बड़ी डील: जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स के मर्जर का एलान, 11500 करोड़ रुपये का होगा निवेश

पीटीआई, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलावाधी Updated Wed, 22 Sep 2021 09:59 AM IST

सार

Zee Entertainment Sony Pictures Merger: जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के साथ मर्जर की घोषणा कर दी है। सौदे के तहत सोनी करीब 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।
बिजनेस कारोबार
बिजनेस कारोबार - फोटो : pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आज एंटरटेनमेंट सेक्टर में एक बड़ी मर्जर डील की खबर सामने आई। जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Zee Entertainment) ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (Sony Pictures India) के साथ मर्जर की घोषणा की है। यानी अब जी एंटरटेनमेंट का अब सोनी पिक्चर्स में विलय होगा। कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में जानकारी दी कि सोनी 1.57 अरब डॉलर यानी करीब 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा और विलय के बाद इसके पास 52.93 फीसदी की नियंत्रक हिस्सेदारी होगी। वहीं जी लिमिटेड के शेयरधारकों के पास 47.07 फीसदी हिस्सेदारी होगी। निवेश की रकम का इस्तेमाल ग्रोथ के लिए किया जाएगा।
विज्ञापन


पुनीत गोयनका होंगे मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ
जी लिमिटेड के बोर्ड ने विलय के लिए मंजूरी दे दी है। पुनीत गोयनका मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बने रहेंगे। दोनों कंपनियों के टीवी कारोबार, डिजिटल एसेट्स, प्रोडक्शन ऑपरेशंस और प्रोग्राम लाइब्रेरी को मर्ज किया जाएगा। दोनों कंपनियों के बीच नॉन-बाइंडिंग अग्रीमेंट का करार हुआ है। डील का ड्यू डिलिजेंस अगले 90 दिनों में पूरा होगा। मौजूदा प्रमोटर फैमिली जी के पास अपनी हिस्सेदारी को चार फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी तक करने की पूरी स्वतंत्रता होगी।


रणनीतिक वैल्यू पर भी किया गया गौर 
विलय का प्रस्ताव शेयरधारकों को उनकी मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा। मालूम हो कि जी टीवी जैसे ब्रांडों के साथ टीवी प्रसारण और डिजिटल मीडिया में उपस्थिति रखने वाला जी, बोर्ड से सीईओ पुनीत गोयनका के बाहर निकलने सहित प्रबंधन में फेरबदल के लिए शीर्ष निवेशकों के दबाव में है। जी के बोर्ड ने कहा कि उसने 'इस डील के लिए न केवल वित्तीय पैरामीटर्स का मूल्यांकन किया है, बल्कि रणनीतिक वैल्यू पर भी गौर किया है, जो नए साझेदार के आने से मिलेगी।'

जी एंटरटेनमेंट के शेयर में जोरदार उछाल
आज जी एंटरटेनमेंट के शेयर में जोरदार उछाल आ रहा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर यह 281.20 के स्तर पर खुला। सुबह 10.11 बजे यह 62.10 अंक (24.29 फीसदी) के जोरदार उछाल के साथ 317.75 के स्तर पर पहुंच गया। पिछले सत्र में यह 255.65 पर बंद हुआ था। मौजूदा समय में कंपनी का बाजार पूंजीकरण 29972.89 करोड़ रुपये है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00