Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Pakistan dismissed virat Kohli first time in T20 World cup know details

IND vs PAK: वर्ल्ड कप टी20 में पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार आउट हुए कोहली, नाबाद रहने का रिकॉर्ड टूटा

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: शक्तिराज सिंह Updated Sun, 24 Oct 2021 09:57 PM IST

सार

टी-20 वर्ल्डकप 2021 में पाकिस्तान इससे पहले तीन मैचों में कोहली को आउट नहीं कर पाया था।
टी-20 विश्व कप
टी-20 विश्व कप - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

टी-20 वर्ल्डकप 2021 में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 151 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान टीम ने 17.5 ओवर में 152 रन बनाकर मैच जीत लिया। बाबर आजम 68 रन और मोहम्मद रिजवान 79 रन बनाकर नाबाद रहे।
विज्ञापन


भारत के विराट कोहली ने एक बार फिर इस मैच में कप्तानी पारी खेली। उन्होंने टी-20 करियर का 29वां अर्धशतक लगाया। साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ तीसरी फिफ्टी लगाई। वे 57 रन बनाकर आउट हुए। 


यह टी-20 विश्व कप में पहली बार है जब पाकिस्तान की टीम उन्हें आउट कर पाई है। यह इस इवेंट में उनका पाकिस्तान के खिलाफ चौथा मैच था। इससे पहले तीन मैचों में कोहली नाबाद पवेलियन लौटे थे और टीम इंडिया को जिताकर लौटे थे।

कोहली के आंकड़े पाकिस्तान के खिलाफ बेहद शानदार हैं। इस मैच से पहले टी-20 वर्ल्डकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें पांच बार भिड़ चुकी हैं और हर बार भारत ने पाकिस्तान को हराया है। इनमें से तीन जीत में विराट कोहली ने काफी अहम योगदान दिया था। उन्होंने टी-20 वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ बिना आउट हुए 169 रन बनाए और कुल 226 रन बनाए हैं।

2012 में नाबाद 78 रन बनाकर भारत को जिताया

विराट 2012 में पहली बार टी-20 वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले थे। इस मैच में उन्होंने 61 गेंदों में 78 रनों की शानदार पारी खेली थी और टीम इंडिया को जीत दिलाकर वापस लौटे थे। इस पारी में विराट ने नाबाद रहते हुए 127.86 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी। इसके साथ ही उन्होंने दो छक्के और आठ चौके लगाए थे। विराट की इस बेहतरीन पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी मिला था। टी-20 क्रिकेट में कोहली की यह पारी पाकिस्तान के खिलाफ उनकी सबसे बड़ी पारी भी है। भारतीय टीम ने यह मैच आठ विकेट के बड़े अंतर से जीता था। 

2014 में भी सात विकेट से जीत दिलाई

साल 2014 में जब भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ी थीं, तब पाकिस्तान की टीम बहुत ही छोटे स्कोर पर आउट हो गई थी। इस मैच में पाकिस्तान ने सिर्फ 130 रन बनाए थे। भारत ने आसानी से इस लक्ष्य का पीछा कर लिया था। भारत के लिए विराट कोहली ने इस मैच में सबसे ज्यादा 36 रन बनाए थे और भारत को जीत दिलाकर नाबाद लौटे थे। उनके साथ सुरेश रैना ने 35 रनों की नाबाद पारी खेली थी। भारतीय टीम ने यह मैच सात विकेट से अपने नाम किया था। चार ओवरों में 22 रन देकर दो विकेट लेने वाले अमित मिश्रा प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। 

2016 में तूफानी अर्धशतक लगाकर भारत को जिताया

साल 2016 के टी-20 वर्ल्डकप में विराट तीसरी बार पाकिस्तान के खिलाफ इस टूर्नामेंट में खेले थे। इस बार भी विराट पाकिस्तान की हार का कारण बने। उन्होंने इस मैच में 37 गेंदों में नाबाद 55 रन बनाए और तीसरी बार भारत को टी-20 विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ जीत दिलाई। इससे पहले भी भारत दो बार पाकिस्तान को इस टूर्नामेंट में हरा चुका था। इस मैच में भी पाकिस्तान की टीम सिर्फ 118 रनों पर सिमट गई थी और भारत ने 16वें ओवर में ही जीत हासिल कर ली थी। विराट कोहली इस मैच में भी प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00