Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   ICC Awards: Babar-Shakib nominated for the best ODI player of the year, Janneman Malan, Paul Stirling also got a place

ICC Awards: बाबर-शाकिब साल के सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी के लिए नामित, इन दो क्रिकेटरों को भी मिली जगह

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Thu, 30 Dec 2021 02:51 PM IST

सार

दो साल के बैन के बाद लौटे शाकिब ने 2021 की बेहतरीन शुरुआत की और वेस्टइंडीज के खिलाफ जनवरी में प्लेयर ऑफ द सीरीज बने। बांग्लादेश ने इस सीरीज में विंडीज को क्लीन स्वीप किया था। 
आईसीसी अवॉर्ड्स
आईसीसी अवॉर्ड्स - फोटो : twitter @ icc
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, दक्षिण अफ्रीका के जानेमन मलान और आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग को साल 2021 के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर के लिए नामित किया है। जनवरी में इसके विजेता का एलान किया जाएगा। इन चारों ने साल 2021 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। 

शाकिब ने इस साल नौ वनडे मैचों में 39.57 की औसत से 277 रन बनाए। इसके अलावा उनके नाम 17.52 की औसत से 17 विकेट भी हैं। दो साल के बैन के बाद लौटे शाकिब ने 2021 की बेहतरीन शुरुआत की और वेस्टइंडीज के खिलाफ जनवरी में प्लेयर ऑफ द सीरीज बने। बांग्लादेश ने इस सीरीज में विंडीज को क्लीन स्वीप किया था। 


शाकिब साल 2021 में शानदार फॉर्म में रहे थे
इस सीरीज में शाकिब ने एक बार 113 रन की पारी खेली और कुल छह विकेट भी झटके थे। इसके बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ शाकिब ने 145 रन बनाए और आठ विकेट झटके। इस सीरीज में भी वह प्लेयर ऑफ द सीरीज बने। बांग्लादेश ने इस वनडे सीरीज में भी जिम्बाब्वे को क्लीन स्वीप किया।

बाबर ने 2021 में दो शतक जमाए
वहीं, बाबर आजम का फॉर्म 2021 में देखने लायक रहा। उन्होंने छह वनडे मैचों मं 67.50 की औसत से 405 रन बनाए। इसमें दो शतक शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज को पाकिस्तान ने 2-1 से जीता था। इसमें से जो दो मैच पाकिस्तान ने जीते, उसमें बाबर का अहम रोल रहा था। वह इस सीरीज में 228 रन के साथ दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।

इसके साथ ही दोनों मैचों में वह प्लेयर ऑफ द मैच भी रहे थे। इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ 3-0 से सीरीज हारने के बावजूद बाबर का प्रदर्शन बेहतरीन रहा था। उन्होंने तीन मैचों में 177 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्हें किसी और पाकिस्तानी बल्लेबाज से साथ नहीं मिला था। उनके अलावा कोई पाक बल्लेबाज तीन मैचों में 100 से ज्यादा रन भी नहीं बना सके।

मलान वनडे में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
दक्षिण अफ्रीका के जानेमन मलान ने 2021 में आठ मैचों में 84.83 की औसत से 509 रन बनाए। इसमें दो शतक और दो अर्धशतक शामिल है। फरवरी 2020 में डेब्यू करने वाले जानेमन ने बहुत कम समय में अपने शानदार प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीकी  वनडे टीम में जगह पक्की की। आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में वह प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे। उन्होंने दो मैचों में 261 रन बनाए थे और टॉप स्कोरर रहे थे।

मलान ने आयरलैंड के खिलाफ सीरीज के आखिरी मैच में 177 रन की पारी खेली थी। उन्होंने अपने फॉर्म को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में भी जारी रखा और 162 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने इस सीरीज के एक मैच में 135 गेंदों पर 121 रन की पारी खेली थी। 509 के साथ उन्होंने अपना यह साल खत्म किया, जो कि इस साल का दूसरा सबसे ज्यादा है।

स्टर्लिंग साल के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग के लिए भी साल 2021 बेहतरीन रहा है। वह इस साल वनडे के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस साल 705 रन बनाए। अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से हार के बावजूद स्टर्लिंग सीरीज के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। 

 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00