लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   India Cricket Team Schedule for year 2023; ODI T20 Test Matches Team India Schedule List

Team India: विश्व कप में करीब 10 महीने बाकी, उससे पहले 18 वनडे खेलेगा भारत, देखें पूरा शेड्यूल

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: स्वप्निल शशांक Updated Fri, 02 Dec 2022 05:53 PM IST
सार

वनडे टीम के नियमति खिलाड़ी शिखर धवन पहले ही कह चुके हैं कि बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी शुरू हो जाएगी। भारत को आगे कुल मिलाकर 18 वनडे खेलने हैं। 

रोहित शर्मा और विराट कोहली
रोहित शर्मा और विराट कोहली - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

टीम इंडिया ने अगले साल अपने घर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी शुरू कर दी है। अगले साल अक्तूबर-नवंबर में वर्ल्ड कप प्रस्तावित है। हालांकि, इसका शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। हालांकि, शिखर धवन पहले ही कह चुके हैं कि बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी शुरू हो जाएगी। भारत को आगे कुल मिलाकर 18 वनडे खेलने हैं। इसके अलावा टीम को नौ टी20 और आठ टेस्ट भी खेलने हैं।


अगले साल वर्ल्ड कप से पहले भारत के तय मैच
खिलाफ मैच कब
बांग्लादेश 3 वनडे, 2 टेस्ट दिसंबर 2022
श्रीलंका 3 वनडे, 3 टी20 जनवरी 2023
न्यूजीलैंड 3 वनडे, 3 टी20 जनवरी-फरवरी
2023
ऑस्ट्रेलिया 3 वनडे, 4 टेस्ट मार्च 2023
वेस्टइंडीज 3 वनडे, 2 टेस्ट, 3 टी20 जुलाई 2023
एशिया कप अभी तय नहीं सितंबर 2023
ऑस्ट्रेलिया 3 वनडे सितंबर 2023
वनडे वर्ल्ड कप --- अक्तूबर-नवंबर
2023

अगले साल एशिया कप भी प्रस्तावित है, जो कि वनडे फॉर्मट में खेला जाएगा। टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद टीम इंडिया में बदलाव की मांग की जा रही थी। हालांकि, बीसीसीआई अगले साल वर्ल्ड कप को देखते हुए वनडे फॉर्मेट में रोहित शर्मा को ही बतौर कप्तान बनाए रखने का फैसला ले सकता है। वहीं, ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी भी अगले साल विश्व कप में खेलते दिखेंगे। इनमें रोहित-धवन के अलावा विराट कोहली भी शामिल हैं। इनका यह आखिरी वनडे विश्व कप हो सकता है।

India's selection conundrum: Who makes the T20 World Cup 2022 squad?

हाल ही में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली थी, लेकिन 1-0 से हार का सामना करना पड़ा था। दो मैच बारिश से धुल गए थे। इस सीरीज में टीम इंडिया की बैटिंग तो अच्छी रही, लेकिन गेंदबाजों ने खराब प्रदर्शन किया था। वर्ल्ड कप को देखते हुए टीम इंडिया को इसमें सुधार करना होगा। 

भारतीय टीम को आगामी विश्व कप तक तीन-तीन वनडे की छह सीरीज खेलनी है। इसमें बांग्लादेश, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज शामिल है। साथ ही टीम को एशिया कप में भी हिस्सा लेना है। भारत मेजबान होने के नाते पहले ही वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर चुका है। इसके अलावा इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान की टीम भी क्वालिफाई कर चुकी है। वेस्टइंडीज, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका को क्वालिफायर खेलना पड़ सकता है। इसके अलावा आयरलैंड, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड की टीम भी क्वालिफायर खेलेगी।

Cold food & 42km jaunt for practice? Big row over shoddy fare for Team  India at World Cup | T20 World Cup 2022

राउंड रॉबिन फॉर्मेट में होगा 2023 वनडे वर्ल्ड कप
2023 का वनडे वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा। यानी 2019 में हुए वर्ल्ड कप की तरह सभी 10 टीमें एक दूसरे के खिलाफ मैच खेलेंगी। एक टीम कुल नौ मैच खेलेगी। फिर टॉप चार स्थान पर रहने वाली टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी। सेमीफाइनल में जीतने वाली टीम फाइनल खेलेगी। फाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम या फिर अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा सकता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00