लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   KL Rahul Named Captain for Team India tour of Zimbabwe for 3 ODIs Series, Shikhar Dhawan Named Vice Captain

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया में बड़ा बदलाव, कप्तान धवन को बनाया उपकप्तान, इसे सौंपी कमान

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Thu, 11 Aug 2022 09:43 PM IST
सार

केएल राहुल जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज से ठीक पहले वह चोटिल हो गए थे। इसके बाद उनका जर्मनी में हार्निया का ऑपरेशन हुआ है। ऑपरेशन के बाद राहुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने की तैयारी कर रहे थे। कुछ ही दिन पहले राहुल कोरोना संक्रमित हो गए थे। अब फिट होने के बाद राहुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी को तैयार हैं।

केएल राहुल कप्तान होंगे
केएल राहुल कप्तान होंगे - फोटो : सोशल मीडिया
ख़बर सुनें

विस्तार

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया में बड़ा बदलाव किया गया है। केएल राहुल की टीम में वापसी हुई है और उन्हें कप्तानी सौंपी गई है। उन्हें पहले इस दौरे के लिए 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया गया था। 30 जुलाई को जब तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम की घोषणा की गई थी, तो राहुल उस टीम में नहीं थे। तब शिखर धवन को कप्तानी सौंपी गई थी। राहुल की वापसी के बाद अब धवन को उप-कप्तान बना दिया गया है। भारत-जिम्बाब्वे के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत 18 अगस्त से होगी। वहीं, 22 अगस्त को आखिरी वनडे खेला जाएगा।

बीसीसीआई ने दी जानकारी

बीसीसीआई ने गुरुवार को ट्वीट कर बताया कि मेडिकल टीम ने राहुल को फिट पाया और उन्हें आगामी जिम्बाब्वे दौरे के लिए खेलने के लिए क्लीयरेंस दे दी है। इसके बाद चयन समिति ने उन्हें जिम्बाब्वे दौरे के लिए कप्तान नियुक्त किया है। इसके अलावा टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। स्क्वॉड में पहले से शामिल सभी खिलाड़ी टीम से जुड़े रहेंगे।

 

जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 वनडे के लिए टीम इंडिया: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।

क्या हुआ था केएल राहुल को?

केएल राहुल और राहुल द्रविड़
केएल राहुल और राहुल द्रविड़ - फोटो : सोशल मीडिया
केएल राहुल जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए कप्तान बनाए गए थे। हालांकि, सीरीज से ठीक पहले वह चोटिल हो गए थे। वह ग्रोइन इंजरी से जूझ रहे थे। इसके बाद राहुल का हाल में ही में जर्मनी में हार्निया का ऑपरेशन हुआ है। इसके बाद राहुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने की तैयारी कर रहे थे।

ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि राहुल हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेंगे। उनका टीम में चयन भी हुआ। हालांकि, दौरे के लिए रवाना होने से ठीक पहले राहुल कोरोना संक्रमित हो गए। ऐसे में वह टीम से नहीं जुड़ सके। अब राहुल जिम्बाब्वे दौरे से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने को तैयार हैं। राहुल को आगामी एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट के लिए टीम का उपकप्तान भी नियुक्त किया गया है। रोहित शर्मा एशिया कप में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे।

दीपक चाहर और सुंदर की भी हो रही वापसी

Washington Sundar (@Sundarwashi5) / Twitter

जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज से तेज गेंदबाज दीपक चाहर और ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर की भी टीम इंडिया में वापसी हो रही है। सुंदर पिछले कुछ समय से चोट से जूझ रहे थे। हालांकि, सुंदर ने हाल ही में इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी की थी। वहीं, बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी टीम में नया चेहरा होंगे।

इसका अलावा ज्यादातर खिलाड़ी वही हैं, जिन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज खेली है। सीनियर खिलाड़ियों को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और युजवेंद्र चहल समेत तमाम सीनियर खिलाड़ी यह सीरीज नहीं खेलेंगे। 

दीपक ग्रोइन इंजरी से जूझ रहे थे

दीपक चाहर
दीपक चाहर - फोटो : सोशल मीडिया
दीपक इस साल फरवरी से ही चोट की वजह से टीम से बाहर हैं। उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ ग्रोइन इंजरी हुई थी। अब वह जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज से टीम इंडिया में नियमित तौर पर स्थान बनाने के लिए जोर बनाएंगे। इसके साथ ही वह टी-20 विश्व कप के लिए भी अपना दावा पेश करना चाहेंगे।

राहुल त्रिपाठी अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर सकते हैं

राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव
राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव - फोटो : सोशल मीडिया
वहीं राहुल त्रिपाठी को आयरलैंड दौरे पर भारत की टी-20 टीम में शामिल किया गया था। हालांकि, तब उन्हें अंतरराष्ट्रीय डेब्यू का मौका नहीं मिला था। जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में त्रिपाठी को मिडिल ऑर्डर में मौका मिल सकता है।

इन खिलाड़ियों को टीम में किया गया शामिल

शुभमन गिल और शिखर धवन
शुभमन गिल और शिखर धवन - फोटो : सोशल मीडिया
जिम्बाब्वे दौरे पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी कप्तान राहुल, उपकप्तान धवन के अलावा ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी और संजू सैमसन पर होगी। वहीं, ऑलराउंडर के तौर पर सुंदर, शार्दुल, अक्षर और दीपक चाहर टीम में शामिल हैं। तेज गेंदबाजों में चाहर, सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल और आवेश खान पर जिम्मेदारी होगी।

भारत-जिम्बाब्वे सीरीज का शेड्यूल

India vs Australia: Both Shikhar Dhawan and KL Rahul can play, I might bat  lower down, indicates Virat Kohli | Cricket News - Times of India
  • पहला वनडे: 18 अगस्त (हरारे)
  • दूसरा वनडे: 20 अगस्त (हरारे)
  • तीसरा वनडे: 22 अगस्त (हरारे)
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00