Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   RBI Offers Rs 11772 Crore Through Repo rate Auction of Banks

आरबीआई ने रेपो दर पर नीलामी कर बैंको को 11,772 करोड़ रुपये की पेशकश की

पीटीआई, नई दिल्ली Published by: अनवर अंसारी Updated Thu, 26 Mar 2020 10:51 PM IST
भारतीय रिजर्व बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक
विज्ञापन
ख़बर सुनें

रिजर्व बैंक ने गुरुवार को 12 दिवसीय रेपो दर पर नीलामी के जरिए बैंकों को 11,772 करोड़ रुपये की पेशकश की। इससे पहले, पहले आरबीआई ने नीलामी की राशि पूर्व में घोषित 25,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी।





नीलामी में केंद्रीय बैंक को 11,772 करोड़ रुपये की बोलियां मिली। शीर्ष बैंक ने 5.16 के ‘कट ऑफ रेट’ पर पूरी राशि आबंटित की। आरबीआई को यह नीलामी 30 मार्च को करनी थी लेकिन उभरती वित्तीय स्थिति तथा कोरोना वायरस संकट के कारण इसे पहले किया गया।

रिजर्व बैंक 31 मार्च को परिवर्तनीय (वैरिएबल) रेपो दर पर 25,000 करोड़ रुपये की और नीलामी आयोजित करेगा।

वहीं, इससे पहले आरबीआई ने घोषणा की थी कि कोरोना वायरस महामारी के बाद वित्तीय बाजार में उपजे संकट से निपटने के लिए वह जल्द ही सिस्टम में एक लाख करोड़ रुपये डालेगा। आरबीआई ने सोमवार को कहा था कि टर्म रेपो ऑक्शन के जरिए यह राशि उपलब्ध कराई जाएगी और भविष्य में ज्यादा की जरूरत हुई तो ऐसे और भी कदम उठाए जा सकते हैं। इसमें से 50 हजार करोड़ रुपये की पहली खेप सोमवार को ही जारी भी कर दी गई।

आरबीआई ने कहा था कि योजना की अगली 50 हजार करोड़ की नकदी मंगलवार को जारी की जाएगी। केंद्रीय बैंक की ओर से जारी बयान के अनुसार, किसी भी तरह के नकदी संकट से निपटने के लिए पहले ही इस योजना को तैयार कर लिया गया था और रेपो रेट की दर पर बैंकों एवं वित्तीय संस्थानों को नकदी मुहैया कराई जाएगी। 

आरबीआई का मकसद इस योजना के तहत बैंकों को पर्याप्त नकदी उपलब्ध कराना है, ताकि वे कम कीमत पर लोगों को कर्ज मुहैया करा सकें। केंद्रीय बैंक ने कहा कि हमारी नजर वित्तीय स्थिति पर बनी हुई है और बाजार को सामान्य रूप से चलाने के लिए सभी तरह के कदम उठाए जाएंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00