Hindi News ›   Chandigarh ›   Action Taken against celebrities in Racial comments in Haryana

सहते नहीं हैं हरियाणवी: जातिगत टिप्पणी करने में चर्चित चेहरों पर 15 दिन में तीसरी कार्रवाई, हांसी में दो केस

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: निवेदिता वर्मा Updated Sat, 29 May 2021 05:38 PM IST

सार

प्रसिद्ध हस्तियों की तरफ से अनुसूचित जाति वर्ग पर अशोभनीय टिप्पणी करने के तीन मामले चर्चा में हैं। इनके खिलाफ हरियाणा में कार्रवाई हुई। मामले हरियाणा से जुड़े नहीं हैं लेकिन प्रदेश से इनके खिलाफ उठी आवाज पूरे देश में सुनाई दी है। 
युविका चौधरी, रणदीप हुड्डा और मुनमुन दत्ता।
युविका चौधरी, रणदीप हुड्डा और मुनमुन दत्ता। - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

जातिगत टिप्पणी करने के मामलों में चर्चित चेहरों पर हरियाणा में कार्रवाई जारी है। हांसी पुलिस ने लगभग 15 दिन के भीतर ही इस तरह की टिप्पणी मामले में एक और प्रसिद्ध हस्ती पर केस दर्ज किया है। ताजा मामला अभिनेत्री युविका चौधरी का है। युविका चौधरी के खिलाफ हांसी पुलिस ने अनुसूचित जाति व जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत एक एफआईआर दर्ज की है।

विज्ञापन


इससे पहले टीवी अभिनेत्री मुनमुन दत्ता के खिलाफ इसी तरह की एक अशोभनीय टिप्पणी के मामले में कार्रवाई की जा चुकी है। इनके अलावा प्रसिद्ध अभिनेता रणदीप हुड्डा के खिलाफ भी हिसार पुलिस को शिकायत मिल चुकी है। इससे पहले हांसी पुलिस युवराज सिंह पर भी केस दर्ज कर चुकी है।  

पति के साथ शेयर वीडियो में की थी आपत्तिजनक टिप्पणी

युविका चौधरी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया था जिसे देखने के बाद विवाद बढ़ गया है। वीडियो के मुताबिक युविका के पति प्रिंस नरूला हेयरकट करवा रहे हैं। तभी युविका वहां फोन लेकर आती हैं और वीडियो बनाने लग जाती हैं। इसी दौरान युविका कहती हैं, जब भी मैं ब्लॉग बनाती हूं तो मैं ऐसे ही खड़ी हो जाती हूं। मुझे इतना वक्त मिलता ही नहीं है कि अपने आप को ढंग से निखार सकूं। इसी दौरान वह जाति विशेष के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी करती हैं। विवाद बढ़ता हुआ देख युविका ने इस मामले में ट्वीट करते हुए माफी मांगी है। 

अनुसूचित जाति अधिकार मंच के कार्यकर्ता रजत कलसन ने 26 मई को हांसी की पुलिस अधीक्षक नितिका गहलोत को शिकायत की थी। युविका चौधरी के खिलाफ अनुसूचित जाति व जनजाति अत्याचार अधिनियम की धारा 3 (1) (यू) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है जो कि गैर जमानती है।  

मायावती पर अश्लील मजाक कर फंसे रणदीप हुड्डा

फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्डा ने बहुजन समाज पार्टी की नेता और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती पर आपत्तिजनक मजाक किया था। 2012 के इस वीडियो में रणदीप हुड्डा एक कार्यक्रम के दौरान जोक सुना रहे हैं कि 'मायावती 2 बच्चों के साथ जा रही होती हैं। इस दौरान एक व्यक्ति ने उनसे पूछा कि ये बच्चे जुड़वा हैं? तो मायावती ने कहा कि नहीं एक चार साल का है दूसरा आठ साल का है। इसके बाद उस आदमी ने कहा- मुझे विश्वास नहीं होता कि कोई आदमी वहां दो बार भी जा सकता है। उनके खिलाफ अधिवक्ता मलकीत सिंह ने हिसार के पुलिस अधीक्षक को एक शिकायत दी। वहीं इसके बाद अभिनेता को यूनाइटेड नेशन ने जंगली जानवरों की प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण सम्मेलन (सीएमएस) के एम्बेसडर के पद से हटा दिया गया।

विवादित टिप्पणी कर फंस चुकी हैं 'बबीता जी'

टीवी सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम अभिनेत्री मुनमुन दत्ता के खिलाफ 13 मई को थाना शहर हांसी की पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी। यह एफआईआर भी नेशनल अलायंस फॉर शेड्यूल क्लास हयूमन राइट्स के संयोजक रजत कलसन की शिकायत पर दर्ज की गई थी। जिन धाराओं में  मुनमुन दत्ता के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। यह सारी धाराएं गैर जमानती हैं। इन धाराओं में अग्रिम जमानत का प्रावधान भी नहीं है।

अभिनेत्री मुनमुन दत्ता उर्फ बबीता ने इंस्टाग्राम की एक वल्गर सोसायटी नाम के चैनल पर एक वीडियो डाला था। इसमें वे कह रही थी कि उन्हें यूट्यूब पर आना है तथा वे अच्छा दिखना चाहती हैं। उन.... जैसा नहीं दिखना चाहती तथा यह कहकर मुनमुन दत्ता ने अनुसूचित जाति समाज के खिलाफ एक अपमानजनक टिप्पणी कर दी। अपनी गलती का एहसास होते ही मुनमुन ने यह वीडियो इंस्टाग्राम से डिलीट कर दिया था। इस वीडियो पर माफी मांगते हुए मुनमुन दत्ता ने बयान भी जारी किया था।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00