टी-20 वर्ल्डकप: खिताब जीतना है तो दुबई को बनाना होगा गढ़, फाइनल और भारत के चार लीग मैच इसी मैदान पर

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: शक्तिराज सिंह Updated Sun, 17 Oct 2021 08:14 PM IST

सार

दुबई के मैदान पर भारतीय टीम को अपने सभी जरूरी मैच खेलने हैं। टी-20 वर्ल्डकप का फाइनल भी इसी मैदान पर होगा। इसलिए भारत को इस मैदान को अपना गढ़ बनाना जरूरी है।
 
दुबई के मैदान पर भारत दो बार पाकिस्तान को हरा चुका है।
दुबई के मैदान पर भारत दो बार पाकिस्तान को हरा चुका है। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

टी-20 वर्ल्डकप 2021 की शुरुआत हो चुकी है। इस साल यह टूर्नामेंट यूएई और ओमान में आयोजित हो रहा है और भारत को अपने सभी जरूरी मैच दुबई के मैदान में खेलने हैं। इस वजह से भारतीय टीम के लिए जरूरी है कि दुबई के मैदान और पिच के हिसाब से खुद को ढाल ले। अगर टीम इंडिया ऐसा कर पाती है तो उसे टी-20 वर्ल्डकप 2021 का चैंपियन बनने से कोई नहीं रोक सकता। भारत को अपने चार लीग मैच दुबई में खेलने हैं, जबकि टी-20 वर्ल्डकप का फाइनल और एक सेमीफाइनल मैच भी इसी मैदान पर होंगे। इस वजह से भारत के लिए दुबई के मैदान पर पार पाना बहुत जरूरी हो चुका है।
विज्ञापन

दुबई में कोई मैच नहीं हारा है भारत

भारतीय फैंस के लिए सबसे अच्छी खबर यह है कि टीम इंडिया दुबई के मैदान में अब तक कोई मैच नहीं हारी है। भारत ने साल 2018 में यहां छह मैच खेले थे और पांच में जीत हासिल की थी, जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकला था। इस मैदान में भारत ने पाकिस्तान और बांग्लादेश को दो-दो बार हराया है। वहीं एक बार हॉन्ग-कॉन्ग की टीम को पराजित किया है। अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में कोई नतीजा नहीं निकला था। इस मैदान में भारत की सबसे छोटी जीत तीन विकेट की रही है, जो बांग्लादेश के खिलाफ आई थी। हालांकि इस मैदान में भारत ने एक ही बार पहले बल्लेबाजी की है और इस मैच में हॉन्ग-कॉन्ग के खिलाफ टीम इंडिया ने 26 रन से जीत दर्ज की थी। 

भारत के पांच में से चार लीग मैच दुबई में

टी-20 वर्ल्डकप 2021 में भारतीय टीम 24 अक्तूबर से आठ नवंबर के बीच कुल पांच लीग मैच खेलेगी। इनमें से चार मैच दुबई के मैदान पर होंगे, जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र मैच अबू धाबी के मैदान पर खेला जाएगा। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड जैसी टीमों के खिलाफ भारत को दुबई में ही खेलना है। ऐसे में भारत के लिए जरूरी है कि दुबई के मैदान के हिसाब से अपनी तैयारी करे और इस मैदान को अपना गढ़ बनाकर विपक्षी टीमों को पटखनी दे। हालांकि आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों ने इस मैदान में काफी मैच खेले हैं और उन्हें अब तक पिच का अंदाजा हो चुका है। 

कैसी है दुबई की पिच

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अब तक कुल 61 अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से 24 मैच पहले बैटिंग करने वाली टीम और 34 मैच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं। हालांकि यहां पहली पारी का औसत स्कोर 144 रन और दूसरी पारी का औसत स्कोर 122 रन है। आईपीएल में भी इस मैदान में ज्यादा रन नहीं बने थे। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि वर्ल्डकप में भी टीमें इस मैदान में ज्यादा बड़े स्कोर नहीं बनाएंगी। वहीं ओस को ध्यान में रखते हुए अधिकतर टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगी। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00