IND vs PAK: रिजवान और बाबर की जोड़ी ने तोड़ा नौ साल पुराना रिकॉर्ड, शून्य पर आउट होने वाले पांचवें भारतीय बने रोहित

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Mon, 25 Oct 2021 09:36 AM IST

सार

इस जीत के साथ ही रिजवान और बाबर ने नौ साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। 152 रन की साझेदारी पाकिस्तान के किसी भी विकेट के लिए भारत के खिलाफ टी-20 में सबसे बड़ी साझेदारी रही।
भारत बनाम पाकिस्तान आईसीसी टी20 विश्व कप मैच
भारत बनाम पाकिस्तान आईसीसी टी20 विश्व कप मैच - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पाकिस्तान ने भारत को हराकर टी-20 विश्व कप का आगाज जीत के साथ किया। ग्रुप-2 के अपने पहले मैच में युवा पाक टीम ने अनुभवी खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम को 10 विकेट से हराया। इस जीत में पाकिस्तान के ओपनर्स मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम ने मुख्य भूमिका निभाई। दोनों ने नाबाद 152 रन की साझेदारी कर पाकिस्तान टीम को शानदार जीत दिलाई। 
विज्ञापन

 

नौ साल पुराना रिकॉर्ड टूटा
इस जीत के साथ ही रिजवान और बाबर ने नौ साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। 152 रन की साझेदारी पाकिस्तान के किसी भी विकेट के लिए भारत के खिलाफ टी-20 में सबसे बड़ी साझेदारी रही। इससे पहले यह रिकॉर्ड मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक के नाम था। इन दोनों ने 2012 में अहमदाबाद में चौथे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी की थी। इस जीत ने पाकिस्तान के विश्व कप में भारत को न हरा पाने के सूखे को भी खत्म कर दिया।

29 साल में पहली बार जीता पाकिस्तान
29 साल के विश्व कप के इतिहास में पाकिस्तान ने पहली बार भारत को शर्मनाक तरीके से हराया है। दरअसल, टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच विश्व कप के इतिहास का पहला मुकाबला 1992 में खेला गया था और तबसे भारत एक बार भी पाकिस्तान से वर्ल्ड कप के मैचों में नहीं हारा था, लेकिन ये सिलसिला आज टूट गया।

वनडे और टी-20 विश्व कप मिलाकर टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ 13 मैच खेले हैं। टी-20 विश्व कप में दोनों के बीच छह मैच हुए हैं। इसमें से पांच भारत और पाकिस्तान ने एक मैच जीता है। वहीं, वनडे विश्व कप में दोनों टीमें सात बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इन सभी में भारत ने जीत दर्ज की है।

पाकिस्तान चौथी टीम बनी
पाकिस्तान की टीम टी-20 विश्व कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 विकेट से जीतने वाली सिर्फ चौथी टीम बन गई। इससे पहले यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और ओमान की टीम कर चुकी है। पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने भारत के खिलाफ मुकाबले में गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और कई शानदार शॉट्स लगाए। भारत को इसी का अंजाम भुगतना पड़ा। 

टी-20 विश्व कप में 10 विकेट से जीतने वाली टीम
  • ऑस्ट्रेलिया vs श्रीलंका, केपटाउन 2007 (लक्ष्य: 102)
  • दक्षिण अफ्रीका vs जिम्बाब्वे, हम्बनटोटा 2012 (लक्ष्य: 94)
  • ओमान vs पापुआ न्यू गिनी, मस्कट 2021 (लक्ष्य: 130)
  • पाकिस्तान vs भारत, दुबई 2021 (लक्ष्य: 152)

रोहित का शर्मनाक प्रदर्शन
पाकिस्तान के खिलाफ मैच में रोहित शर्मा टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सातवीं बार शून्य पर आउट हुए। वे टी-20 विश्व कप में शून्य पर आउट होने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी बन गए। इससे पहले दिनेश कार्तिक (2007), मुरली विजय (2010), आशीष नेहरा (2010) और सुरेश रैना (2016) के नाम यह रिकॉर्ड है। 

भारत-पाकिस्तान में अजब संयोग
इस विश्व कप में एक अजब संयोग भी देखने को मिला है। भारत-पाकिस्तान मैच से एक दिन पहले इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के मैच में भी कुछ इसी तरह की घटना हुई थी। दरअसल, इंग्लैंड की टीम विंडीज को टी-20 विश्व कप में पांच मुकाबलों में कभी हरा नहीं पाई थी।

शनिवार को दोनों के बीच हुआ मैच टी-20 विश्व कप में दोनों के बीच छठी टक्कर थी। इसमें भी इंग्लैंड ने जीत का सूखा खत्म करते हुए जीत हासिल की थी। इंग्लिश टीम ने छह मैचों में पहली बार वेस्टइंडीज की टीम को हराया। 

पाकिस्तान ने भारत को हराया
टी-20 विश्व कप में भारत की खराब शुरुआत हुई। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान ने 13 गेंद शेष रहते ही यह मैच अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान के तीन खिलाड़ी भारत के 11 खिलाड़ियों पर भारी रहे।

ये तीन खिलाड़ी हैं- मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम और शाहीन शाह अफरीदी। बाबर ने 68 रन और रिजवान ने 79 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं, शाहीन ने तीन विकेट झटके। इसमें रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली का विकेट शामिल है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00