बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

MI vs PBKS: हार्दिक ने छक्का लगाकर मुंबई को मैच जिताया, 40 रन बनाकर नाबाद रहे, पंजाब की छह विकेट से हार

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, अबू धाबी Published by: स्वप्निल शशांक Updated Wed, 29 Sep 2021 12:12 AM IST

सार

इस जीत के साथ मुंबई की टीम अंक तालिका में पांचवें नंबर पर आ गई है। उसके 11 मैचों में पांच जीत के साथ 10 अंक हैं। वहीं, पंजाब की टीम छठे नंबर पर लुढ़क गई है।
जीत के बाद जश्न मनाती मुंबई की टीम।
जीत के बाद जश्न मनाती मुंबई की टीम। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल 2021 के 42वें मैच में मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को छह विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में छह विकेट पर 135 रन बनाए थे। जवाब में मुंबई ने 19 ओवर में चार विकेट पर 137 रन बनाकर मैच जीत लिया। हार्दिक पांड्या ने छक्के के साथ मैच को खत्म किया। वे 30 गेंदों पर 40 रन बनाकर नाबाद रहे। 
विज्ञापन




 

अंक तालिका में पांचवें नंबर पर मुंबई
इस जीत के साथ मुंबई की टीम अंक तालिका में पांचवें नंबर पर आ गई है। उसके 11 मैचों में पांच जीत के साथ 10 अंक हैं। वहीं, पंजाब की टीम छठे नंबर पर लुढ़क गई है। टीम के 11 मैचों के बाज आठ अंक हैं। पंजाब ने चार मैच जीते हैं और सात मुकाबलो में हार का सामना करना पड़ा है। चेन्नई की टीम अंक तालिका में सबसे ऊपर है।

 

48 रन बनाने में पंजाब के चार विकेट गिरे
पंजाब की शुरुआत खराब रही। कप्तान केएल राहुल और मंदीप सिंह ने पहले विकेट के लिए 36 रन जोड़े। मंदीप 15 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें क्रुणाल पांड्या ने पवेलियन भेजा। इसके बाद कीरोन पोलार्ड ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने पहले ही ओवर में क्रिस गेल (1) और केएल राहुल (21) की विकेट हासिल कर पंजाब को बैकफुट पर धकेल दिया। राहुल के विकेट के साथ ही पोलार्ड ने टी-20 क्रिकेट में अपने 300 विकेट भी पूरे कर लिए।

 

मार्कराम-हूडा ने पंजाब की पारी संभाली 
इसके बाद बुमराह ने निकोलस पूरन (2) को आउट कर मुंबई को चौथी सफलता दिलाई। एडेन मार्कराम और दीपक हूडा ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए पांचवें विकेट के लिए 61 रन जोड़े। मार्कराम अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वे स्पिनर राहुल चाहर की फिरकी में फंस गए। 

चाहर ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। मार्कराम 29 गेंदों पर छह चौके की मदद से 42 रन बनाकर आउट हुए। मार्करम के विकेट के बाद हूडा भी (26) पर बुमराह को अपनी विकेट थमा बैठे। इस तरह पंजाब ने 20 ओवर में 135/6 का स्कोर बनाया।

 

पंजाब के स्पिनर बिश्नोई ने दिखाया कमाल
136 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम ने तीन ओवर तक कोई विकेट नहीं गंवाया था। चौथे ओवर में लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने कमाल कर दिया। उन्होंने लगातार दो गेंदों पर रोहित शर्मा (8) और सूर्यकुमार यादव (0) को आउट कर मुंबई के खेमे में खलबली मचा दी। रवि के पास हैट्रिक बनाने का शानदार मौका था। हालांकि, वह ऐसा करने से चूक गए।

 

शमी ने डिकॉक को अपने जाल में फंसाया
मुंबई का तीसरा विकेट क्विंटन डिकॉक (27) के रूप में गिरा। उनको मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा। आउट होने से पहले डिकॉक ने टी-20 क्रिकेट में सात हजार रन पूरे किए। डिकॉक यह उपलब्धि हासिल करने वाले एबी डिविलियर्स, कॉलिन इंग्रम और डेविड मिलर के बाद दक्षिण अफ्रीका के चौथे खिलाड़ी बने। मुंबई को चौथा झटका सौरभ तिवारी के रूप में लगा। तिवारी 37 गेंदों पर 45 रन की पारी खेलने के बाद आउट हुए। उन्हें नाथन एलिस ने पवेलियन भेजा।

इसके बाद हार्दिक पांड्या और कीरोन पोलार्ड ने मिलकर 45 रन की नाबाद साझेदारी की और मुंबई को मैच जिता दिया। हार्दिक 30 गेंदों पर 40 रन की अपनी नाबाद पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। वहीं, पोलार्ड 15 रन बनाकर नाबाद रहे। लगातार तीन मैचों में हार के बाद मुंबई की यह पहली जीत रही। पोलार्ड को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। 

 

दोनों टीमें-
पंजाब किंग्स: केएल राहुल (कप्तान), क्रिस गेल, एडेन मार्कराम, मंदीप सिंह, निकोलस पूरन, दीपक हूडा, हरप्रीत बरार, रवि बिश्नोई, नाथन एलिस, अर्शदीप सिंह,  मोहम्मद शमी।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, नाथन कुल्टर नाइल, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00