बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

आंधी-बारिश से बिजली आपूर्ति ठप 

ब्यूरो/अमर उजाला, वाराणसी Updated Sat, 28 May 2016 02:46 AM IST
विज्ञापन
 रोहनिया में क्षतिग्रस्त हुआ टिन शेड
रोहनिया में क्षतिग्रस्त हुआ टिन शेड
ख़बर सुनें
आंधी आैर बारिश ने शुक्रवार को शहर की बिजली व्यवस्‍था ध्वस्त कर दी। जगह-जगह आंधी में खंभे गिरने, तार टूटने से आपूर्ति बाधित हुई। कई स्‍थानों पर जंपर उड़ने और इंसुलेटर पंचर होने से आपूर्ति में व्यवधान आया। आंधी के दौरान सुबह 11:05 बजे से 12:30 बजे तक शहर भर की बिजली गुल रही। आंधी का दौर थमने के बाद  गड़बड़ियों को दुरुस्त कर आपूर्ति बहाल करने में विभागीय अभियंताआंे और कर्मचारियों के पसीने छूट गए।  इधर देर रात तक बिजली की आवाजाही के बीच उपभोक्ता उमस से बेहाल रहे। 
विज्ञापन


शहर के अलग-अलग हिस्सों में औसतन छह से आठ घंटे बिजली ठप रही। तेज आंधी की शुरुआत होते ही एहतियातन वितरण उपकेंद्रों से शहर की बिजली आपूर्ति ठप कर दी गई थी। आंधी थमने के बाद चौकाघाट फीडर को दोपहर दो बजे चालू किया गया तो फिर से जंपर उड़ गया। मरम्मत के बाद फिर शाम चार बजे आपूर्ति बहाल हो पाई। कैंट, एमईएस फीडर से भी घंटों आपूर्ति प्रभावित रही।


तारों पर गिरे पेड़ों और डालियाें को हटाकर आपूर्ति शुरू कराई गई। लेढ़पुर से काशी, मैदागिन, चौक और टाउनहाल फीडर को 1:30 बजे चालू किया गया। जबकि, भिखारीपुर सबस्टेशन से 2:30 बजे आपूर्ति बहाल हुई। फाल्ट के चलते डाफी फीडर से देर शाम तक आपूर्ति शुरू नहीं हो पाई थी। करसड़ा-भिखारीपुर मार्ग में बिजली के चार खंभे गिर पड़े। इनकी मरम्मत के बाद देर शाम आपूर्ति चालू की गई। अन्य इलाकों में भी बिजली की आवाजाही रात तक लगी रही। इससे पहले, गुरुवार की रात 12:15 बजे से 1:45 बजे तक पूरे शहर की बिजली गुल रही। 


आंधी के चलते नहीं उतर सका केंद्रीय मंत्री का विमान
 शुक्रवार की सुबह पौने ग्यारह बजे आई जोरदार धूल भरी आंधी के चलते इंडिगो का विमान 6 ई 175 बाबतपुर एयरपोर्ट पर नहीं उतर सका। धूल के चलते दृश्यता कम हो गई थी, लिहाजा विमान रनवे के करीब आकर लखनऊ एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट हो गया। यह विमान मौसम साफ होने के बाद दोपहर डेढ़ बजे लौटा।

इस विमान में केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय सवार थे। केंद्रीय मंत्रियों को शुक्रवार को यहां शहर में आयोजित कई कार्यक्रमों में शामिल होना था लेकिन खराब मौसम के चलते विमान यहां न उतर पाने से शुरुआती कार्यक्रमों में वे शामिल नहीं हो सके। भाजपा सूत्रों के अनुसार बंडारू दत्तात्रेय को सुबह बुनकरों के लिए बड़ा लालपुर में बन रहे ट्रेड फैसिलिटी सेंटर का निरीक्षण करना था मगर वे नहीं जा सके। 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us