Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Women's World Cup 2022: ICC Women's Cricketer of 2021 Smriti Mandhana said, winning the World Cup is the next clear focus

Women's World Cup: सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना बोलीं- विश्व कप जीतना अगला लक्ष्य

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Tue, 25 Jan 2022 09:56 AM IST

सार

भारतीय टीम फिलहाल न्यूजीलैंड के दौरे पर रवाना होगी। वहां टीम एक टी-20 और पांच वनडे मैच की सीरीज खेलेगी। इसकी शुरुआत नौ फरवरी से नेपियर में होगी।  
स्मृति मंधाना
स्मृति मंधाना - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत की ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने साल 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना। यह अवॉर्ड जीतने के बाद मंधाना ने कहा है कि उनका अगला लक्ष्य भारत के लिए 2022 वनडे विश्व कप जीतना है। अभी फिलहाल वह इस बड़े टूर्नामेंट के लिए तैयारी में जुट गई हैं। विश्व कप इसी साल मार्च से शुरू होगा। भारतीय महिला टीम अपने पहले ग्रुप मैच में पाकिस्तान से भिड़ेगी। इससे पहले टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ उसके घर में वनडे सीरीज भी खेलनी है।
विज्ञापन


अवॉर्ड मिलने के बाद मंधाना का बयान
अवॉर्ड मिलने पर मंधाना ने कहा- मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैं अपने साथी खिलाड़ियों, अपने कोच, अपने परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों की आभारी हूं, जिन्होंने मेरी क्षमता पर विश्वास किया और इस यात्रा में मेरा साथ दिया। एक असाधारण और कठिन साल में इतना बड़ा अवॉर्ड मिलना मुझे अपने खेल को बेहतर बनाने और टीम इंडिया की सफलता में योगदान करने के लिए प्रेरित करेगी।


अगले विश्व कप पर है पूरा फोकस
मंधाना ने कहा- मैं 2022 में अपना पूरा ध्यान न्यूजीलैंड में होने वाले 2022 विश्व कप को जीतने पर लगा रही हूं। हम इसके लिए एक टीम के तौर पर तैयारी में जुटे हुए हैं। भारतीय टीम फिलहाल न्यूजीलैंड के दौरे पर रवाना होगी। वहां टीम एक टी-20 और पांच वनडे मैच की सीरीज खेलेगी। इसकी शुरुआत नौ फरवरी से नेपियर में होगी।  

भारत का पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ
इसके बाद छह मार्च से टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगी। इसके बाद टीम ग्रुप स्टेज में 10 मार्च को न्यूजीलैंड, 12 मार्च को वेस्टइंडीज, 16 मार्च को इंग्लैंड, 19 मार्च को ऑस्ट्रेलिया, 22 मार्च को बांग्लादेश और 27 मार्च को दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी।

आईसीसी ने चुना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर
सोमवार को भारतीय स्टार बैटर स्मृति मंधाना को क्रिकेट के सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने साल 2021 की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना। मंधाना ने दूसरी बार यह अवॉर्ड अपने नाम किया है। इससे पहले वह 2018 में भी सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर और सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे क्रिकेटर भी रह चुकी हैं। 

मंधाना दो बार अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय
मंधाना दो बार यह अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। वहीं, ओवरऑल मंधाना ऐसा करने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एलिस पेरी दो बार (2017, 2019) साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर होने का गौरव प्राप्त कर चुकी हैं।

पिछले साल मंधाना का बेहतरीन प्रदर्शन
मंधाना ने पिछले साल शानदार खेल दिखाया। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान उन्होंने कई शानदार पारियां खेली थीं। बायें हाथ की 25 साल की इस बैटर ने वर्ष 2021 में 22 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 38.86 की औसत से 855 रन बनाए। मंधाना को आईसीसी ने 2021 की सर्वश्रेष्ठ महिला टी-20 क्रिकेटर के लिए भी नामित किया था, लेकिन यह अवॉर्ड टैमी ब्यूमोंट को गया।

आईसीसी महिला विश्व कप, 2022 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 वनडे के लिए टीम इंडिया: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्रकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00