लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IPL 2023: Kolkata Knight Riders appoints Chandrakant Pandit as new head coach

IPL 2023: KKR के हेड कोच बने चंद्रकांत पंडित, अपनी देखरेख में छह बार टीमों को दिला चुके हैं रणजी ट्रॉफी

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, कोलकाता Published by: स्वप्निल शशांक Updated Thu, 18 Aug 2022 05:05 PM IST
सार

केकेआर ने चंद्रकांत पंडित को केकेआर का हेड कोच नियुक्त किया है। चंद्रकांत पंडित पर टीम को तीसरी बार चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी होगी। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 2012 और 2014 में आईपीएल चैंपियन बन चुकी है।

केकेआर ने चंद्रकांत पंडित को नया हेड कोच बनाया है
केकेआर ने चंद्रकांत पंडित को नया हेड कोच बनाया है - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल 2023 के लिए कई टीमें तैयारी में जुट गई हैं। इसी कड़ी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने नए हेड कोच की नियुक्ति की है। टीम ने चंद्रकांत पंडित को केकेआर का हेड कोच  नियुक्त किया है। चंद्रकांत पंडित का घरेलू क्रिकेट में काफी नाम है। इसी साल उन्होंने अपनी देखरेख में मध्य प्रदेश की टीम को रणजी चैंपियन बनाया था।


इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रैंडन मैकुलम
इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रैंडन मैकुलम - फोटो : सोशल मीडिया
इसी साल केकेआर के पूर्व हेड कोच ने पद से इस्तीफा दे दिया था, क्योंकि उन्हें इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपनी टेस्ट टीम का कोच नियुक्त किया था। इसके बाद से यह पद खाली था। अब चंद्रकांत पंडित पर टीम को तीसरी बार चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी होगी। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 2012 और 2014 में आईपीएल चैंपियन बन चुकी है।

घरेलू टीमों के साथ शानदार काम कर चुके चंद्रकांत के लिए यह अंतरराष्ट्रीय या यूं कहें एलिट लेवल पर पहला बड़ा असाइनमेंट होगा। केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने एक बयान में कहा- हम बहुत उत्साहित हैं कि चंद्रकांत हमारी यात्रा के अगले चरण में हमारा नेतृत्व करने के लिए नाइट राइडर्स परिवार में शामिल हो रहे हैं। वह जो करते हैं उसके प्रति उनकी गहरी प्रतिबद्धता होती है। घरेलू क्रिकेट में सफलता का उनका ट्रैक रिकॉर्ड सभी के सामने है। हम अपने कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ उनकी बेहतरीन साझेदारी की उम्मीद कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि यह जोड़ी सफल होगी।

वहीं, नई चुनौती स्वीकार करते हुए चंद्रकांत पंडित ने कहा- मैंने इस टीम से जुड़े रहे खिलाड़ियों और स्टाफ से इस टीम की काफी तारीफ सुनी है। मैंने इस टीम के पारिवारिक माहौल और परंपरा के बारे में काफी सुना है। मैं सपोर्ट स्टाफ और टीम में मौजूद खिलाड़ियों से मिलने को लेकर उत्साहित हूं। मैं पूरी विनम्रता और सकारात्मक सोच के साथ टीम के साथ जुड़ने का इंतजार कर रहा हूं।

रणजी ट्रॉफी के साथ मध्य प्रदेश के कप्तान आदित्य और कोच चंद्रकांत पंडित
रणजी ट्रॉफी के साथ मध्य प्रदेश के कप्तान आदित्य और कोच चंद्रकांत पंडित - फोटो : सोशल मीडिया
60 वर्षीय चंद्रकांत पंडित ने 1980 से लेकर 1995 के बीच भारत के लिए पांच टेस्ट और 36 वनडे मैच खेले। एक इंटरव्यू के दौरान चंद्रकांत पंडित ने कहा था कि आईपीएल के शुरुआती वर्षों में उनकी एक बार केकेआर के मालिक शाहरुख खान के साथ बैठक हुई थी। तब शाहरुख ने उन्हें असिस्टेंट कोच का रोल ऑफर किया था। तब चंद्रकांत ने यह साफ कर दिया था कि वह सपोर्ट स्टाफ के रूप में टीम से जुड़ने के इच्छुक नहीं हैं।

चंद्रकांत पंडित की देखरेख में मध्य प्रदेश की रणजी टीम ने इस साल बेंगलुरु में इतिहास रच दिया। उसने 2021-22 रणजी ट्रॉफी के फाइनल में 41 बार के चैंपियन मुंबई को हराकर पहली बार खिताब अपने नाम किया। अपेक्षाकृत कमजोर माने जाने वाली मध्य प्रदेश की टीम ने मुंबई को हराने से पहले पंजाब और बंगाल जैसी मजबूत टीम को हराकर उलटफेर कर दिया।

Chandrakant Pandit - the man behind Madhya Pradesh's dream run- The New  Indian Express
चंद्रकांत पंडित

चंद्रकांत पंडित को घरेलू क्रिकेट के द्रोणाचार्य भी कहा जाता है। मध्य प्रदेश के अलावा चंद्रकांत अपनी कोचिंग में मुंबई को तीन और विदर्भ को दो बार रणजी चैंपियन बना चुके हैं। उन्हें दो साल पहले मध्य प्रदेश ने मुख्य कोच बनाया था। हालांकि, अब वह आईपीएल में नजर आएंगे। हालांकि, चंद्रकांत के लिए यह काम आसान नहीं रहने वाला है। रणजी टेस्ट फॉर्मेट में खेला जाता है, जबकि आईपीएल टी-20 फॉर्मेट का गेम है। अब यह देखने वाली बात होगी कि केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर और नए कोच चंद्रकांत पंडित की जुगलबंदी कैसी रहती है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00