नियंत्रण: गुवाहाटी एयरपोर्ट का प्रबंधन अब अडाणी समूह के हाथ में, विकास की जिम्मेदारी भी सौंपी गई

पीटीआई, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलावाधी Updated Fri, 08 Oct 2021 04:07 PM IST

सार

गुवाहाटी में लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के संचालन, मैनेजमेंट और विकास की जिम्मेदारियों को अब अडाणी समूह की कंपनी को सौंप दिया गया है।
अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी
अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी - फोटो : Adani Group
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आज गुवाहाटी में लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के संचालन, मैनेजमेंट और विकास की जिम्मेदारियों को अडाणी समूह को सौंप दिया गया। पूर्वोत्तर के सबसे प्रमुख हवाई अड्डे के विकास और आधुनिकीकरण की प्रक्रिया की शुरुआत करते हुए, मध्यरात्रि में आयोजित एक कार्यक्रम में हवाई अड्डे की प्रतीकात्मक कुंजी एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के हवाई अड्डे के निदेशक रमेश कुमार द्वारा नए हवाईअड्डा संचालक के मुख्य हवाईअड्डा अधिकारी उत्पल बरुआ को सौंपी गई।
विज्ञापन


एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) और अडाणी एंटरप्राइजेस लिमिटेड के बीच समझौता इस साल 19 जनवरी को हुआ था। बयान में कहा गया है कि शुक्रवार से गुवाहाटी के लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के संचालन, प्रबंधन और विकास की जिम्मेदारी नए हवाईअड्डा संचालक अडाणी गुवाहाटी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (AGIAL) संभालेगी।


मालूम हो कि बंदरगाह क्षेत्र में मजबूत पकड़ बनाने के बाद अडाणी समूह हवाईअड्डों पर दांव लगा रहा है। समूह को छह हवाईअड्डों के परिचालन का ठेका मिला है। इसमें लखनऊ, जयपुर, गुवाहाटी, अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम और मैंगलोर शामिल हैं। 

AAHL के हाथ में मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का प्रबंधन 
इससे पहले अडाणी एंटरप्राइजेस लिमिटेड के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अडाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) का प्रबंधन अपने हाथ में ले लिया था। इससे पहले इस एयरपोर्ट का संचालन जीवीके समूह द्वारा किया जाता था। 

मुंबई एयरपोर्ट यात्री और कार्गो यातायात दोनों दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। अपने प्रबंधन और विकास पोर्टफोलियो में आठ हवाई अड्डों के साथ, एएएचएल अब भारत की सबसे बड़ी हवाई अड्डा अधोसंरचना कंपनी बन गई है। 

तीन वर्षों तक मिलेगा एएआई के कर्मचारियों का समर्थन
शुरुआती तीन वर्षों में, नए हवाईअड्डा संचालक को एएआई के कर्मचारियों द्वारा समर्थित किया जाएगा। इस अवसर पर बोलते हुए, रमेश कुमार ने नए ऑपरेटर को शुभकामनाएं दीं और शुरुआती चरण में अपना समर्थन देने का आश्वासन दिया।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00