लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chandigarh ›   NITI Aayog appreciated policies and programs of Haryana Government

Haryana: कई मामलों में हरियाणा दूसरे राज्यों से बेहतर, मगर जलवायु परिवर्तन, पानी और रोजगार बनेंगे चुनौती

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: ajay kumar Updated Wed, 07 Dec 2022 09:19 PM IST
सार

नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने कहा कि हरियाणा आर्थिक रूप से संतुलित है, जिसका मतलब है कि यहां कृषि भी है, उद्योग भी और आईटी भी है। हरियाणा में रोजगार की ज्यादा समस्या नहीं है। धीरे-धीरे हमें सर्विस इकॉनोमी की तरफ बढ़ना होगा, लॉजिस्टिक के मुद्दे पर भी अधिक काम करना होगा।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी से मिलने पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल।
नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी से मिलने पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल। - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

भारत सरकार के नीति आयोग ने हरियाणा सरकार की नीतियों व कार्यक्रमों की सराहना की है। आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने राज्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्नति के मामले में हरियाणा देश के राष्ट्रीय स्तर के मानकों से ऊपर है और कई मामलों में अन्य राज्यों से बेहतर है। साथ ही यह भी कहा है कि आने वाले वक्त में हरियाणा में जलवायु परिवर्तन, पानी और अधिक रोजगार उपलब्ध कराना चुनौती हो सकती है। इसलिए इस दिशा में हरियाणा को और अधिक काम करने की जरूरत है।



बुधवार को दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी के साथ बैठक की। इस उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर और वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी के अलावा नीति आयोग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे। बैठक में हरियाणा में भी जलवायु परिवर्तन, पानी की उपलब्धता और रोजागार आदि चुनौतियों को लेकर मंथन किया गया। साथ ही ये भी तय किया गया कि इनके लिए हरियाणा की कार्ययोजना क्या होनी चाहिए। 

बैठक के बाद मीडिया से रूबरू होते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष बेरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष 15 अगस्त को देशवासियों का मार्गदर्शन करते हुए वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य दिया है। देश के प्रत्येक राज्य को आगे बढ़ने की योजना तैयार करनी होगी। इस विषय में आज हरियाणा राज्य की नीतियों व कार्यक्रमों का विश्लेषण करने पर पाया गया कि हरियाणा इस दिशा में काफी आगे है। उन्होंने कहा कि अगर भारत विकसित देश बनेगा तो हरियाणा भी विकास के मामले में और ऊपर जाएगा। हरियाणा जहां पहुंचना चाहता है, वह विकसित देशों से प्रेरणा ले सकता है और इस यात्रा में नीति आयोग हरियाणा की पूरी सहायता करेगा। 

बेरी ने कहा कि एक अर्थशास्त्र के विशेषज्ञ होने के नाते वे दिल्ली और एनसीआर में पड़ने वाले राज्यों का विश्लेषण करते रहे हैं और उसमें पाया है कि हरियाणा में काफी तरक्की की है। हरियाणा आर्थिक रूप से संतुलित है, जिसका मतलब है कि यहां कृषि भी है, उद्योग भी और आईटी भी है। हरियाणा में रोजगार की ज्यादा समस्या नहीं है। धीरे-धीरे हमें सर्विस इकॉनोमी की तरफ बढ़ना होगा, लॉजिस्टिक के मुद्दे पर भी अधिक काम करना होगा। 

नीति आयोग से मिलता है मार्गदर्शन: मनोहर 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नीति आयोग देश का और सभी राज्यों का आगे बढ़ने में मार्गदर्शन करता है। आयोग द्वारा राज्यों को दायित्व देने के साथ राज्य में लागू की जा रही नीतियों व कार्यक्रमों का विश्लेषण किया जाता है। इसी कड़ी में नीति आयोग के उपाध्यक्ष बेरी अपनी टीम के साथ हरियाणा की प्रगति का जायजा लेने आए थे। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता में नीति आयोग के रोडमैप को समझा और हरियाणा सरकार के कार्यों का विवरण नीति आयोग के सामने रखा है।  
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00