बिक्री बढ़ाने के लिए FMCG कंपनियों ने निकाला नया तरीका, उतारे 10 रुपये के छोटे पैकेट

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: paliwal पालीवाल Updated Fri, 02 Aug 2019 02:40 PM IST
for rising sales in rural india, fmcg companies started small packets of rupees 10
विज्ञापन
ख़बर सुनें
देश के एफएमसीजी सेक्टर में कार्यरत कंपनियां अब छोटे शहरों और गांवों में अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए नए-नए तरीकों का इस्तेमाल कर रही हैं। बिक्री न के बराबर होने से कंपनियों ने इस तरह की तरकीब निकाली है, ताकि ग्रामीण इलाकों में खपत को बढ़ाया जा सके। 
विज्ञापन

बिक्री न होने से थी परेशान

मिंट अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, कई बड़ी कंपनियां बिक्री न होने से परेशान हो गई थी। बड़े शहरों में तो बिक्री का आंकड़ा ठीक था, लेकिन ग्रामीण इलाकों में बिक्री का स्तर काफी निचले स्तर पर पहुंच गया था। डाबर, हिंदुस्तान यूनिलीवर, पेप्सीको, कैडबरी आदि कंपनियों की बिक्री बहुत ही कम हो गई थी। 

निकाला तोड़

इन कंपनियों ने अपने शैंपू, बिस्किट, तेल, टूथपेस्ट, चॉकलेट और डिटर्जेंट ब्रांड के छोटे पैकेट निकालने शुरू कर दिए हैं। इन पैकेट की कीमत 10 रुपये से शुरू होती है। छोटे पैकेट निकालने से अब ग्रामीण इलाकों में बिक्री बढ़ने लगी है। 10 रुपये के पैकेट निकालने से कंपनियों की बिक्री में 150 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला Hindi News APP अपने मोबाइल पर।

16 फीसदी से 10 फीसदी पर आई बिक्री

पिछली लगातार तीन तिमाही में कंपनियों की बिक्री 16 फीसदी से गिरकर के 10 फीसदी के स्तर पर आ गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनियों के डीलरों के अलावा किसानों के पास भी कमाई के अवसर कम हो गए हैं। खेती में अच्छी पैदावार न होने से गांव और कस्बों में बिक्री गिरने से असर पड़ा है, क्योंकि यहां पर देश की 80 करोड़ आबादी रहती है। 

क्यों निकाले छोटे पैकेट

कंपनियों को बिक्री बढ़ाने तो था ही, लेकिन इसके पीछे एक दूसरा मकसद भी था। ग्रामीण या फिर कस्बों में रहने वाली आबादी बड़े पैकेट खरीदने में असमर्थ होती थी, क्योंकि इनकी कीमत ज्यादा होती है। लोग चाहकर भी ऐसे उत्पादों को खरीद नहीं पाते थे, क्योंकि इतने रुपये होना बड़ी बात होती है। अब छोटे पैकेट आने से लोग इनको आसानी से खरीद रहे हैं। इससे पहले कंपनियों ने एक, दो और पांच रुपये के वैरियंट भी निकाले हैं। 

देश की सबसे बड़ी बिस्किट बेचने वाली कंपनी पारले-जी के 10 रुपये के पैकेट की बिक्री 10 फीसदी से बढ़कर 25 फीसदी हो गई हैं। कंपनी अब 10 रुपये में अपनी प्रीमियम कूकीज को भी निकाल रही है, ताकि इनकी बिक्री को भी ग्रामीण इलाकों में बढ़ाया जा सके।  

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00