लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IND vs PAK: Sunil Gavaskar Wasim Akram Sachin Tendulkar incident in 1998 Test Match; Sultan- A Memoir

IND vs PAK: 'सनी भाई..पाकिस्तान में लोग मुझसे नफरत करेंगे', जानें वसीम अकरम ने किसके लिए गावस्कर से ऐसा कहा?

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: स्वप्निल शशांक Updated Sun, 04 Dec 2022 06:15 PM IST
सार

एशियन टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले गए मैच में पहली पारी में तेंदुलकर शोएब अख्तर की यॉर्कर पर क्लीन बोल्ड हो गए थे। इस पारी में तेंदुलकर कोई रन नहीं बना सके थे। वहीं, दूसरी पारी में तेंदुलकर फील्डिंग कर रहे शोएब अख्तर से टकरा गए थे और गिर गए थे। वह रन आउट हुए थे।

बाएं से- सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और वसीम अकरम
बाएं से- सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और वसीम अकरम - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच किसी भी दूसरे क्रिकेट मैचों से बढ़कर है। इस मैच के दौरान माहौल देखने लायक होता है। भारी संख्या में दर्शक मैच देखने के लिए मैदान में आते हैं। पहले दोनों देश नियमित अंतराल पर द्विपक्षीय सीरीज खेलते थे। हालांकि, 2008 के बाद से इसमें कमी आई और 2013 से लेकर अब तक ये दोनों टीमें सिर्फ आईसीसी के टूर्नामेंट्स या फिर एशिया कप में ही एक-दूसरे का सामना करते हैं। वहीं, 2009 से दोनों टीमों के बीच कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया है। 

टेस्ट में जब दोनों टीमें भिड़ती हैं तो कड़ी टक्कर देखने को मिलती है। भारत और पाकिस्तान के कई खिलाड़ी इन दो टीमों के बीच मैच में अच्छा प्रदर्शन कर हीरो बन गए। वहीं, दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच सम्मान भी देखने को मिलता है। कई ऐसे मौके भी आए जब भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के बीच मैदान पर बहस भी देखने को मिली। एक ऐसी ही घटना 1998/99 के दौरान देखने को मिली थी। इसका जिक्र वसीम अकरम ने अपनी जीवनी 'सुल्तान-ए मेमॉयर' में किया है। 

Wasim Akram details cocaine addiction in new book

एशियन टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले गए मैच में पहली पारी में तेंदुलकर शोएब अख्तर की यॉर्कर पर क्लीन बोल्ड हो गए थे। इस पारी में तेंदुलकर कोई रन नहीं बना सके थे। वहीं, दूसरी पारी में तेंदुलकर फील्डिंग कर रहे शोएब अख्तर से टकरा गए थे और गिर गए थे। वह रन आउट हुए थे। उस वक्त पाकिस्तान के लिए गेंदबाजी वसीम अकरम कर रहे थे। 

तेंदुलकर के आउट होते ही स्टेडियम में शांति छा गई थी। स्टेडियम में मौजूद दर्शक पाकिस्तानी खिलाड़ियों के अपील करने और तेंदुलकर के आउट होने पर जश्न मनाने को लेकर खुश नहीं थे। तभी फैन्स मैदान पर पत्थर फेंकने लगे और पाकिस्तानी खिलाड़ियों के इस बर्ताव का विरोध करने लगे। वसीम अकरम ने खुलासा किया कि इसके बाद पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने वसीम अकरम से बात की थी। 

Sachin runout controversy - YouTube

अकरम ने किताब में लिखा- ब्रेक के दौरान सुनील गावस्कर के साथ मैच रेफरी ने मुझसे संपर्क किया। गावस्कर ने कहा- वसीम, हमें लगता है कि आपको सचिन को वापस बुलाना चाहिए। भारत में लोग आपको प्यार करेंगे। गावस्कर को पता था कि कोलकाता की भीड़ कितनी पक्षपाती हो सकती है। उन्होंने एक बार वहां टेस्ट खेलने से इनकार कर दिया था क्योंकि उनके साथ कोई बुरी घटना घटी थी।

गावस्कर की बात पर वसीम अकरम ने कहा था- सन्नी भाई, लेकिन मेरे पास चिंता करने के लिए मेरे अपने प्रशंसक हैं। भारतीय फैन्स भले मुझे भारत में प्यार करें, लेकिन पाकिस्तान में लोग मुझसे नफरत करेंगे। वैसे भी यह मेरा फैसला नहीं है। अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया। मुझे अपील वापस लेने में बहुत देर हो चुकी है। खेल जारी है। हम सभी जानते हैं कि यह एक हादसा है, लेकिन क्रिकेट हादसों से भरा है। इसे सुधारना कप्तानों के ऊपर नहीं है।

Sachin Tendulkar to retire after playing 200th Test match - The Hindu  BusinessLine

तेंदुलकर गेंद को मिड विकेट पर खेलने के बाद तीसरे रन के लिए दौड़े थे। नदीम खान फील्डर थे और वह डायरेक्ट थ्रो पर विकेट को हिट करने में सफल रहे थे। तेंदुलकर गेंद को देख रहे थे और उन्होंने देखा कि शोएब रास्ते में आ गए हैं। तेंदुलकर के क्रीज पर पहुंचने से ठीक पहले दोनों टकरा गए। नदीम ने बाद में स्वीकार किया कि डायरेक्ट थ्रो एक संयोग था।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00