Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Nottingham Test match 40 percent penalty on India and England teams for slow over rate

नॉटिघंम टेस्ट मैच: धीमी ओवर गति के लिए दोनों टीमों पर 40 प्रतिशत जुर्माना, दो-दो अंक भी कटे 

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: देव कश्यप Updated Thu, 12 Aug 2021 08:12 AM IST

सार

  • खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार तय समय में एक ओवर कम करने पर खिलाड़ियों पर उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है
भारत बनाम इंग्लैंड
भारत बनाम इंग्लैंड - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आईसीसी ने नॉटिघंम में पहले टेस्ट मैच में धीमी ओवर गति के लिए भारत और इंग्लैंड दोनों टीमों पर मैच शुल्क का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाने के अलावा उनके विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दो-दो अंक भी काट दिए हैं। इन दोनों टीमों ने निर्धारित समय में दो-दो ओवर कम किए थे।



इसके बाद आईसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने उन पर यह जुर्माना लगाया। खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार तय समय में एक ओवर कम करने पर खिलाड़ियों पर उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है।


इसके अलावा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए तय किए गए नियमों के अनुसार नियत समय में एक ओवर कम करने पर टीम पर एक अंक का जुर्माना लगाया जाएगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने अपनी गलती स्वीकार की है और उन्होंने जुर्माना स्वीकार कर लिया है, इसलिए इस मामले में आगे कोई सुनवाई नहीं होगी।

बुमराह की शीर्ष दस में वापसी, कोहली एक स्थान नीचे खिसके 
भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी की गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में वापसी की है। कप्तान कोहली बल्लेबाजी रैंकिंग में एक पायदान नीचे पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट उनकी जगह चौथे स्थान पर काबिज हो गए हैं। सितंबर 2019 में अपने कॅरिअर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग पर पहुंचने वाले बुमराह ने नॉटिंघम टेस्ट मैच में नौ विकेट लिए थे।

इससे वह 10 पायदान चढ़कर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पहले की तरह क्रमश: छठे और सातवें स्थान पर बने हुए हैं। ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा बल्लेबाजी सूची में तीन पायदान ऊपर 36वें पहुंच गए हैं। राहुल ने 56वें स्थान के साथ टेस्ट रैंकिंग में वापसी की है। जडेजा ने ऑलराउंडरों की रैंकिंग में एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

अश्विन चौथे स्थान पर हैं। अश्विन गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के बाद दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। शार्दुल 19 पायदान की छलांग लगाकर 55वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने टी20 रैंकिंग में ऑलराउंडरों की सूची में फिर से नंबर एक स्थान हासिल किया। वह इससे पहले अक्तूबर 2017 में शीर्ष पर पहुंचे थे। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00