Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   INDIA vs WEST INDIES: Team India Announcement for ODI and T20 Series against West Indies; Kuldeep Yadav Ravi Bishnoi in squad, Rohit Sharma To Captain Team India

IND vs WI: कप्तान रोहित की वापसी, बिश्नोई समेत इन युवा खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह, जानिए कौन हुआ बाहर

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Wed, 26 Jan 2022 10:38 PM IST

सार

कुलदीप ने टीम इंडिया के लिए पिछला मैच 29 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था। यह एक टी-20 मैच था। वहीं, रवि बिश्नोई ने आईपीएल के 23 मुकाबलों में 25.25 की औसत से 24 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 6.97 रहा है।
कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई
कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के लिए टीम का एलान कर दिया है। चाइना मैन गेंदबाज कुलदीप यादव की वनडे टीम में वापसी हुई है। वहीं, युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को वनडे और टी-20 दोनों टीमों में शामिल किया गया है। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू करते दिखेंगे। रवि को हाल ही में आईपीएल की नई फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जाएंट्स ने टीम में शामिल किया था।
विज्ञापन


वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ऋतराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मो. सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान।


टी-20 टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, मो. सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल।

राहुल दूसरे वनडे से टीम से जुड़ेंगे
बीसीसीआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को चयनकर्ताओं ने आराम दिया है। केएल राहुल पहले वनडे में नहीं खेलेंगे। वे दूसरे वनडे से टीम के साथ होंगे। अक्षर पटेल टी-20 सीरीज के लिए उपलब्ध होंगे। वहीं, रविंद्र जडेजा पूरी तरह ठीक नहीं हो पाए हैं। वे घुटने की चोट से अब तक ठीक नहीं हुए हैं और उनकी रिहैबिलिटेशन की प्रक्रिया जारी है। 

रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह को इस सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है। दोनों टी-20 विश्व कप के बाद से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। ऐसे में बोर्ड ने उन्हें आराम देने का फैसला लिया है। बीसीसीआई ने हार्दिक पांड्या, राहुल चाहर और वरुण चक्रवर्ती की फिटनेस को लेकर भी कोई अपडेट नहीं दिया है।

वनडे और टी-20 टीम में क्या बदलाव हुए?
18 सदस्यीय वनडे टीम में शिखर धवन अपनी जगह बनाए रखने में कामयाब हुए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने दो फिफ्टी लगाई थी। तेज गेंदबाज आवेश खान और रवि बिश्नोई वनडे और टी-20 दोनों में टीम इंडिया का नया चेहरा होंगे। वनडे में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी 'कुलचा' की वापसी हुई है। हालांकि, कुलदीप को टी-20 में नहीं शामिल किया गया है।

इसके अलावा कोरोना से उबरने के बाद वाशिंगटन सुंदर भी दोनों फॉर्मेट में टीम में शामिल किए गए हैं। रोहित और धवन की जोड़ी वनडे में ओपनिंग करती दिखेगी। वहीं, राहुल मध्यक्रम में बल्लेबाजी करेंगे। टी-20 में राहुल और रोहित ही ओपनिंग करेंगे। वनडे टीम से वेंकटेश अय्यर और ईशान किशन को बाहर किया गया है। हालांकि, दोनों टी-20 टीम में शामिल किए गए हैं।

इसके अलावा ऑलराउंडर दीपक हुड्डा को वनडे और हर्षल पटेल को टी-20 टीम में शामिल किया गया है। दीपक पहली बार नेशनल टीम में शामिल किए गए हैं। वहीं, हर्षल पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज डेब्यू कर चुके हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के मैच
  • 6 फरवरी: पहला वनडे (अहमदाबाद)
  • 9 फरवरी: दूसरा वनडे (अहमदाबाद)
  • 11 फरवरी: तीसरा वनडे (अहमदाबाद)
  • 16 फरवरी: पहला टी-20 (कोलकाता)
  • 18 फरवरी: दूसरा टी-20 (कोलकाता)
  • 20 फरवरी: तीसरा टी-20 (कोलकाता)

कुलदीप ने पिछले साल जुलाई में खेला था पिछला मैच
कुलदीप ने टीम इंडिया के लिए पिछला मैच 29 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था। यह एक टी-20 मैच था। वहीं, उन्होंने आखिरी वनडे मैच 20 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ ही खेला था। इसके बाद वह चोट की वजह से पिछले साल आईपीएल भी नहीं खेल पाए थे। उनके घुटनों की सर्जरी हुई थी।

भारत को हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। इस सीरीज में भारतीय स्पिनरों का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल और जयंत यादव ने तीन मैचों में कुल तीन विकेट झटके थे।

रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव के आंकड़े
रवि बिश्नोई ने आईपीएल के 23 मुकाबलों में 25.25 की औसत से 24 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 6.97 रहा है। वहीं, 24 रन देकर तीन विकेट आईपीएल में रवि की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है। कुलदीप की बात करें तो उन्होंने वनडे में 65 मुकाबलों में 107 विकेट लिए हैं। उनका इकोनॉमी रेट 5.23 का रहा। वहीं, टी-20 में कुलदीप ने 23 मैचों में 41 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 7.15 का रहा है।

भुवनेश्वर को किया गया वनडे से बाहर
तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार दक्षिण अफ्रीका दौरे पर बेहद खराब फॉर्म में थे। वह दो वनडे में एक भी विकेट नहीं निकाल पाए थे। भुवनेश्वर को विंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में तो टीम में रखा गया है, लेकिन वनडे सीरीज से बाहर कर दिया गया है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में भी भुवी को प्लेइंग-11 से बाहर कर दिया गया था। उनकी जगह दीपक चाहर को मौका दिया गया और चाहर ने गेंद और बल्ले दोनों से प्रभावित किया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी-20 दोनों में दीपक अपनी जगह बनाए रखने में कामयाब हुए हैं। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00