लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Shoaib Akhtar Recalls Face-Off With Sachin Tendulkar At Eden Gardens in IND vs PAK; Asian Test Championship

Sachin vs Akhtar:  'मेरे सामने बचने का कोई मौका नहीं', अख्तर ने तेंदुलकर से कही थी यह बात, जानें फिर क्या हुआ

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, कराची Published by: स्वप्निल शशांक Updated Thu, 08 Dec 2022 04:00 PM IST
सार

पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज शोएब अख्तर ने एक ऐसी ही घटना को याद किया है। अख्तर अपनी पेस के लिए जाने जाते थे। उन्होंने सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण समेत तमाम भारतीय बल्लेबाजों को अपनी पेस से खूब परेशान किया था।

सचिन तेंदुलकर और शोएब अख्तर
सचिन तेंदुलकर और शोएब अख्तर - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

क्रिकेट में जब भी भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने आती हैं, पूरी दुनिया का ध्यान उसी मैच पर होता है। चाहे टेस्ट हो या वनडे या फिर टी20 दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलती है। हालांकि, पिछले कुछ सालों से दोनों टीमें द्विपक्षीय सीरीज में नहीं भिड़ी हैं। भारत और पाकिस्तान अब सिर्फ आईसीसी के टूर्नामेंट्स या फिर एशिया कप टूर्नामेंट में आमने-सामने आती हैं। दोनों देशों के बीच 2009 के बाद से कोई टेस्ट सीरीज नहीं खेली गई है। 

हालांकि, 2009 से पहले तक दोनों टीमें के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलती थी। तब भारतीय बल्लेबाजों और पाकिस्तान के गेंदबाजों के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलता था। पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज शोएब अख्तर ने एक ऐसी ही घटना को याद किया है। अख्तर अपनी पेस के लिए जाने जाते थे। उन्होंने सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण समेत तमाम भारतीय बल्लेबाजों को अपनी पेस से खूब परेशान किया था।

शोएब अख्तर ने 1999 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए टेस्ट मैच को याद किया। पहली पारी में अख्तर ने चार विकेट लिए थे। इनमें लक्ष्मण, द्रविड़ और तेंदुलकर जैसे बल्लेबाजों के विकेट शामिल थे। दूसरी पारी में अख्तर ने तेंदुलकर को रन आउट कराया था। इसको लेकर काफी विवाद भी हुआ था। कोलकाता के फैन्स इतने भड़क गए थे कि उन्हें स्टेडियम से बाहर निकाला गया था। भारत यह मैच 46 रन से हार गई थी। शोएब ने सचिन से टक्कर की कहानी एक वीडियो में बताया है।

शोएब ने कहा- सचिन दुनिया के सबसे अच्छे इंसान और सबसे महान व्यक्ति और महान बल्लेबाज हैं। उस टेस्ट में मैं उनके पास गया, उन्हें देखा और कहा 'भाई, आपके पास मेरे खिलाफ कोई मौका नहीं है'। इसलिए, मैंने उन्हें कोलकाता टेस्ट की पहली पारी में पहली बॉल पर ही आउट कर सका। क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था। 

शोएब अख्तर ने कहा- मेरी वजह से सचिन तेंदुलकर पहली गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद अगली पारी में वह मेरी वजह से रन आउट हो गए। कोलकाता स्टेडियम से 70,000-80,000 लोगों को निकाला जाना था। पहली बार मैच में देरी हुई, टेस्ट मैच में दो घंटे देरी हुई। क्रिकेट इतिहास में पहली बार मैच एक लाख लोगों के बीच खेला गया था। यह मैच एशियन टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा था।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00