लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

IND vs ZIM: RCB का यह ऑलराउंडर बना वॉशिंगटन सुंदर का रिप्लेसमेंट, बीसीसीआई ने जिम्बाब्वे भेजने का फैसला लिया

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Tue, 16 Aug 2022 02:02 PM IST
वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद
1 of 6
विज्ञापन
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जिम्बाब्वे दौरे के लिए ऑलराउंडर शाहबाज अहमद को टीम में शामिल किया है। उन्हें चोटिल वॉशिंगटन सुंदर की जगह टीम में शामिल किया गया है। सुंदर हाल ही में इंग्लैंड में रॉयल लंदन कप के दौरान कंधे में चोट लगा बैठे थे। इसके बाद उनके जिम्बाब्वे दौरे पर जाने पर सस्पेंस बना हुआ था। अब बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि सुंदर जिम्बाब्वे में होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं। वहीं, आईपीएल में रॉयल चैलजेंर्स बैंगलोर के लिए खेलने वाले शाहबाज को पहली बार भारतीय स्क्वॉड में जगह मिली है।
विराट कोहली के साथ शाहबाज अहमद
2 of 6
शाहबाज अहमद कौन हैं?
27 वर्षीय शाहबाज अहमद एक बैटिंग ऑलराउंडर हैं। उन्होंने घरेलू स्तर पर और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कई प्रभावशाली प्रदर्शन किए हैं। लिस्ट-ए में शाहबाज का बल्लेबाजी औसत 47.28 का है, जबकि उनकी गेंदबाजी का औसत 39.20 है। 2020 में आरसीबी टीम में शामिल होने के बाद से शाहबाज ने बल्लेबाज के रूप में सुधार दिखाया है।

शाहबाज ने आईपीएल में 29 मैच खेले हैँ। इसमें उन्होंने 18.6 की औसत और 118.72 के स्ट्राइक रेट से 279 रन बनाए हैं। वहीं, गेंदबाजी में शाहबाज ने 13 विकेट लिए हैं। उनका इकोनॉमी रेट 8.58 का है। वहीं, सात रन देकर तीन विकेट उनकी बेस्ट बॉलिंग परफॉर्मेंस है। 

विज्ञापन
वॉशिंगटन सुंदर
3 of 6
सुंदर के कंधे में लगी है चोट
सुंदर को रॉयल लंदन वनडे कप के दौरान लंकाशायर और वॉर्सेस्टरशायर के बीच मैच में चोट लगी। बुधवार को ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए मैच के दौरान लंकाशायर से खेल रहे सुंदर डाइव लगाते वक्त चोटिल हो बैठे। इसके बाद लंकाशायर काउंटी क्रिकेट क्लब ने उनको लेकर अपडेट भी दिया। क्लब ने कहा- सुंदर ने मैदान छोड़ दिया है और उनका इलाज जारी है। वह अपने कंधे के बल पर गिर पड़े।

Washington Sundar injures shoulder ahead of Zimbabwe tour | Cricket -  Hindustan Times
वॉशिंगटन सुंदर

पिछला कुछ समय सुंदर के लिए अच्छा नहीं गुजरा
तमिलनाडु के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में शुमार सुंदर जुलाई 2021 से या तो चोट या फिर कोविड -19 संबंधित परेशानियों के कारण टीम से बाहर रहे हैं। अब उन्हें नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैब से गुजरना होगा। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि प्रतिभाशाली वॉशिंगटन सुंदर के लिए पिछला कुछ समय अच्छा नहीं गुजरा है। उन्हें अब अच्छे किस्मत की जरूरत है। वह भारत के लिए खेलने वाले थे और जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में उनका प्लेइंग-11 में चुना जाना तय था, लेकिन एक बार फिर चोट ने उनसे यह मौका छीन लिया।
जिम्बाब्वे में भारतीय टीम
4 of 6
लक्ष्मण को कोचिंग की जिम्मेदारी
नियमित हेड कोच राहुल द्रविड़ को जिम्बाब्वे दौरे के लिए आराम दिया गया है। ऐसे में लक्ष्मण टीम की देखरेख करेंगे। द्रविड़ हाल ही में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के दो महीने के दौरे के बाद अपने देश लौटे हैं। भारतीय टीम 18 अगस्त से जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। इस सीरीज के लिए आखिरी समय में केएल राहुल को भारतीय स्क्वॉड से जोड़ा गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
केएल राहुल कप्तान होंगे
5 of 6
दरअसल, 30 जुलाई को जब दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा की गई थी तो शिखर धवन को कप्तान बनाया गया था। वहीं, शुक्रवार को धवन को उपकप्तान बना दिया गया। वहीं, केएल राहुल को कमान सौंपी गई है। एशिया कप को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने यह फैसला लिया है। राहुल ने मई में कोई मैच खेला था। इसके बाद वह सीधे जिम्बाब्वे दौरे पर मैदान पर उतरते दिखेंगे।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00