KKR vs RCB: 200वें मैच में विराट को मिली हार, लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता की बैंगलोर पर सबसे बड़ी जीत

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, अबू धाबी Published by: स्वप्निल शशांक Updated Mon, 20 Sep 2021 10:46 PM IST

सार

इस जीत के साथ कोलकाता की टीम आठ मैचों में तीन जीत और छह अंकों के साथ अंक तालिका में पांचवें नंबर पर पहुंच गई है। वहीं, बैंगलोर की टीम आठ मैचों में पांच जीत के साथ तीसरे नंबर पर है।
आईपीएल 2021 में कोलकाता vs बैंगलोर
आईपीएल 2021 में कोलकाता vs बैंगलोर - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल 2021 के 31वें मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को 10 विकेट से हरा दिया। अपना 200वां लीग मैच खेल रहे आरसीबी के कप्तान विराट कोहली को करारी शिकस्त मिली।
विज्ञापन


अबू धाबी में खेल गए इस मैच में बैंगलोर की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 92 रन पर सिमट गई। टीम की ओर से देवदत्त पडिक्कल ने सबसे ज्यादा 22 रन की पारी खेली। जवाब में कोलकाता ने 10 ओवर में एक विकेट गंवाकर 94 रन बनाकर मैच जीत लिया।


लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता की बेंगलुरु के खिलाफ यह सबसे बड़ी जीत रही। इससे पहले 2011 में केकेआर ने आरसीबी के 171 रनों के लक्ष्य को 17.3 ओवर में 1 विकेट खोकर हासिल किया था। वहीं, इस मैच में कोलकाता ने 10 ओवर रहते मुकाबला अपने नाम किया। शुभमन गिल ने 34 गेंदों पर 48 रनों की पारी खेली। वहीं डेब्यू करने वाले वैंकेटेश अय्यर 27 गेंदों पर 41 रन बनाकर नाबाद रहे।

अंक तालिका में पांचवें नंबर पर केकेआर
इस जीत के साथ कोलकाता की टीम आठ मैचों में तीन जीत और छह अंकों के साथ अंक तालिका में पांचवें नंबर पर पहुंच गई है। वहीं, बैंगलोर की टीम आठ मैचों में पांच जीत के साथ तीसरे नंबर पर है। चेन्नई सुपर किंग्स 12 अंकों के साथ टॉप पर है।

पॉइंट टेबल
पॉइंट टेबल - फोटो : अमर उजाला
कोहली बल्लेबाजी में फेल
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कोहली चार गेंदों पर पांच रन बनाकर आउट हुए। प्रसिद्ध कृष्णा ने कोहली को LBW आउट किया। देवदत्त पडिक्कल भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 22 रन बनाकर लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच थमा बैठे।

रसेल ने दो-दो झटके दिए
आईपीएल में डेब्यू कर रहे श्रीकर भरत (16) को आंद्रे रसेल ने आउट कर केकेआर को तीसरी सफलता दिलाई। अपने इसी ओवर में रसेल ने एबी डिविलियर्स को शून्य पर पवेलियन भेजा। कोलकाता के खिलाफ डिविलियर्स दूसरी बार शून्य पर आउट हुए।

डिविलियर्स 10वीं बार शून्य पर आउट
डिविलियर्स आईपीएल में 10वीं बार शून्य पर आउट हुए। वे लीग में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले विदेशी खिलाड़ियों में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। सबसे ज्यादा 11 बार आरसीबी के ही मैक्सवेल शून्य पर पवेलियन लौटे हैं। जैक कैलिस और राशिद खान नौ-नौ बार बिना खाता खोले आउट हुए हैं।

वरुण चक्रवर्ती हैट्रिक से चूके 

इसके बाद स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने जलवा बिखेरा। उन्होंने 12वें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल (10) और वानिंदु हसरंगा (0) को लगातार दो गेंदों पर आउट किया। हालांकि, वे हैट्रिक से चूक गए। 

वरुण और रसेल ने झटके दिए
इसके बाद सचिन बेबी को वरुण ने चलता कर आरसीबी को सातवां झटका दिया। जेमिसन रन आउट हो गए। रसेल ने सिराज को आउट कर बैंगलोर की पारी को समेट दिया। आरसीबी की ओर से सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। केकेआर की ओर से वरुण और रसेल ने तीन-तीन विकेट झटके। लॉकी फर्ग्युसन को दो और प्रसिद्ध कृष्णा को एक विकेट मिला।

सातवीं बार 100 से कम के स्कोर पर आउट हुई आरसीबी
कोलकाता के खिलाफ तीसरी और आईपीएल में सातवीं बार विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 100 रन के अंदर ऑलआउट हुई है।
 
स्कोर खिलाफ साल
49 कोलकाता नाइटराइडर्स 2017
70 चेन्नई सुपरकिंग्स 2019
70 राजस्थान रॉयल्स 2014
82 कोलकाता नाइटराइडर्स 2008
87 चेन्नई सुपरकिंग्स 2009
92* कोलकाता नाइटराइडर्स* 2021*
96/9 राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स 2017

 

केकेआर ने लक्ष्ण का आसानी से पीछा किया

93 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम को शुभमन गिल और वैंकटेश ने शानदार शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। युजवेंद्र चहल ने शुभमन को आउट कर कोलकाता को पहला झटका दिया। इसके बाद वैंकटेश और रसेल ने मिलकर केकेआर को जीत दिला दी। 

प्लेइंग XI
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पड़िक्कल, श्रीकर भरत, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डीविलियर्स (विकेटकीपर), सचिन बेबी, काइल जेमीसन, वनिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

कोलकाता नाइटराइडर्स : वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आंद्रे रसल, सुनील नरेन, लॉकी फ़र्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती, प्रसिद्ध कृष्णा

 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00