पेट्रोल, डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन घटे

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, दिल्ली Updated Sun, 21 Oct 2018 01:17 PM IST
१
विज्ञापन
ख़बर सुनें
पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को भी गिरावट दर्ज की गयी। यह लगातार चौथा दिन है जब तेल के दाम घटे हैं। इससे दो महीने से तेल के दाम में लगातार वृद्धि से परेशान उपभोक्ताओं को कुछ राहत मिली है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की कीमत अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल 25 पैसे प्रति लीटर तथा डीजल 17 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है।
विज्ञापन


दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 81.74 रुपये लीटर और डीजल 75.19 रुपये लीटर हो गयी है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 87.21 रुपये लीटर तथा डीजल 78.82 रुपये पर है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन के दाम कम होने से घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गुरूवार से नरमी आ रही है।


सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लि. (बीपीसीएल) तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लि. (एचपीसीएल) दैनिक आधार पर सुबह छह बजे दाम की समीक्षा करती है।

इससे पहले, पांच अक्टूबर को ईंधन के दाम 2.50 लीटर कम हुए थे। सरकार ने उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये लीटर की कटौती की थी तथा सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों से प्रति लीटर एक रुपये की कटौती करने को कहा था। इसके अलावा विशेषकर भाजपा शासित राज्यों ने भी स्थानीय बिक्री कर या वैट में इतनी ही कटौती की थी।

अमेरिकी भंडार में उम्मीद से अधिक बढ़ोतरी की खबर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी का असर घरेलू बाजार पर पड़ा है।

शुक्रवार को न्यूयार्क मर्केन्टाइल एक्सचेंज में नवंबर महीने की डिलीवरी के लिये वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट की कीमत 69.12 डालर प्रति बैरल रही। वहीं लंदन स्थित आईसीई फ्यूचर यूरोप एक्सचेंज में ब्रेंट क्रूड का भाव दिसंबर महीने के लिये 79.78 डालर प्रति बैरल रहा। इससे पहले, ब्रेंट का भाव इस महीने की शुरूआत में चार महीने के उच्च स्तर 86.74 डालर बैरल पर पहुंच गया था। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00