T20 World Cup: रवि शास्त्री के विदाई मैच को धोनी-विराट ने बनाया यादगार, मुख्य कोच को दिया था खास तोहफा

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ओम. प्रकाश Updated Sat, 13 Nov 2021 11:32 AM IST

सार

टी-20 विश्व कप में नामीबिया के खिलाफ खेला गया मैच भारत का आखिरी मुकाबला था। यह हेड कोच रवि शास्त्री के अलावा टी-20 कप्तान के तौर पर विराट कोहली का भी आखिरी मैच था। रवि शास्त्री को उनके विदाई मैच पर एमएस धोनी और विराट कोहली ने खास गिफ्ट दिया। 
विराट कोहली और रवि शास्त्री
विराट कोहली और रवि शास्त्री - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आईसीसी टी-20 विश्व कप में भारत ने 8 नवंबर को नामीबिया के खिलाफ आखिरी मैच खेला। इस मुकाबले के बाद भारतीय टीम का सफर टूर्नामेंट में खत्म हो गया था। टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में यह रवि शास्त्री का आखिरी मैच था। इसके अलावा टी-20 इंटरनेशनल कप्तान के तौर पर विराट कोहली का भी अंतिम मैच था। नामीबिया के खिलाफ हुए इस मुकाबले के बाद कई वर्षों से चली आ रही शास्त्री और विराट की जुगलबंदी का भी अंत हो गया। रवि शास्त्री की बदकिस्मती यह रही कि वह अपने कार्यकाल में भारत को एक भी आईसीसी खिताब नहीं जिता पाए। हालांकि उनके हेड कोच रहते भारत ने विदेशी सरजमीं पर उम्दा प्रदर्शन किया जिसमें टीम इंडिया ने लगातार ऑस्ट्रेलिया में दो बार टेस्ट सीरीज जीती। इसके अलावा भारत ने कई टीमों को उनकी मांद में जाकर रौंदा। शास्त्री को इस आखिरी मैच में एमएस धोनी और विराट कोहली की तरफ से खास गिफ्ट दिया गया। 
विज्ञापन


धोनी-कोहली ने दिया शास्त्री को खास गिफ्ट

टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रहे रवि शास्त्री ने इंडिया डुटे से बात करते हुए कहा कि एमएस धोनी ने विदाई मैच पर उनको अपनी शर्ट गिफ्ट की थी। वही, विराट कोहली और रोहित शर्मा ने अपने बैट टीम इंडिया के पूर्व मुख्य कोच को गिफ्ट के तौर पर दिए थे। धोनी टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया के मेंटोर नियुक्त किए गए थे। 


रवि शास्त्री के कार्यकाल में टीम इंडिया प्रदर्शन

यह सही है कि रवि शास्त्री कोच रहते भारत को एक भी आईसीसी स्तर का ट्रॉफी नहीं जिता पाए। लेकिन उनके नेतृत्व में भारतीय टीम में खासी प्रगति की। शास्त्री के हेड को रहते भारत ने 43 टेस्ट मैचों में से 25 मुकाबलों में जीत दर्ज की। इसके अलावा टीम इंडिया ने 76 एकदिवसीय मैचों में से 51 मुकाबले जीते, जबकि 64 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में से भारत 42 मुकाबले जीतने में सफल रहा। रवि शास्त्री का अगर लेखा जोखा देखा जाए तो भारत ने उनके हेड कोच रहते 183 मे से 118 मुकाबले जीते। जबकि, इस दौरान भारत को 53 मैचों में हार का सामना करने पड़ा। 

टी-20 विश्व कप में भारत ने किया निराश

बड़ी-बड़ी टीमों की हेकड़ी निकालने वाली टीम इंडिया टी-20 विश्व कप में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरुआती दो मैच हार जाने के बाद भारत को विश्व कप में वापसी करना मुश्किल हो गया था। इसके बाद टीम इंडिया ने नामीबिया, स्कॉटलैंड और अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की। लेकिन ग्रुप मैच में जैसी न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को हराया उसके बाद भारत अपने आप टूर्नामेंट से बाहर हो गया था। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00