Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Live Score and updates of India vs srilanka 44th match of cricket world cup 2019

रोहित-राहुल का शतकीय प्रहार, अब विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में होगी भारत-न्यूजीलैंड की टक्कर

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Published by: Rajeev Rai Updated Sun, 07 Jul 2019 09:39 AM IST
रोहित शर्मा
रोहित शर्मा - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

रोहित शर्मा (103) और केएल राहुल (111) के शानदार शतकों के बूते भारत ने श्रीलंका पर 7 विकेट से विशाल जीत दर्ज की। लीड्स के हेडिंग्ले स्टेडियम में शनिवार को हुए इस मैच में टॉस जीतकर श्रीलंका ने भारत के सामने 265 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में भारतीय टीम ने आसानी से 39 गेंद शेष रहते 43.3 ओवर्स में यह स्कोर साध लिया। कप्तान विराट कोहली (34) और हार्दिक पांड्या (6) नाबाद लौटे।

विज्ञापन


यह दोनों ही टीम का विश्व कप 2019 में लीग राउंड का आखिरी मुकाबला था। श्रीलंका जहां पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है तो टीम इंडिया भी पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। इस जीत के साथ भारत अंक तालिका में नंबर एक पायदान पर पहुंच चुका है। अब 9 तारीख को उसका सामना पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से होगा, जबकि बीती रात दक्षिण अफ्रीका से मैच गंवाकर दूसरे स्थान पर खिसक गई ऑस्ट्रेलिया दूसरे सेमीफाइनल में 11 जुलाई को इंग्लैंड से भिड़ेगी।




लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। 103 रन की शतकीय पारी के दौरान रोहित शर्मा ने विश्व क्रिकेट के कई कीर्तिमान अपने नाम किए। यह रोहित का इस टूर्नामेंट में पांचवां शतक था। इस के साथ ही हिटमैन एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

इसके पहले एंजेलो मैथ्यूज के शानदार 113 और लाहिरू थिरिमाने के 53 रन के बूते श्रीलंका ने 7 विकेट के नुकसान पर 264 रन बनाए। भारत की ओर से गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने सबसे अधिक 3 विकेट अपने नाम किए।

श्रीलंका की बल्लेबाजी

एंजेलो मैथ्यूज
एंजेलो मैथ्यूज - फोटो : सोशल मीडिया
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। जसप्रीत बुमराह ने 7.1 ओवर्स में 40 रन के स्कोर पर श्रीलंका के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया। चौथे ओवर में ही विरोधी कप्तान करुणारत्ने (17 गेंदों में 10 रन) को धोनी के हाथों विकेट के पीछे लपकवाया तो उसी अंदाज में कुसल परेरा (14 गेंदों में 18 रन) का भी काम तमाम किया।

टीम अभी इस झटके से उबरी ही नहीं थी कि अपना पहला ओवर में फेंकने आए जडूड ने श्रीलंकाई का तीसरा विकेट गिरा दिया। 13 गेंदों में 3 रन बनाकर कुसल मेंडिंस स्टंपिंग हुए। अगले ही ओवर में हार्दिक पांड्या ने अविष्का फर्नांडो (20) को निपटाकर श्रीलंका को 55 रन पर चौथा झटका दे दिया। पांचवें विकेट के लिए एंजेलो मैथ्यूज ने लाहिरू थिरिमाने के साथ मिलकर 124 रन का साझेदारी की।

स्कोर 37.5 ओवर में 179 हुआ ही था कि कुलदीप यादव ने लाहिरू थिरिमाने (53) को पवेलियन लौटाकर इस साझेदारी को तोड़ा। 

टीम इंडिया ने इस मैच में दो अहम बदलाव किए हैं। युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी की जगह रवींद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया है। श्रीलंकाई टीम में भी एक बदलाव है।

पहले ही अंतिम चार में दूसरा स्थान पक्का कर चुकी भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ जीत से अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच सकती है बशर्ते ऑस्ट्रेलिया पहले ही बाहर हो चुकी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम मैच में हार जाए इसलिए शीर्ष स्थान और न्यूजीलैंड के खिलाफ संभावित सेमीफाइनल के लिए काफी मशक्कत होगी क्योंकि खतरनाक इंग्लैंड का सामना करना मुश्किल होगा।

प्लेइंग XI इस प्रकार है

भारत: लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव।

श्रीलंका: दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुसल परेरा, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, लाहिरू थिरिमाने, इसुरू उडाना, लसिथ मलिंगा, कसुन रजिथा, थिसारा परेरा

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00