Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   India vs New Zealand 1st Test Playing 11 Prediction, Captain and Vice-Captain

IND vs NZ Playing 11: विश्व नंबर-1 न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट आज से, तीन स्पिनर्स के साथ उतरेंगी दोनों टीमें

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Published by: स्वप्निल शशांक Updated Thu, 25 Nov 2021 12:02 AM IST

सार

आंकड़ों की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट में 60 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इसमें से भारत 21 टेस्ट जीत चुका है, जबकि न्यूजीलैंड 13 टेस्ट जीत चुका है। वहीं, 26 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। दोनों टीमों के बीच भारत में 34 टेस्ट खेले गए हैं। इसमें से 16 टेस्ट भारत ने जीते हैं और 2 टेस्ट न्यूजीलैंड ने। 16 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।
भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज
भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। जून में हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्लूटीसी) फाइनल के बाद दोनों के बीच यह पहला टेस्ट मैच होगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर खिताब जीता था। तब से कीवी टीम टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज है, जबकि भारत दूसरे नंबर पर है। भारत को उनसे कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।
विज्ञापन


यह टेस्ट सीरीज अगले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण होगा। भारत फिलहाल डब्लूटीसी रैंकिंग में टॉप पर है, क्योंकि टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट की सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है। पांचवां टेस्ट अगले साल खेला जाना है। वहीं, डब्लूटीसी फाइनल के बाद यह न्यूजीलैंड की टीम की पहली टेस्ट सीरीज है। कीवी टीम ने हाल ही में हुए टी-20 विश्व कप में फाइनल में जगह बनाई थी।

भारत-न्यूजीलैंड सीरीज
भारत-न्यूजीलैंड सीरीज - फोटो : अमर उजाला
आंकड़ों में भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच
आंकड़ों की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट में 60 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इसमें से भारत 21 टेस्ट जीत चुका है, जबकि न्यूजीलैंड 13 टेस्ट जीत चुका है। वहीं, 26 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। दोनों टीमों के बीच भारत में 34 टेस्ट खेले गए हैं। इसमें से 16 टेस्ट भारत ने जीते हैं और 2 टेस्ट न्यूजीलैंड ने। 16 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। कानपुर के ग्रीन पार्क में दोनों टीमें तीन बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इसमें से भारत ने दो मैचों में न्यूजीलैंड को हराया है। 

कानपुर में भारत 22 टेस्ट खेल चुका है। इसमें से सात में टीम को जीत मिली और तीम में हार का सामना करना पड़ा। 12 टेस्ट ड्रॉ रहे थे। भारत के लिए यह सीरीज इतनी भी आसान नहीं रहे वाली है, क्योंकि टीम में छह अहम खिलाड़ी नहीं हैं। इसमें विराट कोहली (सिर्फ पहले टेस्ट), रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं। विराट की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे पहले टेस्ट में कमान संभालेंगे। उनकी कप्तानी में भारत ने पांच टेस्ट खेले हैं और चार जीते हैं। एक मैच ड्रॉ रहा था।

भारत-न्यूजीलैंड सीरीज
भारत-न्यूजीलैंड सीरीज - फोटो : अमर उजाला
टीम इंडिया के लिए पुजारा-रहाणे की फॉर्म परेशानी
टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी परेशानी अनुभवी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे का फॉर्म में नहीं रहना है। पुजारा को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाए 1055 दिन हो चुके हैं। आखिरी टेस्ट शतक उन्होंने सिडनी में 3 जनवरी, 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था। तब उन्होंने 193 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। वहीं, रहाणे ने पिछली सेंचुरी दिसंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट में लगाई थी। उसके बाद से वह आउट ऑफ फॉर्म हैं।

तीन स्पिनर्स के साथ उतर सकती है भारतीय टीम
गेंदबाजों की बात करें, तो टीम इंडिया इस मैच में पांच गेंदबाजों के साथ ही उतरेगी। इसमें तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाज शामिल होंगे। स्पिनर्स में रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा शामिल हैं। टीम इंडिया के लिए अच्छी बात यह है कि तीनों स्पिनर लोअर ऑर्डर में बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। तेज गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज, ईशांत शर्मा और उमेश यादव में से किसी दो को चुना जा सकता है। तीनों ही पेस बॉलर्स रिवर्स स्विंग कराने में माहिर हैं।

भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज
भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज - फोटो : अमर उजाला
विलियमसन के रहने से न्यूजीलैंड की टीम मजबूत
न्यूजीलैंड की बात करें तो केन विलियमसन की वापसी से टीम को मजबूती मिली है। उन्होंने तीन टी-20 मैचों की सीरीज से आराम लिया था। कप्तान विलियमसन ने इस साल तीन टेस्ट मैच खेले हैं और 88.25 की औसत से 353 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है। कीवी टीम को बाएं हाथ के बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे की कमी जरूर खलेगी, क्योंकि वह इस साल टीम के बेस्ट बल्लेबाज रहे हैं। कॉन्वे ने 2021 में तीन टेस्ट में 63.16 की औसत से 379 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल है। 

कीवी टीम भी अपना सकती है तीन स्पिनर्स की रणनीति
विलियमसन के अलावा टॉम लाथम, रॉस टेलर और हेनरी निकोल्स की मौजूदगी से टीम को फायदा हो सकता है। इसके अलावा कीवी टीम भी तीन स्पिनर्स और दो तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरेगी। स्पिनर्स में मिचेल सैंटनर, एजाज पटेल और विल सोमरविले को प्लेइंग-11 में शामिल किया जा सकता है। वहीं, तेज गेंदबाजों में नील वैगनर और काइल जेमीसन को खिलाया जा सकता है।
 


दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
भारत: मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव/ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम, डेरिल मिचेल, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), काइल जेमीसन, मिचेल सैंटनर, एजाज पटेल, विल सोमरविले, नील वैगनर
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00