Economic Growth: रिपोर्ट में दावा- डिजिटल कारोबार से 1.1 लाख करोड़ डॉलर बढ़ेगी देश की अर्थव्यवस्था

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वाशिंगटन Published by: सुभाष कुमार Updated Tue, 07 Dec 2021 04:56 AM IST

सार

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत वेब 3.0 अपनाकर डिजिटल संपत्ति अवसरों का लाभ उठा सकता है। ब्लॉकचेन तकनीक वित्तीय पारिस्थितिकी को डिजिटल बनाने के लिए काफी है।
अर्थव्यवस्था जीडीपी
अर्थव्यवस्था जीडीपी - फोटो : pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

डिजिटल कारोबार से देश के जीडीपी में 11 वर्षों में 1.1 लाख करोड़ डॉलर वृद्धि होगी। अमेरिका-भारत रणनीतिक एवं भागीदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ) और क्रॉसटावर ने सोमवार को रिपोर्ट में दावा किया कि इस दौरान होने वाली भारत की कुल आर्थिक वृद्धि में करीब 1.1 लाख करोड़ डॉलर की बढ़ोतरी ऐसे डिजिटल संपत्ति कारोबार से हो सकती है, जिनका अभी ईजाद नहीं हुआ है।
विज्ञापन


रिपोर्ट के मुताबिक, भारत वेब 3.0 अपनाकर डिजिटल संपत्ति अवसरों का लाभ उठा सकता है। ब्लॉकचेन तकनीक वित्तीय पारिस्थितिकी को डिजिटल बनाने के लिए काफी है। वर्तमान में डिजिटल संपत्ति बाजार 3 लाख करोड़ डॉलर का है। यूएसआईएसपीएफ अध्यक्ष मुकेश अघी ने कहा कि 11 वर्षों में तमाम देशों में डिजिटल संपत्तियां बढ़ेंगी। इससे भारत को 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने में मदद मिलेगी। एजेंसी


सही नीतियों की होगी जरूरत
क्रॉसटावर के सह-संस्थापक एवं सीईओ कपिल राठी ने कहा कि भारत वेब 3.0 के जरिये तकनीक रूप से दक्ष युवाओं की क्षमता का पूरा फायदा उठा सकता है। हालांकि, इसके लिए सही नीतियों एवं नियामकीय ढांचे की जरूरत होगी।

डिजिटल संपत्ति अपनाने की दर इंटरनेट से ज्यादा
रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल संपत्तियों की अपनाने की दर इंटरनेट के मुकाबले करीब दोगुनी ज्यादा है। इंटरनेट को करीब 10 करोड़ उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने में 7.5 साल का समय लगा, जबकि क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों ने चार साल में यह आंकड़ा हासिल कर लिया।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00