लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Zaheer Khan Birthday Special Know Former Indian Pacer Cricket Career, Success Story and Biography

Zaheer Khan Birthday: 'नकल बॉल' का अविष्कार करने वाले जहीर बनना चाहते थे इंजीनियर, पिता के कहने पर बदला करियर

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रोहित राज Updated Fri, 07 Oct 2022 04:41 PM IST
सार

जहीर ने अपने 14 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में भारत की ओर से खेलते हुए कुल 92 टेस्ट और 200 वनडे मैच खेले। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 311 और वनडे मैचों में 282 विकेट हासिल किए।

जहीर खान
जहीर खान - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान शुक्रवार (सात अक्तूबर) को 44 साल के हो गए। अपने 14 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में दुनिया भर में छा जाने वाले जहीर ने कुल 610 विकेट लिए। उनके 'नकल बॉल' का अविष्कारक माना जाता है। एक ऐसी गेंद जिससे उन्होंने 2011 वर्ल्ड कप में तहलका मचा दिया था। जहीर कभी क्रिकेटर नहीं बनना चाहते थे। उनका मन इंजीनियर बनने का था, लेकिन किस्मत ने उन्हें स्टार बना दिया।


1978 में महाराष्ट्र के अहमदनगर में जन्मे और श्रीरामपुर के रहने वाले जहीर खान पढ़ लिखकर इंजीनियर बनना चाहते थे, लेकिन पिता ने उनसे कहा कि बेटा देश में इंजीनियर तो बहुत हैं तुम तेज गेंदबाज बनो और देश के लिए खेलो। जहीर के पिता उन्हें 17 साल की उम्र में मुंबई ले गए और फिर जिमखाना के खिलाफ फाइनल में जहीर द्वारा लिए गए सात विकेटों ने उन्हें एकाएक सुर्खियों में ला दिया।


ये भी पढ़ें: IND vs SA Photos: मोहम्मद सिराज की शर्मनाक फील्डिंग, लेकिन बॉल ब्वॉय ने किया कमाल, कुलदीप से भिड़े डेविड मिलर

साल 2000 में किया अंतरराष्ट्रीय डेब्यू
यहां से जहीर के क्रिकेट की दमदार शुरुआत हुई और उन्हें मुंबई और वेस्ट जोन की अंडर-19 टीम में शामिल कर लिया गया। इसके बाद जहीर एमआरएफ पेस अकादमी से होते हुए तेजी से आगे बढ़े और भारतीय टीम में जगह बनाते हुए सफलता की सीढ़ियां चढ़ने लगे। उन्होंने साल 2000 में टीम इंडिया के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था।

92 टेस्ट और 200 वनडे खेले
जहीर ने अपने 14 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में भारत की ओर से खेलते हुए कुल 92 टेस्ट और 200 वनडे मैच खेले। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 311 और वनडे मैचों में 282 विकेट हासिल किए। जहीर ने इस दौरान 17 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में भी भाग लिया और 17 विकेट चटकाए। कुल मिलाकर जहीर ने 309 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 610 विकेट अपने नाम किए और देश के सफलतम तेज गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार हुए।

ये भी पढ़ें: VIDEO: ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले फैंस से मिले भारतीय खिलाड़ी, कार्तिक ने काटा केक, द्रविड़ ने दिए ऑटोग्राफ
विज्ञापन

वर्ल्ड कप में मचाया था धमाल
जहीर ने वापसी करने के साथ ही भारत में खेले गए 2007 वर्ल्ड कप के लिए टीम में अपनी जगह भी पक्की की और शानदार प्रदर्शन किया। जहीर ने 2003 वर्ल्ड कप में भी गांगुली की अगुवाई में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए टीम को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। वर्ल्ड कप इतिहास में भी जहीर खान भारत की तरफ से सबसे अधिक विकेट लेने वाले हैं। उन्होंने मात्र 23 वर्ल्ड कप मैचों में 20.22 की औसत से 44 विकेट अपने नाम किए थे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00