लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Shahbaz Ahmed, Shreyas Iyer replace Hardik Pandya and Deepak Hooda for the South Africa T20 series

IND vs SA: दीपक हुड्डा चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से बाहर, श्रेयस और शाहबाज की टीम में एंट्री

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Wed, 28 Sep 2022 01:01 PM IST
सार

India vs South Africa T20 Series: मोहम्मद शमी अब तक कोरोना से रिकवर नहीं कर पाए हैं और वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से भी बाहर हो गए हैं। शमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले कोरोना की चपेट में आ गए थे। 

शाहबाज अहमद और श्रेयस अय्यर
शाहबाज अहमद और श्रेयस अय्यर - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज खत्म होने के बाद अब भारतीय टीम 28 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। इससे पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है। ऑलराउंडर दीपक हुड्डा बैक इंजरी के कारण टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं।


वहीं, हार्दिक पांड्या को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए पहले ही आराम दिया गया था। वह भुवनेश्वर कुमार के साथ नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) जाएंगे। हार्दिक की जगह ऑलराउंडर शाहबाज अहमद को टीम में जगह दी गई है। वहीं, दीपक हुड्डा की जगह बल्लेबाज श्रेयस अय्यर की टीम में एंट्री हुई है।


Records: बुमराह ने पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय में लुटाए 50 रन, कोहली ने द्रविड़ के सामने तोड़ा उनका रिकॉर्ड


शाहबाज और श्रेयस

कोरोना से नहीं उबर पाए हैं शमी, उमेश होंगे रिप्लेसमेंट

मोहम्मद शमी अब तक कोरोना से रिकवर नहीं कर पाए हैं और वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से भी बाहर हो गए हैं। शमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले कोरोना की चपेट में आ गए थे। बीसीसीआई ने बताया कि शमी की जगह उमेश यादव को टीम के साथ जोड़ा गया है।



T20 WC: राहुल, कोहली और रोहित पर महिला क्रिकेटर का बड़ा बयान, बोलीं- ट्रॉफी उठानी है तो करना पड़ेगा ये काम

Mohammed Shami in contention? BCCI selector hints pacer can still be  included in India's T20 WC squad - Sports News
 

हुड्डा को बैक इंजरी

दीपक हुड्डा ऑस्ट्रेलिया जाने वाली टी20 वर्ल्ड कप टीम का भी हिस्सा हैं। वर्ल्ड कप की शुरुआत 16 अक्तूबर से हो रही है। वहीं, भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 23 अक्तूबर को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी। ऐसे में एक महीने पहले दीपक हुड्डा का चोटिल होना चिंता का विषय है।

Deepak Hooda's maiden century: Full list of milestones achieved by India  batter | Cricket - Hindustan Times
दीपक हुड्डा

बुमराह और हर्षल टीम के साथ बने रहेंगे

चोट की वजह से एशिया कप नहीं खेलने वाले जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से टीम में वापसी की और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज भी खेलते दिखेंगे। वहीं, इस सीरीज में हार्दिक के अलावा भुवनेश्वर कुमार को भी आराम दिया गया है। भुवी की जगह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह टीम में वापसी करेंगे। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से आराम दिया गया था। रोहित शर्मा ही टीम की कमान संभालेंगे। वहीं, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक जैसे अहम खिलाड़ी भी मौजूद रहेंगे।

Mankading: इंग्लैंड की कप्तान ने दीप्ति पर लगाया 'झूठ' बोलने का आरोप, बोलीं- डीन को नहीं मिली थी कोई चेतावनी

आईपीएल में आरसीबी से खेलते हैं शाहबाज

शाहबाज अहमद और विराट कोहली आईपीएल में आरसीबी के मैच के दौरान
शाहबाज अहमद और विराट कोहली आईपीएल में आरसीबी के मैच के दौरान - फोटो : सोशल मीडिया
ऑलराउंडर शाहबाज अब तक टीम इंडिया के लिए डेब्यू नहीं कर पाए हैं। उन्हें जिम्बाब्वे के खिलाफ हाल ही में हुए वनडे सीरीज के लिए स्क्वॉड में शामिल किया गया था। हालांकि, तब वह डेब्यू नहीं कर पाए थे। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हें खेलने का मौका मिल सकता है। शाहबाज आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम से खेलते हैं। 

शाहबाज अहमद कौन हैं?
27 वर्षीय शाहबाज अहमद एक बैटिंग ऑलराउंडर हैं। उन्होंने घरेलू स्तर पर और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कई प्रभावशाली प्रदर्शन किए हैं। लिस्ट-ए में शाहबाज का बल्लेबाजी औसत 47.28 का है, जबकि उनकी गेंदबाजी का औसत 39.20 है। 2020 में आरसीबी टीम में शामिल होने के बाद से शाहबाज ने बल्लेबाज के रूप में सुधार दिखाया है।

IND vs SA Photos: टी20 सीरीज के पहले मुकाबले के लिए तिरुवनंतपुरम पहुंची भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें, देखें

शाहबाज ने आईपीएल में 29 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 18.6 की औसत और 118.72 के स्ट्राइक रेट से 279 रन बनाए हैं। वहीं, गेंदबाजी में शाहबाज ने 13 विकेट लिए हैं। उनका इकोनॉमी रेट 8.58 का है। वहीं, सात रन देकर तीन विकेट उनकी बेस्ट बॉलिंग परफॉर्मेंस है। 

Shahbaz ahmed | Latest News on Shahbaz-ahmed | Breaking Stories and Opinion  Articles - Firstpost
शाहबाज और कोहली

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, उमेश यादव, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, शाहबाज अहमद।

भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्त्जे, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, राइली रूसो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।

IND vs ENG: लंदन में भारतीय महिला क्रिकेटर के होटल रूम से कैश-कार्ड और घड़ियां चोरी, शिकायत कर जांच की मांग की

भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज शेड्यूल
28 सितंबर: पहला टी-20 (तिरुवनंतपुरम)
2 अक्तूबर: दूसरा टी-20 (गुवाहाटी)
4 अक्तूबर: तीसरा टी-20 (इंदौर)
6 अक्तूबर: पहला वनडे (लखनऊ)
9 अक्तूबर: दूसरा वनडे (रांची)
11 अक्तूबर: तीसरा वनडे (दिल्ली)
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें