.analyticsinsight.net/
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आज यानी शनिवार को पोल्काडॉट (Polkadot) की कीमत 43.31 डॉलर (3,457.55 रुपये) है। इसका मौजूदा बाजार पूंजीकरण 44,837,303,965 डॉलर है। पोल्काडॉट शीर्ष 10 क्रिप्टोकरेंसी में से एक है। आप पोल्काडॉट को कई क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज से खरीद सकते हैं। किसी एक्सचेंज में अपना ट्रेडिंग खाता सेटअप करने के बाद आप पोल्काडॉट खरीद या बेच पाएंगे। अभी इसकी बाजार पूंजीकरण 42,844,047,931  डॉलर है। 
विज्ञापन


क्या है पोल्काडॉट?
पोल्काडॉट एक ओपन सोर्स शार्डिंग मल्टीचैन प्रोटोकॉल है, जो केवल टोकन्स का ही नहीं, बल्कि किसी भी प्रकार के डाटा या परिसंपत्तियों का क्रॉस-चैन ट्रांसफर करने की सुविधा देता है, जिससे आपस में अंतरसंक्रियता रखने वाली ब्लॉकचेंस की एक विस्तृत शृंखला बनती है। पोल्काडॉट एक शार्डिड मल्टीचैन नेटवर्क है, जिसका मतलब है कि यह समानांतर रूप से कई चैन (पैराचेंस) पर कई सारे लेनदेन संसाधित कर सकता है। 


डॉ. गैविन वुड ने की थी स्थापना
पोल्काडॉट की स्थापना वेब3 फाउंडेशन द्वारा की गई थी, यह एक स्विस फाउंडेशन है जिसे एक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट के रूप में पूरी तरह से कार्यात्मक और उपयोगकर्ता के लिए अनुकूल विकेंद्रीकृत वेब सुविधा बनाने के लिए स्थापित किया गया था। coinmarketcap.com के अनुसार, इसके संस्थापक डॉ. गैविन वुड, रॉबर्ट हेबरमायर और पीटर जबैन हैं।

पोल्काडॉट का मूल DOT टोकन तीन स्पष्ट उद्देश्यों की पूर्ति करता है: नेटवर्क प्रशासन और संचालन प्रदान करना और बॉडिंग द्वारा पैराचेंस (समानांतर चैन) बनाना। वुड, वेब3 फाउंडेशन के अध्यक्ष हैं, ये इथेरियम के सह-संस्थापक, पैरिटी टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और सोलिडिटी नामक स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट कोडिंग भाषा के निर्माता के रूप में उद्योग में अपने प्रभाव के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00