लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Roger Binny front runner to replace Sourav Ganguly as next BCCI President

BCCI President: यह चैंपियन खिलाड़ी गांगुली की जगह बन सकता है बीसीसीआई अध्यक्ष, फैसले पर जल्द लग सकती है मुहर

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Fri, 07 Oct 2022 11:41 PM IST
सार

गांगुली ने 23 अक्तूबर 2019 को बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभाला था। वहीं, जय शाह 24 अक्तूबर 2019 को बीसीसीआई के सचिव बने थे। दोनों का कार्यकाल अक्तूबर 2022 में खत्म हो रहा है। 18 अक्तूबर को बीसीसीआई के पांच पदों के लिए चुनाव हैं।

मयंती लैंगर, स्टुअर्ट बिन्नी और रोजर बिन्नी
मयंती लैंगर, स्टुअर्ट बिन्नी और रोजर बिन्नी - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नए अध्यक्ष को लेकर जल्द ही घोषणा की जा सकती है। गुरुवार को बोर्ड के कई दिग्गजों ने अहम बैठक की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में हुई मीटिंग में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन, कोषाध्यक्ष अरुण धूमल, आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल समेत कई बड़े अधिकारी शामिल हुए।

यह शख्स है अध्यक्ष पद का प्रबल दावेदार

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह - फोटो : सोशल मीडिया
ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि गांगुली अपना पद छोड़ सकते हैं और बोर्ड को नया अध्यक्ष मिल सकता है। हालांकि, अध्यक्ष बनने की रेस में जय शाह का नाम नहीं है, बल्कि एक वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी  का नाम शामिल है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के सदस्य रहे पूर्व दिग्गज क्रिकेटर रोजर बिन्नी गांगुली की जगह बीसीसीआई अध्यक्ष बन सकते हैं। वह इस रेस में फिलहाल सबसे आगे चल रहे हैं। सूत्रों ने एएनआई को बताया कि इस पर जल्द ही आधिकारिक मुहर लग सकती है।


83 Special: Meet the Heroes of India's 1983 World Cup win - Roger Binny |  Cricket News – India TVरवि शास्त्री, रोजर बिन्नी और विराट कोहली

इसी महीने खत्म हो रहा है गांगुली का कार्यकाल

गांगुली ने 23 अक्तूबर 2019 को बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभाला था। वहीं, जय शाह 24 अक्तूबर 2019 को बीसीसीआई के सचिव बने थे। दोनों का कार्यकाल अक्तूबर 2022 में खत्म हो रहा है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी पर बीसीसीआई से जुड़े संविधान में संशोधन भी किया गया है। इसके मुताबिक, गांगुली और जय शाह दोनों चाहें तो कार्यकाल 2025 तक जारी रख सकते हैं, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गांगुली अपने पद से हटने वाले हैं। 

लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम

सौरव गांगुली और जय शाह
सौरव गांगुली और जय शाह - फोटो : ट्विटर
दरअसल, बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (AGM) में राज्य संघ के प्रतिनिधियों की सूची आ चुकी है। बताया जा रहा है कि इसमें कई चौंकाने वाले नाम हैं। इसी लिस्ट में शामिल व्यक्ति ही बीसीसीआई का चुनाव लड़ सकता है। इस लिस्ट में रोजर बिन्नी का नाम भी शामिल है। वह भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता भी रह चुके हैं। जानकारी के मुताबिक, बीसीसीआई के मौजूदा अधिकारी रोजर बिन्नी के नाम से सहमत हैं।

गांगुली अगला चुनाव नहीं लड़ सकते हैं

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह - फोटो : आईपीएल
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष के पद के लिए अगला चुनाव नहीं लड़ेंगे। वहीं, जय शाह फिर से सचिव पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। माना जा रहा है कि वह इस पद पर ही बने रहेंगे। ऐसे में रोजर बिन्नी को बीसीसीआई अध्यक्ष बनाया जा सकता है। वहीं, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल दोबारा कोषाध्यक्ष पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन्हें भी दी जा सकती है बड़ी जिम्मेदारी

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ कोषाध्यक्ष अरुण धूमल।
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ कोषाध्यक्ष अरुण धूमल। - फोटो : सोशल मीडिया
इसके अलावा देश के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के बेटे रोहन जेटली को बोर्ड या आईपीएल में कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। वहीं, बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला को आईपीएल चेयरमैन का पद मिल सकता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की वार्षिक आम सभा की बैठक (एजीएम) 18 अक्तूबर को मुंबई में होगी।

18 अक्तूबर को होना है चुनाव

बीसीसीआई
बीसीसीआई - फोटो : सोशल मीडिया
इसी दिन पांच पदाधिकारी पदों के लिए चुनाव भी होंगे। बीसीसीआई के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष के लिए चुनाव आयोजित होंगे। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बोर्ड के सभी सदस्य एसोसिएशन को मेल लिखकर इसकी जानकारी दी है।

बीसीसीआई हेडक्वार्टर
बीसीसीआई हेडक्वार्टर - फोटो : सोशल मीडिया
इसी दिन पांच पदाधिकारी पदों के लिए चुनाव भी होंगे। बीसीसीआई के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष के लिए चुनाव आयोजित होंगे। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बोर्ड के सभी सदस्य एसोसिएशन को मेल लिखकर इसकी जानकारी दी है। 11 और 12 अक्तूबर को नामांकन होगा। वहीं, 13 अक्तूबर को आवेदन की जांच की जाएगी। 14 अक्तूबर तक तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं। 15 अक्तूबर को सही नामांकन करने वालों की लिस्ट जारी की जाएगी। 18 को चुनाव हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00