लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Commercial Gas Cylinder Rate Reduced at 25 Rupees Know LPG Price Today 1 October 2022

राहत भरी खबर: कमर्शियल सिलेंडर के दामों में कटौती, दिल्ली में 25.5 रुपये हुआ सस्ता

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र Updated Sat, 01 Oct 2022 11:59 AM IST
सार

दुनियाभर में इस वक्त प्राकृतिक गैस की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। हालांकि, देशवासियों के लिए शनिवार सुबह राहत भरी खबर सामने आई।

कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम घटे।
कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम घटे। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दुनियाभर में इस वक्त प्राकृतिक गैस की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। हालांकि, देशवासियों के लिए शनिवार सुबह राहत भरी खबर सामने आई। सरकार ने कमर्शियल सिलेंडर के दामों में कटौती की है। दिल्ली में यह कटौती 25.5 रुपये की है।  


रिकॉर्ड 40 फीसदी तक बढ़ चुके हैं गैस के दाम
गौरतलब है कि वैश्विक स्तर पर छाए संकट के बीच गैस के दामों में रिकॉर्ड स्तर पर 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। तेल मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना और विश्लेषण प्रकोष्ठ के आदेश के अनुसार पुराने क्षेत्रों से उत्पादित गैस के लिए भुगतान की गई दर, जो देश में उत्पादित सभी गैस का लगभग दो-तिहाई है, उसे मौजूदा 6.1 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दिया गया है। इसका असर साफ तौर पर सीएनजी और पीएनजी उपभोक्ताओं पर दिखेगा। 


मुद्रास्फीति को बढ़ा सकती है गैस कीमतें 
सरकार हर छह महीने में 1 अप्रैल और 1 अक्टूबर को गैस की कीमत तय करती है, जो कि अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे गैस सरप्लस देशों में एक साल में एक चौथाई के अंतराल के साथ जारी दरों के आधार पर होती है। इसलिए 1 अक्टूबर से 31 मार्च की कीमत जुलाई 2021 से जून 2022 तक की औसत कीमत पर आधारित है। चूंकि गैस की उच्च कीमतें संभावित रूप से मुद्रास्फीति को और बढ़ा सकती हैं, जो पिछले आठ महीनों से आरबीआई के लिए राहत बनी हुई है, सरकार ने मूल्य निर्धारण फार्मूले की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया है। योजना आयोग के पूर्व सदस्य किरीट एस पारिख की अध्यक्षता वाली समिति को सितंबर के अंत तक अंतिम उपभोक्ता को उचित मूल्य का सुझाव देने के लिए कहा गया है, लेकिन रिपोर्ट में देरी हो रही है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00