Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   T20 World Cup: What India need to do to reach Semifinal of the tournament after losing match against Pakistan; Team India Have To Win Every Match In Group

India T20 WC Final: अब टीम इंडिया को चारों मैच जीतने होंगे, फिर सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हो सकता है सामना

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Mon, 25 Oct 2021 11:58 AM IST

सार

पाकिस्तान के खिलाफ मैच के बाद भारत को अब 31 अक्तूबर को न्यूजीलैंड से, 3 नवंबर को अफगानिस्तान से, 5 नवंबर को स्कॉटलैंड से और 8 नवंबर को नामीबिया से भिड़ना है।
टीम इंडिया
टीम इंडिया - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

टी-20 विश्व कप में भारत को अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया की राह मुश्किल हो गई है। अब भारतीय टीम को टूर्नामेंट में अपने बाकी बचे चारों मैच जीतने होंगे। इनमें से अगर टीम इंडिया अगर कोई मैच भी हारती है, तो सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो जाएगी। चारों मैच जीतने पर टीम इंडिया का सामना सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड या वेस्टइंडीज से हो सकता है।
विज्ञापन

कैसे सेमीफाइनल में पहुंचेगी भारतीय टीम?
न्यूजीलैंड अगर पाकिस्तान टीम को हरा देती है और भारत अगर न्यूजीलैंड को हरा देता है, तो ग्रुप में स्थिति एक जैसी हो जाएगी। वहीं, पाकिस्तान की न्यूजीलैंड पर जीत, भारत और न्यूजीलैंड दोनों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। ऐसे में भारत-न्यूजीलैंड के बीच जीतने वाली टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांसेज बढ़ जाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि बाकी की तीन टीमें उतनी मजबूत नहीं हैं। भारत और न्यूजीलैंड दोनों टीमें इन मैचों में दो-दो अंक अर्जित कर सेमीफाइनल में जगह बनाना चाहेंगी।

न्यूजीलैंड से मुकाबला होगा बेहद अहम
पाकिस्तान और भारत दोनों अगर न्यूजीलैंड को हरा देता है और फिर दोनों टीमें अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत हासिल करता है, तो पाकिस्तान 10 अंकों के साथ टॉप पर और भारत आठ अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रहेगा। ऐसे में दोनों टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी और न्यूजीलैंड इसके बाद तीन मैच में जीत हासिल भी करता है तो सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा। हालांकि, अफगानिस्तान की टीम टी-20 क्रिकेट में कोई भी उलटफेर कर सकती है।

यदि न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान को हराने में सफल हो गई और भारत ने न्यूजीलैंड को हरा दिया तो स्थिति मुश्किल हो जाएगी। ऐसे में भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बाकी तीनों टीमों को हराने पर 8-8 अंक हो जाएंगे। इन हालात में सेमीफाइनल का टिकट नेट रन रेट से तय होगा, जिसमें कोई भी टीम आगे निकल सकती है।

दूसरे नंबर पर रहे तो दूसरे ग्रुप की टॉप टीम से भिड़ना होगा
भारत के दूसरे स्थान पर रहने पर उन्हें ग्रुप-1 की टॉप पर रहने वाली टीम से भिड़ना होगा। ग्रुप-1 में इसकी दावेदार तीन टीमें हैं। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज। विंडीज दो बार की टी-20 चैंपियन है। वहीं, इंग्लैंड फिलहाल उस ग्रुप में सबसे मजबूत टीम है। उनका पहले नंबर पर रहना तय माना जा रहा है। भारत इंग्लैंड को वार्म अप मैच में हरा चुका है। ऐसे में टीम एकबार फिर उन्हें हराकर फाइनल में जगह बना सकती है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00