बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

Virat Kohli Performance: करियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं विराट, पिछले दो सालों में कोई शतक नहीं

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शक्तिराज सिंह Updated Mon, 06 Dec 2021 07:46 AM IST

सार

भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने करियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं। पिछले दो सालों में उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकला है। अपना आखिरी शतक लगाने के बाद उन्होंने 51 मैचों में 2025 रन बनाए हैं, लेकिन कभी शतक नहीं लगा पाए।
विराट कोहली
विराट कोहली - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

टीम इंडिया के टेस्ट और वनडे कप्तान विराट कोहली का शतकों का सूखा जारी है। कोहली पिछले दो सालों में कोई शतक नहीं लगा पाए हैं। रन मशीन कहे जाने वाले विराट बड़ी पारी नहीं खेल पा रहे हैं। 2008 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले विराट के जीवन में 2020 पहला साल था, जब उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकला था। अब 2021 भी लगभग खत्म होने की कागार पर है और विराट इस साल में भी कोई शतक नहीं लगा पाए हैं। अगर कोहली अफ्रीका दौरे में पहले ही मैच में शतकीय पारी नहीं खेलते हैं तो इस साल भी उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकलेगा। इसके साथ ही यह लगातार दूसरा साल होगा जब वो कोई शतक नहीं लगा पाएंगे। 
विज्ञापन


नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाने के बाद विराट ने तीनों फॉर्मेट में कुल 51 मैच खेले हैं और 39.70 के औसत से 2025 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 94 रन रहा है। यह पारी भी उन्होंने टी-20 में खेली थी। टेस्ट में उनका हाल और भी खराब है, जहां उनकी सबसे बड़ी पारी 74 रन की रही है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में उनके पास शतक लगाने का मौका था, लेकिन पहली पारी में वो जीरो और दूसरी पारी में 36 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।  

टेस्ट में 26 के औसत से बनाए रन

विराट ने बांग्लादेश के खिलाफ डे नाइट टेस्ट में शतक लगाने के बाद 13 टेस्ट मैच खेले हैं और 26.04 के औसत से 599 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 74 रन रहा है। उनके ओवरऑल टेस्ट करियर की बात करें तो 97 मैच में विराट ने 50.65 के औसत से 7801 रन बनाए हैं। पिछले दो सालों में उनका औसत आधा रह गया है। वहीं 84 मैच में 27 शतक लगाने वाले विराट पिछले 13 मैच में कोई शतक नहीं लगा पाए हैं। उन्हें अपने ऊपर से दबाव कम करके बड़ी पारी खेलनी होगी, वरना टी-20 के बाद उन्हें वनडे और टेस्ट की कप्तानी भी छोड़नी पड़ सकती है। 

विराट कोहली
विराट कोहली - फोटो : अमर उजाला
वनडे में भी शतकों का सूखा जारी
254 वनडे में 43 शतक लगाने वाले विराट पिछले दो सालों से इस फॉर्मेट में भी शतकों के लिए जूझ रहे हैं। उन्होंने वनडे में अपना आखिरी शतक अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था। इसके बाद से विराट दो बार 89 के स्कोर पर आउट हो चुके हैं। वनडे में कोहली का प्रदर्शन बहुत खराब नहीं रहा है, लेकिन वो बड़ी पारी खेलकर अपने दम पर कोई मैच नहीं जिता पाए हैं। पिछले दो सालों में उन्होंने 15 वनडे मैचों में 43.26 के औसत से 649 रन बनाए हैं। 

विराट कोहली
विराट कोहली - फोटो : अमर उजाला
टी-20 में अब तक शतक नहीं लगा पाए हैं विराट
विराट कोहली वनडे और टेस्ट में भले ही 70 शतक लगा चुके हों पर टी-20 अब तक वो कोई शतक नहीं लगा पाए हैं। हालांकि पिछले दो सालों में उनका प्रदर्शन और बेहतर हुआ है। उन्होंने इस फॉर्मेट में अपना सबसे बड़ा स्कोर भी इसी दौरान बनाया है। दिसंबर 2019 में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 94 रन बनाए थे। वहीं आखिरी शतक के बाद उन्होंने 59.76 के औसत से 777 रन बनाए हैं, जबकि उनके टी-20 करियर का औसत 52.04 है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00