Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IND vs SA Virat Kohli Team India overtakes Babar Azam Pakistan Team at the end of the year after centurion test won against south africa

IND vs SA: साल के अंत में पाकिस्तान से आगे निकल गया भारत, वर्ल्ड चैंपियन न्यूजीलैंड दूर-दूर तक नहीं

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रोहित राज Updated Thu, 30 Dec 2021 10:19 PM IST

सार

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला गया। टीम इंडिया ने इसे 113 रन से अपने नाम कर लिया। इस साल ब्रिस्बेन, लॉर्ड्स और ओवल में जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम की ये आठवीं जीत है।
विराट कोहली और बाबर आजम।
विराट कोहली और बाबर आजम। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

विराट कोहली की सेना ने दक्षिण अफ्रीका में ऐतिसासिक जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला गया। टीम इंडिया ने इसे 113 रन से अपने नाम कर लिया। इस साल ब्रिस्बेन, लॉर्ड्स और ओवल में जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम की ये आठवीं जीत है। उसने पाकिस्तान को साल के अंत में पीछे छोड़ दिया।
विज्ञापन


इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीमों में टीम इंडिया शीर्ष पर पहुंच गई है। उसने 14 मैच खेले हैं और आठ जीते हैं। कोहली की टीम को तीन मैचों में हार मिली है। तीन मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। पाकिस्तान की बात करें तो उनसे नौ मैच खेले हैं और सात जीते हैं। बाबर आजम की टीम भारत से एक मैच कम हारी है। उसे दो मुकाबलों में शिकस्त मिली है।


एशेज में खराब प्रदर्शन के बावजूद इंग्लैंड की टीम इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर है। उसने 15 मैच खेले हैं। चार में जीत और नौ में हार मिली है। दो टेस्ट मैच में ड्रॉ रहे हैं। इंग्लैंड इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाली टीम है। उसके बाद भारत ने 14 टेस्ट खेले हैं।

जीत के मामले में इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया का नंबर है। उसने सिर्फ पांच टेस्ट खेले हैं। उसे तीन मुकाबलों में जीत मिली है। एक में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच ड्रॉ रहा है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाली न्यूजीलैंड की टीम जीत के मामले में काफी पीछे है। वह पांचवें नंबर पर काबिज है। उसने छह मैच में तीन जीते है। एक में हार मिली और दो ड्रॉ रहे हैं।

इस साल टेस्ट में सभी टीमों का प्रदर्शन
देश मैच जीत हार ड्रॉ
भारत 14 8 3 3
पाकिस्तान 9 7 2 0
इंग्लैंड 15 4 9 2
ऑस्ट्रेलिया 5 3 1 1
न्यूजीलैंड 6 3 1 2
दक्षिण अफ्रीका 6 3 3 0
श्रीलंका 9 3 3 3
वेस्टइंडीज 10 3 5 2
अफगानिस्तान 2 1 1 0
बांग्लादेश 7 1 5 1
जिम्बाब्वे 5 1 4 0

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00