PAK vs NZ: पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया, सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, शारजाह Published by: ओम. प्रकाश Updated Tue, 26 Oct 2021 11:17 PM IST

सार

PAK vs NZ Live Score: टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला गया। दोनों टीमों के बीच इस मुकाबले में जोरदार टक्कर हुई। 
भारत के खिलाफ बाबर-रिजवान की जो़ड़ी ने और न्यूजीलैंड के खिलाफ आसिफ अली और शोएब मलिक की जोड़ी ने मैच जिताया।
भारत के खिलाफ बाबर-रिजवान की जो़ड़ी ने और न्यूजीलैंड के खिलाफ आसिफ अली और शोएब मलिक की जोड़ी ने मैच जिताया। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

टी-20 विश्व कप में मंगलवार को पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 134 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान ने 18.4 ओवर में पांच विकेट खोकर 135 रन बना लिए। 
विज्ञापन


आसिफ अली ने 12 गेंदों पर 27 रन और शोएब मलिक ने 20 गेंदों पर 26 रन बनाकर पाकिस्तान के लिए मैच खत्म किया। न्यूजीलैंड के चार विकेट लेने वाले हारिस रऊफ को प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।


न्यूजीलैंड के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज फेल रहे
कीवी टीम की ओर से डैरिल मिचेल और डेवोन कॉन्वे ने सबसे ज्यादा 27-27 रन की पारी खेली। वहीं, पाकिस्तान की ओर से हारिस रऊफ ने सबसे ज्यादा चार विकेट झटके।
  • ओपनर मार्टिन गुप्टिल 20 गेंदों पर 17 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें हारिस रऊफ ने क्लीन बोल्ड किया।
  • इसके बाद डैरिल मिचेल भी ज्यादा देर मैदान पर नहीं रुके। उन्होंने खराब शॉट पर अपना विकेट गंवाया। मिचेल ने 20 गेंदों में 27 रन बनाए।
  • नौवें ओवर की पहली गेंद पर इमाद वसीम को छक्का जड़ने के बाद दूसरी गेंद पर एक और बड़े शॉट की तरफ गए और फखर जमां को कैच थमा बैठे।
  • इसके बाद जिमी नीशम भी खराब शॉट खेल आउट हुए। हफीज ने उन्हें अपनी पहले ओवर की पहली ही गेंद पर पवेलियन भेजा। नीशम ने एक रन बनाया।
  • कप्तान विलियमसन ने न्यूजीलैंड की पारी संभालने की कोशिश की। हालांकि, वे रन आउट हो गए। विलियमसन ने 26 गेंदों पर 25 रन की पारी खेली।
  • 14वें ओवर में स्ट्राइकर रोटेट करने की कोशिश में वे क्रीज से आगे निकल आए। हसन अली ने डायरेक्ट थ्रो से उन्हें पवेलियन भेजा।
  • 18वें ओवर में हारिस रऊफ ने न्यूजीलैंड को दो झटके दिए। उन्होंने दूसरी गेंद पर डेवोन कॉन्वे को और तीसरी गेंद पर ग्लेन फिलिप्स को पवेलियन भेजा।
  • कॉन्वे ने 24 गेंदों पर 27 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, फिलिप्स 15 गेंदों पर 13 रन बनाकर पवेलियन गए। रऊफ का यह तीसरा विकेट रहा।
  • 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर शाहीन अफरीदी ने टिम साइफर्ट को मोहम्मद हफीज के हाथों कैच कराया। साइफर्ट आठ रन ही बना सके।
  • 20वें ओवर में हारिस ने मिचेल सेंटनर को बोल्ड कर अपना चौथा विकेट झटका। सेंटनर छह रन बना सके। सोढ़ी दो रन बनाकर नाबाद रहे।
  • इस तरह कीवी टीम आठ विकेट पर 134 रन ही बना सकी। रऊफ के अलावा शाहीन अफरीदी, इमाद वसीम और हफीज को 1-1 विकेट मिला।
 

पाकिस्तान के रिजवान ने अच्छी बल्लेबाजी की
135 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम के लिए मोहम्मद रिजवान ने अच्छी बल्लेबाजी की। उन्होंने 33 रन बनाए। इसके बाद शोएब मलिक और आसिफ अली ने आखिरी के कुछ ओवरों में आतिशी बल्लेबाजी कर मैच जिता दिया।
  • पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नौ रन बनाकर आउट हुए।
  • साउदी ने उनका विकेट लिया। यह साउदी का 100वां टी-20 अंतरराष्ट्रीय विकेट रहा।
  • इसके बाद फखर जमां को ईश सोढ़ी ने पवेलियन भेजा। वह एलबीडब्लू हुए।
  • फखर ने 11 रन बनाए। वे 15वीं बार लेग स्पिनर की गेंद पर आउट हुए।
  • इसके बाद मोहम्मद हफीज ने अपनी पहली ही गेंद पर छक्का लगाया।
  • हालांकि, हफीज रन रेट बढ़ाने के चक्कर में विकेट गंवा बैठे। उन्हें मिचेल सेंटनरे ने कॉन्वे के हाथों कैच कराया।
  • कॉन्वे का यह कैच इस टी-20 विश्व कप के सबसे शानदार कैचों में से एक है।
  • इसके बाद अच्छी बल्लेबाजी कर रहे मोहम्मद रिजवान एलबीडब्लू हुए। उन्होंने 34 गेंदों पर 33 रन बनाए।
  • रिजवान को सोढ़ी ने आउट किया। अपनी पारी में उन्होंने पांच चौके लगाए। सोढ़ी का यह दूसरे विकेट रहा।
  • इमाद वसीम के रूप में पाकिस्तान को पांचवां झटका लगा। उन्हें बोल्ट ने एलबीडब्लू किया।
  • इसके बाद शोएब मलिक और आसिफ अली की जोड़ी ने मैच पलट दिया और नाबाद 48 रन की साझेदारी निभाई।
  • न्यूजीलैंड के लिए ईश सोढ़ी ने दो और मिचेल सेंटनर, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट ने 1-1 विकेट झटका।

पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम के लिए टॉस एकबार फिर भाग्यशाली रहा। उन्होंने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया। बाबर ने अपनी प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया था। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम को बड़ा झटका लगा। तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन चोट की वजह से पूरे विश्व कप से बाहर हो गए। फर्ग्यूसन आईपीएल के दौरान शानदार फॉर्म में थे।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान) मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, शादाब खान, इमाद वसीम, हसन अली, हारिस रऊफ, शाहीन शाह अफरीदी।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टिम साइफर्ट, डैरिल मिचेल, मार्टिन गुप्टिल, डेवोन कॉन्वे, ग्लेन फिलिप, जिमी नीशम, मिशेल सैंटनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट और ईश सोढी।

पाकिस्तान का बदला पूरा
बीते महीने पाकिस्तान दौरे पर पहुंची न्यूजीलैंड की टीम ने मैच शुरू होने से पहले दौरान रद्द कर दिया था। इस बात को लेकर पाकिस्तान और टीम में काफी नाराजगी थी और उसने इस मैच में अपना बदला पूर कर लिया है। भारत को 10 विकेट से हराने बाद बाबर आजम की टीम के हौसले सातवें आसमान पर थे और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी पाकिस्तान ने शानदार खेल दिखाते हुए लगातार दूसरी जीत दर्ज कर ली।  

पाकिस्तान का पलड़ा हमेशा भारी रहा
टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान का पलड़ा हमेशा भारी रहा है। अब इन दोनों टीमें के बीच खेले गए 25 टी-20 मकुाबले में पाकिस्तान ने 15 जीते हैं, जबकि कीवी टीम को 10 मैचों में सफलता मिली। वहीं, टी-20 विश्व कप में दोनों देशों के बीच अब तक छह मैच खेले गए हैं जिनमें पाकिस्तान ने चार और न्यूजीलैंड ने दो मुकाबले जीते हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00