Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IPL 2020: For the first time in IPL history, three super overs in a day, KXIP and KKR win

IPL 2020: आईपीएल इतिहास में पहली बार एक दिन में तीन सुपर ओवर, पंजाब और KKR की जीत

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Published by: Rajeev Rai Updated Mon, 19 Oct 2020 06:52 AM IST
कोलकाता बनाम हैदराबाद और मुंबई बनाम पंजाब
कोलकाता बनाम हैदराबाद और मुंबई बनाम पंजाब - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

आईपीएल के 13वें सीजन में अब तक 36 मुकाबले खेले जा चुके हैं और अब प्लेऑफ से पहले 20 मुकाबले और खेले जाने हैं। रविवार को यहां खेले गए दो मुकाबले आईपीएल इतिहास के सबसे रोमांचक और यादगार पलों में शुमार हो गए। दिन के दोनों ही मुकाबले टाई हुए और इनका परिणाम सुपर ओवर के माध्यम से निकला। इतना ही नहीं दूसरे मुकाबले के परिणाम के लिए दो बार सुपर ओवर खेला गया।

फर्ग्यूसन ने दिलाई कोलकाता को सुपर जीत 

लॉकी फर्ग्यूसन
लॉकी फर्ग्यूसन - फोटो : ट्विटर @ipl
इस सीजन में अपना पहला मैच खेल रहे न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने कोलकाता नाइटराइडर्स को रविवार को सुपर जीत में यादगार दिला दी। रोमांचक मुकाबला टाई हो गया था जब केकेआर के 5 विकेट पर 163 के जवाब में सनराइजर्स ने भी 6 विकेट पर एकसमान स्कोर किया। सुपर ओवर में कोलकाता के कप्तान इयोन मोर्गन ने अपने सबसे सफल गेंदबाज फर्ग्यूसन को गेंद थमाई जिन्होंने नियमित मैच में 15 रन देकर तीन विकेट लिए थे। 

हैदराबाद की ओर से सुपरओवर में कप्तान डेविड वॉर्नर उतरे जिन्होंने बीस ओवरों में नाबाद 47 रन की पारी खेली और आंद्रे रसेल के अंतिम ओवर में 17 रन बनाने में मदद कर मैच को इस मोड़ पर लाकर खड़ा किया था। मगर फर्ग्यूसन ने उन्हें पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया। दूसरी गेंद पर दो रन बने और तीसरी गेंद पर समद बोल्ड हो गए। कोलकाता को तीन रन का लक्ष्य मिला जिसे मोर्गन और दिनेश कार्तिक ने चार गेंदों में हासिल कर लिया। 

केकेआर की सुपरओवर में पहली जीत :  
यह इस सीजन का तीसरा सुपरओवर रहा। इससे पहले दिल्ली ने पंजाब को और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने मुंबई इंडियंस को हराया था। यह भी एक संयोग है कि दिल्ली को सुपरओवर में तीन रन का लक्ष्य मिला था। केकेआर की टीम आईपीएल में पहली बार सुपरओवर में जीती है।
 
फर्ग्यूसन का पंच :
मैन ऑफ द मैच रहे फर्ग्यूसन ने नियमित मैच में केन विलियम्सन (29), प्रियम गर्ग(04) और मनीष पांडेय (06) के विकेट लिए। मैच में उनके खाते में सुपरओवर के मिलाकर कुल पांच विकेट आए। केकेआर की टीम ने दो मैच हारने के बाद जीत की राह पर वापसी की है और अब उसके पांच जीत के साथ दस अंक हो गए हैं। हैदराबाद की यह छठी हार है उसके नौ मैचों में छह ही अंक हैं।

कार्तिक-मोर्गन की साझेदारी :
इससे पहले कोलकाता की ओर से पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक (29*) और कप्तान इयोन मोर्गन (34)  ने अंतिम पांच ओवरों में 58 रन जोड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। मोर्गन की पारी में तीन चौके और एक छक्का शामिल थे जबकि कार्तिक ने 14 गेंदों की पारी में दो चौके और दो छक्के लगाए। शुभमन गिल ने 36 रन की पारी खेली थी। उनका प्रियम गर्ग ने अच्छा कैच पकड़ा। नितीश राणा (29) का कैच भी गर्ग ने पकड़ा था। राहुल त्रिपाठी ने 15 गेंदों पर 23 रन की पारी खेली।

रोमांच की जंग में मुंबई से जीता पंजाब

केएल राहुल और क्रिस गेल
केएल राहुल और क्रिस गेल - फोटो : PTI
जबरदस्त रोमांच के बीच रविवार को यहां किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस को दूसरे सुपरओवर में हराकर यादगार जीत हासिल की। ये मुकाबला बेहद कांटे भरा रहा। पहले मुंबई ने बल्लेबाजी करते हुए फॉर्म में चल रहे ओपनर क्विंटन डि कॉक (53) की मदद से मुंबई इंडियंस ने छह विकेट पर 176 रन बनाए। पंजाब की टीम एक समय कप्तान लोकेश राहुल 77 की मदद से जीत की ओर बढ़ रही थी अंतिम गेंद पर दो रन चाहिए थे पर जॉर्डन रनआउट हो गए। पंजाब ने भी 6 विकेट पर 176 रन ही बनाए। 

सुपर ओवर 1: 
बीस-बीस ओवरों के बाद फैसला न होने पर सुपर ओवर का सहारा लिया गया जिसमें पंजाब ने पांच रन बनाए लगा कि मुंबई आसानी से लक्ष्य हासिल कर लेगी रोहित और क्विंटन डि कॉक उतरे। पहली पांच गेंदों पर चार रन आ गए थे। अंतिम गेंद पर दो रन की जरूरत थी लेकिन क्विंटन दूसरा रन लेते हुए रनआउट हो गए। यानी आईपीएल में पहली बार एक ही मैच दूसरा फिर सुपरओवर।    

सुपर ओवर 2 : 
मुंबई ने जॉर्डन के फेंके गए दूसरे सुपर ओवर में 11 रन बनाए। पंजाब को 12 रन का लक्ष्य मिला और  आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल ने पहली ही गेंद पर छक्का जड़ दिया। दूसरी गेंद पर एक रन आया और तीसरी गेंद पर मयंक ने चौका मार दिया। चौथी गेंद पर मयंक ने जीत दिला दी। पंजाब दूसरे सुपर ओवर में दो गेंद शेष रहते जीत गया। यह पंजाब की नौ मैचों में तीसरी जीत। 

क्विंटन का चौथा अर्द्धशतक 
क्विंटन डि कॉक ने सीजन की अपनी चौथी अर्द्धशतकीय पारी के दौरान तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए।  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनने वाली मुंबई टीम ने पावरप्ले में 43 रन पर तीन विकेट खो दिए थे। कप्तान रोहित शर्मा (09), सूर्यकुमार यादव (00) और इशान किशन (07) जल्द पवेलियन लौट गए थे। डि कॉक ने क्रुणाल पंड्या (34) के साथ 58 रन जोड़कर टीम को संभाला।

डेथ ओवरों में बरसे पोलार्ड-नाइल 
अंतिम ओवरों में कीरोन पोलार्ड (34*) और नाथन कूल्टर नाइल (24*) की 21 गेंदों पर 57 रन की अटूट साझेदारी की। मुंबई का स्कोर 17वें ओवर में छह विकेट पर 119 रन हो गया था। पोलार्ड ने अर्शदीप पर लगातार दो छक्के लगाए और कूल्टर ने दो चौके लगातार 18 वें ओवर में 22 रन बटोरने में मदद की। कूल्टर ने 19वें ओवर में शमी पर दो चौके लगाए। अंतिम ओवर में 20 रन बने जिसमें पोलार्ड के जॉर्डन पर लगाए दो छक्के और एक चौके का योगदान शामिल था। अंतिम तीन ओवरों में 54 रन आए। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00