लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   BCCI Announces Release Of Invitation To Tender For Media Rights To The Women’s IPL Seasons 2023-2027

Women's IPL: BCCI ने मीडिया राइट्स के लिए जारी किए टेंडर, पांच साल तक दिखा सकेंगे महिला आईपीएल के मैच

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रोहित राज Updated Fri, 09 Dec 2022 06:23 PM IST
सार

टेंडर के लिए आमंत्रण (आईटीटी) बोली दस्तावेज की कीमत 5 लाख रुपये हैं। इसके अलावा टैक्स की राशि भी इसमें जुड़ेगी। बोली जमा करने के किसी भी इच्छुक पार्टी को यह फॉर्म खरीदना आवश्यक है।

स्मृति मंधाना (महिला आईपीएल)
स्मृति मंधाना (महिला आईपीएल)
विज्ञापन

विस्तार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने महिला आईपीएल के 2023 से 2027 सीजन तक के लिए मीडिया राइट्स के लिए टेंडर जारी किया है।  बोर्ड ने शुक्रवार (नौ दिसंबर) को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी। 31 दिसंबर 2022 तक टेंडर फॉर्म खरीदे जा सकते हैं।


बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा, "आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल एक टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से महिला आईपीएल सीजन 2023-2027 के लिए मीडिया अधिकार हासिल करने के लिए प्रतिष्ठित संस्थाओं से बोलियां आमंत्रित करती है।" 


कैसे होगी मीडिया राइट्स की नीलामी?
इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है कि बोली एक बार में ही सीलबंद लिफाफे के जरिए लगेगी या ई-नीलामी होगी। पुरुष आईपीएल के मीडिया राइट्स ई-नीलामी के जरिए बिके थे। इसमें बोलियां लगातार बढ़ रही थीं।

पांच लाख रुपये है फॉर्म की कीमत
टेंडर के लिए आमंत्रण (आईटीटी) बोली दस्तावेज की कीमत 5 लाख रुपये हैं। इसके अलावा टैक्स की राशि भी इसमें जुड़ेगी। बोली जमा करने के किसी भी इच्छुक पार्टी को यह फॉर्म खरीदना आवश्यक है। आईटीटी में निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले ही बोली लगाने के पात्र होंगे। यह स्पष्ट किया गया है कि केवल आईटीटी खरीदने से कोई व्यक्ति बोली लगाने का हकदार नहीं हो जाता है।



पुरुष आईपीएल के मीडिया राइट्स से करोड़ों कमा चुका है बीसीसीआई
बीसीसीआई ने इसी साल पुरुषों के आईपीएल के मीडिया राइट्स बेचे हैं। उसने इससे करोड़ों रुपये की कमाई की है। बीसीसीआई ने मीडिया चार पैकेज में बेचे हैं। बोर्ड ने मीडिया राइट्स कुल 48,390 करोड़ रुपये में बेचे हैं। स्टार इंडिया ने 23,575 करोड़ रुपये में टीवी राइट्स को अपने नाम किया था। वहीं, वायकॉम 18 ने 23, 758 करोड़ रुपये में डिजिटल राइट्स पर कब्जा किया था। वायकॉम ने ही पैकेज-सी को भी अपने नाम किया। उसने इसके लिए 2991 करोड़ रुपये की बोली लगाई। वहीं, पैकेज-डी को वायकॉम ने टाइम्स इंटरनेट के साथ मिलकर 1324 करोड़ में खरीदा।
विज्ञापन

पैकेज-डी का अधिकार पाने वाली रिलायंस की स्वामित्व वाली वायकॉम 18 ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन में मैचों का प्रसारण करेगी। वहीं, टाइम्स इंटरनेट मिडिल ईस्ट, नॉर्थ अफ्रीका के साथ अमेरिका और दुनिया के बाकी देशों में मैचों के प्रसारण करेगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00