Hindi News ›   Business ›   crude oil crossed 90 dollar a barrel for the first time in seven years amid Russia Ukraine tensions

रूस-यूक्रेन तनाव: कच्चा तेल सात साल में पहली बार 90 डॉलर पार, 2014 के बाद बड़ी तेजी

एजेंसी, नई दिल्ली। Published by: Jeet Kumar Updated Fri, 28 Jan 2022 04:19 AM IST

सार

कच्चे तेल में तेजी के बावजूद पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के बीच देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड 83 दिन से स्थिर हैं।
क्रूड ऑयल
क्रूड ऑयल - फोटो : iStock
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

रूस-यूक्रेन में तनाव के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल सात साल बाद पहली बार 90 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया। 2014 के बाद पहली बार कच्चा तेल इस स्तर पर पहुंचा है। 

विज्ञापन


कच्चे तेल में तेजी के बावजूद पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के बीच देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड 83 दिन से स्थिर हैं।

दरअसल, रूस दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तेल उत्पादक है। आशंका है कि वह यूरोप के लिए ऊर्जा आपूर्ति को बाधित कर सकता है। विश्लेषकों का अनुमान है कि ओमिक्रॉन के कमजोर असर के कारण कच्चे तेल में कीमतों में तेजी बनी रहेगी।


उनका कहना है कि अगर रूस और यूक्रेन में तनाव बना रहा तो कच्चे तेल के दाम आसमान पर पहुंच जाएंगे। ऐसा भी संभव है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 125 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकती है। 

देश में इसलिए नहीं बढ़ रहे भाव, कंपनियों का घाटा
देश में पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सरकार पेट्रोल व डीजल की कीमत बढ़ाकर वोटर को नाराज नहीं करना चाहती है। विधानसभा चुनावों के बाद सरकार ग्राहकों को झटका दे सकती है। उधर, घरेलू कीमतें नहीं बढ़ने से तेल कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00