Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   BCCI could earn up to 5 billion USD from IPL broadcasting rights only from next season

IPL Broadcasting Rights: बीसीसीआई को अगले आईपीएल से मालामाल होने की उम्मीद, प्रसारण अधिकारों से होगी अरबों डॉलर की कमाई

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Rajeev Rai Updated Thu, 21 Oct 2021 06:15 PM IST

सार

बीसीसीआई को अगले पांच साल (2023-2027) में आईपीएल के प्रसारण (टीवी और डिजिटल) अधिकारों से पांच अरब डॉलर की कमाई हो सकती है। 
 
आईपीएल
आईपीएल - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) आईपीएल 2021 की सफलता के बाद नए सीजन की तैयारियों में जुट गई है। 2022 में होने वाले 15वें सीजन और उसके मेगा ऑक्शन से बीसीसीआई को काफी उम्मीदें हैं। 2022 से आईपीएल में दस टीमें होंगी और मैचों की संख्या भी बढ़कर 74 हो जाएगी जिससे इसका मूल्यांकन भी बढ़ जाएगा। ऐसे में बीसीसीआई को अगले पांच साल (2023-2027) में आईपीएल के प्रसारण (टीवी और डिजिटल) अधिकारों से पांच अरब डॉलर की कमाई हो सकती है। 

विज्ञापन


आईपीएल के प्रसारण अधिकार फिलहाल 2018 से 2022 के चक्र के लिए स्टार इंडिया के पास है। इसका उस समय ‘मूल्यांकन’ करीब ढाई अरब डॉलर (16000 करोड़ से अधिक) था लेकिन अगले चक्र में यह रकम दुगुनी (करीब 36000 करोड़ रुपये) होने की उम्मीद है। 


बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, ‘अमेरिका स्थित एक कंपनी ने कुछ समय पहले आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए बोली लगाने में दिलचस्पी जताई थी।' उन्होंने कहा, ‘दो नई टीमों के आने से 7000 से 10000 करोड़ रुपये आएंगे और प्रसारण अधिकार भी बढ जाएंगे। अगले चक्र में आईपीएल के प्रसारण अधिकार चार से पांच अरब डॉलर तक के होने की संभावना है। हालांकि किसी भी विदेशी कंपनी को आईपीएल मीडिया प्रसारण अधिकार तभी मिलेंगे जब उसकी भारतीय शाखा हो।'

बीसीसीआई आमतौर पर टीवी, डिजिटल (स्ट्रीमिंग), रेडियो और सोशल मीडिया अधिकारों का वर्गीकरण करता है लेकिन पिछली बार एक ही को सारे अधिकार दिए गए थे । कंपनियां अलग भी बोली लगा सकती है लेकिन अगर किसी एक बोली का वैल्यूएशन बाकी सब बोलियों को मिलाकर बनने वाली रकम से अधिक हुआ तो उसे ही अधिकार दिये जाएंगे। 

बोर्ड 25 अक्तूबर को दुबई में टेंडर आमंत्रित करने की घोषणा करेगा। उसी दिन दो नई आईपीएल टीमों की घोषणा भी की जाएगी। मैनचेस्टर युनाइटेड के मालिक ग्लेजर फैमिली ने भी आईपीएल टीम नीलामी दस्तावेज लिया है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00