लॉर्ड शार्दुल: भारत के इस गेंदबाज ने बल्लेबाजी से इस तरह पलटी हारी हुई बाजी और इंग्लैंड की उम्मीदें तोड़ीं

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, लंदन Published by: मुकेश कुमार झा Updated Mon, 06 Sep 2021 11:40 PM IST

सार

भारत की इस ऐतिहासिक जीत में शार्दुल ठाकुर की जितनी तारीफ की जाए कम है। पहली पारी में शार्दुल ने सबसे तेज अर्द्धशतक लगाया। वहीं, दूसरी पारी में भी 60 रन बनाए। इंग्लैंड को दूसरी पारी में पहला झटका शार्दुल ने ही दिया। वहीं, इंग्लैंड की आखिरी उम्मीद जो रूट को भी शार्दुल ने ही बोल्ड किया। 
शार्दुल ठाकुर
शार्दुल ठाकुर - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत ने 50 साल बाद ओवल में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। इससे पहले भारत ने इस मैदान पर पहली और आखिरी बार 1971 में टेस्ट मैच जीता था। चौथे टेस्ट में टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लैंड को 157 रनों से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। 368 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 210 रन पर सिमट गई और मैच हार गई। दूसरी पारी में टीम इंडिया की तरफ से उमेश यादव ने तीन, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए। मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारत की इस ऐतिहासिक जीत में शार्दुल ठाकुर की जितनी तारीफ की जाए कम है। आइए जानते हैं भारत के इस गेंदबाज ने बल्लेबाजी से किस तरह हारी हुई बाजी पलटी...
विज्ञापन

अगर शुरू से शुरुआत करें तो, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की पहली पारी महज 191 रन पर सिमट गई। पहली पारी में भारत की सलामी जोड़ी कुछ खास नहीं कर पाई। रोहित 11 और केएल राहुल 17 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, पुजारा ने केवल चार रन बनाए। पहली पारी में कप्तान विराट कोहली (50) और आठवें नंबर पर पहले बल्लेबाजी करने उतरे शार्दुल ठाकुर ने सबसे तेज अर्धशतक लगाते हुए 57 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। आठवें विकेट के लिए शार्दुल और उमेश यादव के बीच 63 रनों की साझेदारी हुई। पहली पारी में इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स ने सबसे अधिक चार विकेट झटके। इसके अलावा ओली रॉबिन्सन ने तीन विकेट अपने नाम किए। भारत की पहली पारी 191 रन के जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 291 रन पर ऑलआउट हो गई। पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 99 रनों की बढ़त मिली। भारत की तरफ से पहली पारी में उमेश यादव ने तीन, जसप्रीत बुमराह और रविद्र जडेजा ने दो दो विकेट झटके। 

वहीं, अगर दूसरी पारी की बात करें तो, भारत ने अपनी दूसरी पारी में 466 रन बनाए। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने 127 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। विदेशी सरजमीं पर रोहित का यह पहला शतक था। इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा (61), शार्दुल ठाकुर (60) और ऋषभ पंत ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। शार्दुल और पंत के बीच सातवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई।मतलब शार्दुल दोनों पारियों में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी कर अर्द्धशतक लगाने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए। बता दें कि दूसरी पारी में भारत के आखिरी 112 रन पुछल्ले बल्लेबाजों ने बनाए। इससे इंग्लैंड को बड़ा लक्ष्य देने में मदद मिली। वहीं, 466 रन के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम को पहला झटका शार्दुल ने ही दिया। इस गेंदबाज ने रोरी बर्न्स (50) को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया और टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई। हां ये बात जरूर है कि बर्न्स और हसीब हमीद के बीच पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी सफलता कप्तान जो रूट को पवेलियन का रास्ता दिखाना रहा। इसे भी शार्दुल ने ही अंजाम दिया। उन्होंने इंग्लैंड की पारी के दौरान 81वें ओवर की पहली गेंद पर रूट को क्लीन बोल्ड कर दिया।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00