लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   SBI Research In the case of taking home loan, people from small towns are ahead

SBI Research: होम लोन लेने के मामले में छोटे शहरों के लोग आगे, टियर वन और टू शहर के लोगों को पछाड़ा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Tue, 09 Aug 2022 05:25 PM IST
सार

SBI Research: अध्ययन के अनुसार बैंक ऋण में होम लाेन की हिस्सेदारी मार्च 2020 में 13.1% थी। इस साल जून महीने में यह बढ़कर 14.4% हो गई। पर्सनल और रिटेल लोन के मामले में भी होम लोन का योगदान 50% रहा है।  

home loan- new
home loan- new - फोटो : i stock
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देश में टियर थ्री और टियर फोर शहरों के लोग देश के टियर वन और टू शहरों के लोगों की तुलना में अधिक होम लोन ले रहे हैं। एसबीआई रिसर्च की ओर से किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। अध्ययन के मुताबिक छोटे शहरों के लोग होम लोन लेने के मामले में अब मुंबई और दिल्ली (एनसीआर) के लोगों को भी पीछे छोड़ दे रहे हैं।

अध्ययन के अनुसार बैंक ऋण में होम लाेन की हिस्सेदारी मार्च 2020 में 13.1% थी। इस साल जून महीने में यह बढ़कर 14.4% हो गई। पर्सनल और रिटेल लोन के मामले में भी होम लोन का योगदान 50% रहा है।  

इस अध्ययन के मुताबिक देश के छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में भी लोगों के बीच होम लोन लेने का चलन बढ़ रहा है। इसमें सरकार की ओर से चलाई जा रही स्वामित्व स्कीम का भी अहम योगदान है। इस स्कीम के तहत लोगों को अपनी प्रोपर्टी के अधिकार से जुड़े दस्तावेज मिलने की सुविधा मिलती है। इसका इस्तेमाल कर लोगों को होम लोन प्राप्त करने में आसानी होती है। 

बता दें भारत में होम लोन का बाजार वर्तमान में 24 ट्रिलियन डॉलर का है जिसमें आने वाले पांच वर्षों में दोगुनी बढ़ोतरी की संभावना है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00