लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IND vs BAN 1st ODI Results: India vs Bangladesh Head to Head Today Match Records and Analysis News in Hindi

IND vs BAN 1st ODI: राहुल के कैच छोड़ने से हारा भारत, बांग्लादेश ने सात साल बाद टीम इंडिया के खिलाफ वनडे जीता

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, ढाका Published by: स्वप्निल शशांक Updated Sun, 04 Dec 2022 08:58 PM IST
सार

India vs Bangladesh (IND vs BAN) 1st ODI: बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने बांग्लादेश के सामने 187 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में बांग्लादेश ने 46 ओवर में नौ विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारत बनाम बांग्लादेश
भारत बनाम बांग्लादेश - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

बांग्लादेश ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को एक विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 41.2 ओवर में 186 रन पर सिमट गई। केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 73 रन बनाए। जवाब में एक वक्त टीम इंडिया मजबूत स्थिति में थी। उसने 136 पर बांग्लादेश के नौ विकेट गिरा दिए थे।

हालांकि, इसके बाद मैदान पर बड़ी गलतियां कर भारतीय टीम ने मैच को अपने हाथ से निकल जाने दिया। केएल राहुल ने 43वें ओवर में बांग्लादेश की जीत के हीरो रहे मेहदी हसन मिराज का आसान कैच छोड़ दिया। उस वक्त मिराज 15 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। इसका फायदा उठाकर मिराज और मुस्तफिजुर रहमान ने 10वें यानी आखिरी विकेट के लिए 51 रन की नाबाद साझेदारी कर डाली। राहुल के कैच ड्रॉप करने का वीडियो-
Watch out because Mehidy Hasan Miraz is on the charge again, Bangladesh vs India, 1st ODI, Mirpur, December 04, 2022
जीत दिलाने के बाद मिराज

मिराज ने बांग्लादेश को जीत दिलाई

मिराज ने एकतरफा अंदाज में अपनी टीम को जीत दिलाई। वह 39 गेंदों पर 38 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, मुस्तफिजुर नौ रन बनाकर नाबाद रहे। इस जीत के साथ बांग्लादेश ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का अगला मैच सात दिसंबर को ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेला जाएगा।

बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ सात साल बाद वनडे जीता

बांग्लादेश ने सात साल बाद भारत के खिलाफ कोई वनडे जीता। पिछली बार टीम 21 जून, 2015 को भारत के खिलाफ वनडे में जीती थी। इसके बाद छह मैच खेले गए। भारत ने लगातार पांच मैच जीते और इस मैच में हार का सामना करना पड़ा।

Mehidy Hasan Miraz and Mustafizur Rahman added 51 to take Bangladesh to an unlikely win, Bangladesh vs India, 1st ODI, Mirpur, December 04, 2022
मेहदी हसन मिराज और मुस्तफिजुर रहमान

राहुल ने बेहतरीन पारी खेली

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। 23 रन के स्कोर पर शिखर धवन टीम का साथ छोड़ गए। धवन ने 17 गेंद में सात रन बनाए। इसके बाद रोहित शर्मा भी 27 रन बनाकर आउट हो गए। शाकिब के इसी ओवर में विराट कोहली भी पवेलियन लौट गए। कोहली ने नौ रन बनाए। 49 रन पर तीन विकेट गंवाकर भारतीय टीम संघर्ष कर रही थी। इसके बाद श्रेयस अय्यर और लोकेश राहुल ने भारत का स्कोर 92 रन तक पहुंचाया। श्रेयस भी 24 रन बनाकर आउट हो गए। 

Rohit Sharma loses his stumps to a ripper from Shakib Al Hasan, Bangladesh vs India, 1st ODI, Dhaka, December 4, 2022
रोहित शर्मा बोल्ड हुए

पांचवें विकेट के लिए लोकेश राहुल ने वॉशिंगटन सुंदर के साथ 60 रन की साझेदारी कर भारत का स्कोर 150 के पार पहुंचाया। इसके बाद सुंदर भी 19 रन बनाकर शाकिब का शिकार बने। सुंदर के आउट होते ही भारतीय पारी ताश के पत्तों की तरह ढह गई। शाहबाज अहमद और दीपक चाहर खाता खोले बिना आउट हुए। शार्दुल ठाकुर दो और मोहम्मद सिराज नौ रन बनाकर आउट हुए। 

मोहम्मद सिराज के रूप में भारत का 10वां विकेट गिरा। इबादत हसन की गेंद पर महमुदुल्लाह ने उनका कैच पकड़ा। सिराज ने 20 गेंद में नौ रन बनाए। कुलदीप सेन दो रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश के लिए शाकिब अल हसन ने पांच और इबादत हसन ने चार विकेट लिए। मेहदी ने एक विकेट लिया।

KL Rahul waged a lone battle as wickets fell around him, Bangladesh vs India, 1st ODI, Dhaka, December 4, 2022केएल राहुल

बांग्लादेश को सिराज-चाहर ने शुरुआती झटके दिए

187 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम की शुरुआत खराब रही। दीपक चाहर ने पारी की पहली ही गेंद पर नजमुल हुसैन शांतो को स्लिप में रोहित के हाथों कैच कराया। इसके बाद अनामुल हक भी 14 रन बनाकर सिराज की गेंद पर कैच आउट हो गए। कप्तान लिटन दास और शाकिब अल हसन ने तीसरे विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी निभाई। लिटन 63 गेंदों में 41 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद शाकिब भी 29 रन बनाकर आउट हो गए। दोनों को वॉशिंगटन सुंदर ने पवेलियन भेजा।

मुशफिकुर रहीम (18) और महमूदुल्लाह (14) भी कुछ खास नहीं कर सके। वहीं, अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले कुलदीप सेन ने 39वें ओवर में दो विकेट झटके। उन्होंने अफीफ हुसैन को सिराज के हाथों कैच कराया। फिर इबादत हुसैन हिट विकेट हो गए। सिराज ने हसन महमूद (0) को पवेलियन भेज बांग्लादेश को मुश्किल में डाल दिया था। 40वें ओवर में एक वक्त बांग्लादेश का स्कोर नौ विकेट पर 136 रन था। टीम को जीत के लिए 51 रन चाहिए थे। ऐसा लग रहा था भारत आसानी से यह मैच जीत जाएगा।

Mohammed Siraj celebrates the wicket of Mushfiqur Rahim, Bangladesh vs India, 1st ODI, Dhaka, December 4, 2022

राहुल ने आसान कैच छोड़ा

तभी मेहदी हसन मिराज ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। उन्होंने मुस्तफिजुर रहमान को स्ट्राइक नहीं दिया और लगातार भारतीय गेंदबाजों को अटैक करते रहे। पहले उन्होंने कुलदीप सेन को निशाने पर लिया। फिर दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर की गेंदों पर चौके लगाए। इन दोनों ने भारत से जीत छीन ली और आखिरी विकेट के लिए नाबाद 51 रन की साझेदारी की। शार्दुल ठाकुर के 43वें ओवर की तीसरी गेंद पर मेहदी ने ऊंचा शॉट खेला। विकेटकीपर केएल राहुल गेंद के नीचे आसानी से पहुंच गए। गेंद उनके ग्लव्स में आकर छिटक गई। राहुल ने बेहद आसान कैच छोड़ा। 

Mehidy Hasan Miraz smacks on one the off-side, Bangladesh vs India, 1st ODI, Dhaka, December 4, 2022

इसी ओवर में अगली गेंद पर मिराज ने थर्ड मैन पर शॉट खेला। वहां सुंदर मौजूद थे। हालांकि, उन्हें गेंद नहीं दिखी और उन्होंने कैच अटेम्प्ट नहीं किया। गेंद ठीक उनके आगे गिर गई। मेहदी ने 38 रन की अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। वहीं मुस्तफिजुर दो चौकी की मदद से 10 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से सिराज ने तीन विकेट झटके। वहीं, सुंदर और कुलदीप को दो-दो विकेट मिले। दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर को एक-एक विकेट मिला।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00