ENG vs WI: मैच से पहले घुटने के बल बैठे इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाड़ी, यह है वजह

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Sat, 23 Oct 2021 10:55 PM IST

सार

मैच से पहले यह पूछे जाने पर कि वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में ही इंग्लैंड ने ऐसा करने का फैसला क्यों किया? इसके जवाब में कप्तान इयोन मॉर्गन ने कहा कि खिलाड़ी इस आंदोलन के साथ हैं।
इंग्लैंड vs वेस्टइंडीज टी-20 विश्व कप
इंग्लैंड vs वेस्टइंडीज टी-20 विश्व कप - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को सुपर-12 राउंड के ग्रुप-1 के मुकाबले में छह विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ इंग्लैंड की टीम दो अंकों के साथ ग्रुप में टॉप पर पहुंच गई है। वहीं, दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है। उसके भी दो अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट के हिसाब से इंग्लैंड की टीम आगे है। 
विज्ञापन


मैच से पहले इंग्लैंड और वेस्टइंडीज टीम के खिलाड़ियों ने नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई में समर्थन दिया। दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने मैच से पहले घुटने के बल बैठकर नस्लवाद के खिलाफ एकजुटता का संदेश दिया। 

 

मैच से पहले यह पूछे जाने पर कि वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में ही इंग्लैंड ने ऐसा करने का फैसला क्यों किया? इसके जवाब में कप्तान इयोन मॉर्गन ने कहा कि खिलाड़ी इस आंदोलन के साथ हैं। उन्होंने कहा कि हमें राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर बदलाव लाने के लिए इस मुहिम का हिस्सा बनना चाहिए।

इससे पहले पिछले साल भी घरेलू सीरीज के दौरान इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में 'ब्लैक लाइव्स मैटर' अभियान को समर्थन दिया था। वहीं, टी-20 विश्व कप 2021 में वेस्टइंडीज-इंग्लैंड से पहले दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मुकाबले में भी खिलाड़ियों ने नस्लवाद के विरोध में घुटने के बल बैठे थे।
 

अश्वेत फ्लॉयड की मौत से शुरू हुआ था अभियान
करीब डेढ़ साल पहले अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में मौत हो गई थी। उसी के बाद दुनियाभर में 'ब्लैक लाइव्स मैटर' अभियान की शुरुआत हुई। मिनेपोलिस शहर की पुलिस ने 25 मई, 2020 को फ्लॉयड को धोखाधड़ी के आरोप में पकड़ा था।

इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने उन्हें हथकड़ी पहनाई और जमीन पर उल्टा लिटाकर उसकी गर्दन को घुटने से करीब नौ मिनट तक दबाए रखा। इससे जॉर्ज की सांसें रुक गईं और मौत हो गई। इसके बाद 40 से भी अधिक शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे।


 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00