तीन लोगों ने दी जान: फिरोजपुर में विवाहिता तो मानसा में किसान ने की खुदकुशी, लुधियाना में फंदे पर झूला अधेड़

संवाद न्यूज एजेंसी, लुधियाना/फिरोजपुर/मानसा (पंजाब) Published by: ajay kumar Updated Thu, 12 Aug 2021 07:55 PM IST

सार

मानसा के गांव बप्पीआना में 34 वर्षीय किसान ने कर्ज से परेशान होकर अपनी जान दे दी। मृतक किसान कुलदीप सिंह के पास ढाई एकड़ जमीन थी और 12 लाख रुपये कर्ज था। कुलदीप सिंह के तीन बच्चे हैं। किसान नेताओं ने सरकार से कर्ज माफ करने और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की अपील की।
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पंजाब में अलग-अलग जगह तीन लोगों ने खुदकुशी कर ली। मानसा में कर्ज से परेशान किसान ने अपनी जान दे दी तो वहीं फिरोजपुर में ससुरालवालों से परेशान विवाहिता ने आत्महत्या कर ली। लुधियाना में मंदी से परेशान 50 वर्षीय व्यक्ति ने फंदा लगा लिया।  
विज्ञापन


कारोबार में मंदी के चलते लगाया फंदा
लुधियाना के हैबोवाल कलां के न्यू दीप नगर इलाके में रहने वाले प्रवीण कुमार गुप्ता (50) ने सोमवार को अपने घर में फंदा लगा लिया। बच्चों ने फंदा लगाते हुए देखा तो उन्हें तुरंत डीएमसी अस्पताल पहुंचाया। वहां बुधवार को प्रवीण कुमार की मौत हो गई। 

सूचना मिलने के बाद थाना हैबोवाल पुलिस मौके पर पहुंची। 

पुलिस ने पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया है। जांच अधिकारी बलविंदर सिंह ने बताया कि प्रवीण कुमार की कैलाश नगर इलाके में साफ्ट ड्रिंक की दुकान है। उनकी दुकान पहले काफी बड़ी थी लेकिन बंटवारे के बाद हालात बदल गए। कारोबार में कमी आने के कारण वह परेशान रहते थे। सोमवार सुबह उनकी पत्नी नीना गुप्ता दुकान पर थीं। प्रवीण ने घर पर पंखे से लटककर खुदकुशी करने की कोशिश की लेकिन बच्चों ने उन्हें देख लिया था।

मानसा में किसान ने दी जान 
मानसा के गांव बप्पीआना के किसान कुलदीप सिंह (34) ने कर्ज से परेशान होकर खुदकुशी कर ली। उक्त किसान पर करीब 12 लाख रुपये कर्ज था। इसलिए वह मानसिक तौर पर परेशान रहता था। कुलदीप सिंह के तीन बच्चे हैं। सबसे छोटे बेटे की उम्र सिर्फ डेढ़ साल ही है। उनके पास ढाई एकड़ जमीन थी, जिस कारण घर की आर्थिक हालत दयनीय हो गई। 

गांव बप्पीआना की पंचायत व क्रांतिकारी किसान यूनियन पंजाब की गांव इकाई बप्पीआना के प्रेस सचिव कुलविंद्र सिंह, प्रधान बलदेव सिंह, ब्लॉक नेता साधु सिंह व क्रांतिकारी किसान यूनियन के भजन सिंह घुम्मन ने पंजाब सरकार से मांग की है कि इस किसान का कर्ज माफ किया जाए और परिवार के एक सदस्य को योग्यता अनुसार सरकारी नौकरी दी जाए।  

बहू ने जहर खाकर की खुदकुशी
फिरोजपुर के जीरा के गांव शाह अब्बू बुक्कर में ससुरालियों की दहेज की मांग से तंग आकर बहू ने जहरीली पदार्थ निगलकर खुदकुशी कर ली। शादी को अभी तीन साल ही हुए थे। उधर, थाना सदर जीरा पुलिस ने गुरुवार को मृतका के पिता के बयान पर आरोपी पति, ससुर, सास और देवर के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की जांच शुरू की है।

मृतका संदीप कौर (29) के पिता बलवीर सिंह निवासी गांव काने वाला (मोगा) ने पुलिस को बताया कि लगभग तीन साल पहले बेटी की शादी आरोपी मनजिंदर सिंह निवासी शाह अब्बू बुक्कर (जीरा) के साथ हुई थी। शादी के कुछ माह बाद ही ससुरालियों ने दहेज के लिए संदीप कौर को तंग करना शुरू कर दिया। यही नहीं कई बार बेटी के साथ मारपीट भी की। इस संबंधी बेटी ने अपने मायके वालों को बताया भी था।

मायके वाले कई बार गणमान्य व्यक्तियों को अपने साथ लेकर बेटी के ससुराल गए और उन्हें समझा बुझाकर आए थे। बुधवार को ससुरालियों ने फिर से बेटी को दहेज के लिए तंग करना शुरू कर दिया। ससुरालियों से परेशान होकर बेटी ने कोई जहरीली वस्तु निगल ली। इस कारण उसकी तबीयत बिगड़ गई, उसे मोगा के एक अस्पताल में दाखिल करवाया, जहां उसने दम तोड़ दिया। इस संबंध में पुलिस को शिकायत दी गई है।

उधर, उक्त मामले की जांच कर रही सब-इंस्पेक्टर कुलविंदर कौर के मुताबिक बलवीर सिंह के बयान पर आरोपी पति मनजिंदर सिंह, ससुर चरणजीत सिंह, सास गुरजिंदर कौर और देवर सुखदीप सिंह के खिलाफ मामला दर्जकर लिया है। सभी आरोपी फरार हैं, इनकी तलाश में दबिश दी जा रही है। जल्द ही आरोपियों को काबू किया जाएगा। फिलहाल पोस्टमार्टम कराने के बाद शव मायके वालों को सौंप दिया है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें हर राज्य और शहर से जुड़ी क्राइम समाचार की
ब्रेकिंग अपडेट।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00