बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

Friendship Day 2021: पूरी फैमिली के बराबर हो सकता है एक अच्छा और सच्चा दोस्त

Swati sharma स्वाति शैवाल
Updated Sun, 01 Aug 2021 09:40 AM IST

सार

बदलते समय के साथ दोस्ती के इमोशन में भी कई और रंग शामिल हुए हैं। अब इमोशन्स के साथ प्रैक्टिकल सोच भी इस रिश्ते के साथ जुड़ी होती है। यानी मदद का हाथ और दोस्त का साथ तो है पर इमोशनल फूल होने का जमाना गया अब। 
विज्ञापन
फ्रेंडशिप डे 2021
फ्रेंडशिप डे 2021 - फोटो : Pixabay
ख़बर सुनें

विस्तार

दोस्ती या फ्रेंडशिप किसी रिश्ते से भी आगे एक ऐसा इमोशन है, जिसमें कई सारे रिश्ते शामिल हैं। एक अच्छा और सच्चा दोस्त पूरी फैमिली के बराबर हो सकता है। बदलते समय के साथ दोस्ती के इस इमोशन में भी कई और रंग शामिल हुए हैं। अब इमोशन्स के साथ प्रैक्टिकल सोच भी इस रिश्ते के साथ जुड़ी होती है। यानी मदद का हाथ और दोस्त का साथ तो है पर इमोशनल फूल होने का जमाना गया अब। 
विज्ञापन


तेरी-मेरी दोस्ती के इमोशन्स वही हैं,
थोड़े हैं रूल्स अलग लेकिन दोस्ती वही है।
रिश्ते में भले ही हम न जुड़े हों,
जरूरी है मगर कि मुश्किल में साथ खड़े हों।
तुम मेरे बडी, मेरे सखा हो,
बस यही भाव सबसे सच्चा हो। 
हमेशा रखना भरोसा ये पक्का,
कहूं मैं प्राउड से हमेशा मेरा दोस्त है सबसे सच्चा। 

BUDDY, BRO और BRAH का रिश्ता 

सुबह 10.30 का टाइम है। नंदिनी के मोबाइल पर एक मैसेज चमकता है। 'ब्रो, थर्मोडायनामिक्स के नोट्स मिल गए हैं। टेंशन मत करना।' ये मैसेज नंदिनी के क्लॉसमेट का है। यही मैसेज पांच और लोगों को भी जाता है। केमिकल इंजीनियरिंग के फर्स्ट ईयर में ये इन छः लोगों का ग्रुप है। कोई जेंडर बायसनेस नहीं। सिर्फ दोस्ती। लड़के-लड़कियों सबके लिए सेम-सेम संबोधन 'ब्रो'। एक को नोट्स मिलें तो सबके होते हैं। सबके अचीवमेंट्स पर मिलकर खुश होते और एक की मुश्किल पर मिलकर रोते हैं। कॉलेज में और क्लास से लेकर ऑनलाइन पढ़ाई और प्रैक्टिकल सेशन के लिए दौड़भाग करने तक ये दोस्ती पक्की है। लड़के-लड़कियों दोनों का मानना है कि ये साथ मिलकर आगे बढ़ने का जमाना है। और आगे बढ़ना है तो सिर्फ मेहनत पर फोकस करना है, जेंडर पर नहीं। इसलिए जब एक्जाम्स होती हैं तो सब अपने बेस्ट पर फोकस करते हैं। लड़कियां बाजी मारती हैं तो भी नूडल्स और चाय की पार्टी होती है और लड़के आगे बढ़ते हैं तो भी। सबके लिए ब्रो, BUDDY और BRAH ही समान संबोधन हैं। सारे रूल्स दोनों के लिए समान हैं। सारे दोस्त हैं पतंगें तो इनके सामने खुला आसमान है। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X