फरमानः पंजाब यूनिवर्सिटी में नए शैक्षिक सत्र से अब खाली नहीं रहेंगी सीटें, दूसरे को मिलेगा एडमिशन

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: खुशबू गोयल Updated Wed, 06 Mar 2019 10:23 AM IST
चंडीगढ़ में एडमिशन
चंडीगढ़ में एडमिशन - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें
नए शैक्षिक सत्र में दाखिला लेने के बाद यदि कोई विद्यार्थी बीच में पढ़ाई छोड़ता है तो उसकी सीट अन्य विद्यार्थी को दे दी जाएगी। विभाग अध्यक्ष ही अपने स्तर से अन्य विद्यार्थियों की भर्ती कर सकेंगे। इसके लिए योजना बनाने का काम चल रहा है। पीयू में 16 हजार से अधिक सीटें हैं। शैक्षिक सत्र शुरू होने के बाद कुछ विद्यार्थियों को दूसरे विश्वविद्यालय या शिक्षण संस्थानों में दाखिला हो जाता है।
विज्ञापन


ऐसी स्थिति में सीटें खाली होने से पीयू को राजस्व का नुकसान है। सूत्रों का कहना है कि पीयू में 200 से अधिक सीटें हर साल खाली हो जाती हैं। इन सीटों पर दाखिले होते तो पीयू को लाखों रुपये फीस आदि के रूप में प्राप्त होते। चालू सत्र में भी सीटें खाली हैं। इन सीटों को भरने के लिए वीसी ने सभी विभाग अध्यक्षों से योजना मांगी थी। विभागों ने इस पर काम किया।


कुछ ने सीटों को अगले सत्र से भरने का बेहतर प्लान दिया है। कुछ विभागाध्यक्ष अभी इस पर कार्य योजना बना रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि वेटिंग लिस्ट में जो विद्यार्थी आएंगे उन्हें पीयू दाखिले के लिए कॉल करेगा या फिर सामान्य विज्ञापन जारी कर उन पर दाखिले लेगा। इसके लिए बाकायदा आवेदन करने होंगे और मेरिट के आधार पर दाखिले होंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00