बिग बास्केट में 68 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगा टाटा समूह, ICICI बैंक की दो कंपनियों के साथ हुई डील

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलावाधी Updated Wed, 17 Feb 2021 11:42 AM IST
टाटा समूह
टाटा समूह - फोटो : facebook: @TataGroup
विज्ञापन
ख़बर सुनें
टाटा समूह ऑनलाइन किराना सामान बेचने वाली बिग बास्केट में 68 फीसदी हिस्सेदारी करीब 9,500 करोड़ रुपये में खरीद रहा है। समूह भारत में तेजी से बढ़ते ई-कारोबार खंड में विस्तार के प्रयास के तहत यह अधिग्रहण कर रहा है। मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि नमक से लेकर सॉफ्टवेयर बनाने वाला टाटा समूह बंगलूरू के इस स्टार्टअप में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदने पर महीनों से काम कर रहा था। 
विज्ञापन


समूह ने सौदे को लेकर समझौता किया है। सौदे के तहत चीनी उद्योगपति जैक मा के नियंत्रण वाली अलीबाबा समेत बिग बास्केट के निवेशकों को बाहर निकलने का रास्ता उपलब्ध कराया गया है। ऐसा समझा जाता है कि टाटा समूह ने अधिग्रहण के तहत उपक्रम का मूल्य 13,500 करोड़ रुपये आंका है।


ICICI बैंक की दो कंपनियों के साथ हुई डील
आईसीआईसीआई बैंक ने मंगलवार को कहा कि वह 6.03 करोड़ रुपये में दो वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) कंपनियों 'सिटीकैश और तिल्लैयाज एनालिटिकल सॉल्यूशंस' में हिस्सेदारी खरीदेगा। सिटीकैश बसों के परिचालन पर आधारित एक भुगतान प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो राज्य परिवहन निगमों को टिकट प्रणाली प्रौद्योगिकी प्रदान करती है। तिल्लैयाज एनालिटिकल सॉल्यूशंस एक नव-बैंकिंग प्लेटफॉर्म बंघी का संचालन करती है, जो कॉरपोरेट्स और एमएसएमई को बैंकिंग समाधानों की सुविधा देता है तथा बैंकों को अपने ग्राहक संबंधों को गहन बनाने में मदद करता है। 

मार्च 2021 के अंत तक पूरा हो जाएगा सौदा
बैंक द्वारा किए गे दो अलग-अलग सौदों के अनुसार, आईसीआईसीआई बैंक सिटीकैश में 5.93 फीसदी हिस्सेदारी 4.93 करोड़ रुपये में और तिल्लैयाज एनालिटिकल सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड में 9.65 फीसदी हिस्सेदारी 1.1 करोड़ रुपये में खरीदेगा। बैंक ने शेयर बाजारों को अलग से दी जानकारियों में बताया कि दोनों सौदे मार्च 2021 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00