अडाणी पावर: 2019 के अपने फैसले पर दोबारा विचार करेगा SC, प्रभावित हो सकता है कंपनी का शेयर

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलावाधी Updated Sat, 18 Sep 2021 01:58 PM IST

सार

पिछले एक साल में अडाणी पावर के शेयर में जोरदार उछाल आया है। कंपनी का शेयर करीब तीन गुना बढ़ा है। कंपनी के शेयर ने निवेशकों को मालामाल कर दिया है। 
Supreme Court
Supreme Court - फोटो : ani
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सुप्रीम कोर्ट अडाणी पावर (Adani Power) और गुजरात ऊर्जा विकास निगम (GUVNL) मामले में 2019 में दिए अपने फैसले पर फिर से विचार करेगा। इस मामले में जीयूवीएनएल ने क्यूरेटिव पिटीशन (Curative petition) दायर की थी। चीफ जस्टिस एन वी रमन की अध्यक्षता वाली पांच जजों की पीठ मामले पर सुनावाई करने के लिए तैयार हो गई है।  
विज्ञापन


दो साल पहले सुनाया गया था फैसला
दो साल पहले इस मामले में बिजली खरीदने के एग्रीमेंट को रद्द करने के अडाणी पावर के फैसले को सही ठहराया गया था। मालूम हो कि क्यूरेटिव पिटीशन किसी मामले में सुनावाई की गुजारिश के लिए आखिरी रास्ता होता है और उच्चतम न्यायालय के पुनर्विचार याचिका को खारिज कर देने के बाद ही इसे दाखिल किया जाता है। 


30 सितंबर को होगी सुनवाई 
इस मामले की अगली सुनवाई 30 सितंबर को होगी। इसका असर अडाणी पावर के शेयरों पर पड़ने का अनुमान है। दरअसल यह मामला साल 2010 का है। गुजरात इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (GERC) द्वारा अडाणी पावर पर जीयूवीएनएल से हुए पावर पर्चेज एग्रीमेंट (PPA) को गलत तरीके से रद्द करने का आरोप लगाया गया था। अपीलीय ट्राइब्यूनल ने जीईआरसी के पक्ष में फैसला सुनाया था। इसके बाद अडाणी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और साल 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने अडाणी के पक्ष में फैसला सुनाया था।

क्या था सुप्रीम कोर्ट का फैसला?
सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि पीपीए रद्द करने का अडाणी पावर का फैसला सही है। ऐसा इसलिए क्योंकि उसे जीएमडीसी के नैनी ब्लॉक से समय पर कोयले की सप्लाई नहीं मिली थी। साथ ही कोर्ट ने अडाणी को नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजे का दावा करने के लिए भी अनुमति दी थी।

इससे अडाणी पावर के शेयर प्रभावित हो सकते हैं। शुक्रवार को बीएसई पर कंपनी का शेयर 1.11 फीसदी ऊपर 99.85 पर बंद हुआ। मौजूदा समय में कंपनी का बाजार पूंजीकरण 38,511.54 करोड़ रुपये है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00